Move to Jagran APP

Vastu Tips For Plants: घर में नहीं लगाने चाहिए कांटेदार पेड़-पौधे, लेकिन गुलाब और बिल्व पत्र हैं इसका अपवाद

Vastu Tips For Plants पौधों की अपनी अलग सुंदरता होती है किंतु कुछ ऐसे भी पौधे होते हैं जिनको घर में लगाना वास्तुशास्त्र में सही नहीं माना गया उसमे सबसे पहले वो पौधा आता है जिसको काटने या छीलने पर सफेद द्रव्य निकलते है उससे नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 10:30 AM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 10:30 AM (IST)
Vastu Tips For Plants: घर में नहीं लगाने चाहिए कांटेदार पेड़-पौधे, लेकिन गुलाब और बिल्व पत्र हैं इसका अपवाद
Vastu Tips For Plants: घर में नहीं लगाने चाहिए कांटेदार पेड़-पौधे, लेकिन गुलाब और बिल्व पत्र हैं इसका अपवाद

Vastu Tips For Plants: पौधों की अपनी अलग सुंदरता होती है किंतु कुछ ऐसे भी पौधे होते हैं जिनको घर में लगाना वास्तुशास्त्र में सही नहीं माना गया, उसमे सबसे पहले वो पौधा आता है जिसको काटने या छीलने पर सफेद द्रव्य निकलते है उससे नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है इस प्रकार के पौधे घर में नहीं लगाने चाहिए। जीवन में आजकल हम कितनी ही चुनौतियों का सामना करते है मगर जिंदगी में कुछ बेहद अहम किरदार निभाते है हमारे घर में रखें पौधे। ज्योतिषविद् अनीष व्यास बता रहे हैं उन पौधों के बारे में, जिससे जीवन में आ रही समस्याओं का निवारण तो मिलेगा ही, साथ-साथ किन-किन पौधों का असर शुभ और अशुभ होता है वो भी हम आपको बताएंगे।

loksabha election banner

1. तुलसी का पौधा: माना जाता है कि जिस स्थान पर तुलसी का पौधा होता है वहां भगवान विष्णु का निवास होता है। वातावरण में रोग फैलाने वाले कीटाणुओं एवं हवा में पर्याप्त विभिन्न विषाणुओं की संभावना भी कम होती है। तुलसी की पत्तियों के सेवन से सर्दी-जुकाम, खाँसी आदि तरह की बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। अगर बात की जाए तुलसी के लिए उचित स्थान की, तो सबसे उचित स्थान उत्तर-पूर्वी दिशा की ओर लगाना अच्छा माना गया है, इसका कारण यह है कि इस जगह पर लक्ष्मी जी का वास होता है अर्थात उस घर में लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है।

2. मनी प्लांट: मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है जिससे घर परिवार में हमेशा लक्ष्मी रहती है, मगर काम ही लोगों को इसकी जानकारी होगी कि यह पौधा खरीदा नहीं, बल्कि चोरी करके लगाया जाता है।

3. कांटेदार पौधे: पौधों की अपनी अलग सुंदरता होती है किंतु कुछ ऐसे भी पौधे होते हैं जिनको घर में लगाना वास्तुशास्त्र में सही नहीं माना गया, उसमे सबसे पहले वो पौधा आता है जिसको काटने या छिलने पर सफेद द्रव्य निकलते है उससे नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है इस प्रकार के पौधे घर में नहीं लगाने चाहिए।

4. गुलाब: जब पौधों की, फूलों की बात हो, तब हर किसी की पहली पसंद गुलाब, चंपा व चमेली जैसे पौधों पर अवश्य जाती है इसकी सुगंध घर के हर कोने को महक देती है इनकी खुशबू से मानसिक तनाव से भी मुक्ति मिलती है, मगर याद रहे कि लाल गेंदा और काला गुलाब चिंता और शोक की वृद्धि करता है।

5. केले का पौधा: ऐसा पौधा जब घर-परिवार में पूजा पाठ, हवन आदि होना हो, तब सबसे पहले केले के पत्तों का स्वागत किया जाता है ताकि जीवन की खुशियों में इसकी समृद्धि हो।

6. खिले फूल जीवन का उद्देश्य: घर-व्यवसाय में हर दिन खिले हुए फूलों को लगाते हैं या रखते हैं इससे सकारात्मक ऊर्जा की वृद्धि होती है, मगर फूल-पत्तियों के सूखने पर इसको बदल देना चाहिए वरना फिर यही नकारात्मक श्रेणी में आ जाते हैं।

7. छोटे पौधे: रसोई घर के अंदर गमलों में पुदीना, धनिया, पालक और हरी मिर्च छोटे पौधें के तौर पर लगाए जा सकते हैं, वास्तुशास्त्र के अनुसार इससे रसोई घर मे चीटियों-मक्खियां परेशान नहीं करती।

8. बिल्व वृक्ष: भगवान शिव को बेल बहुत प्रिय है, बिल्व वृक्ष पर साक्षात भगवान शिव वास करते हैं। जिस घर मे यह वृक्ष होता है उस घर मे मां लक्ष्मी पीढ़ियों तक वास करती हैं।

9. शमी का पौधा: पलाश, नागकेसर, शमी आदि का पौधा घर के बगीचे में लगाना शुभ होता है। शमी का पौधा उस स्थान पर लगाना उचित होता है जहां घर से निकलते हुए पौधा आपकी दाहिनी ओर हो।

10. हल्दी का पौधा: हल्दी का पौधा लगाना भी उचित माना गया है। इससे नेगेटिव एनर्जी नहीं होती।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी। '

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.