Move to Jagran APP

Vastu Tips for Married Life: दांपत्य जीवन में बरकरार रखना चाहते हैं प्रेम, तो अपनाएं ये वास्तु टिप्स

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके वैवाहिक जीवन में हमेशा प्रेम बना रहे। लेकिन कई बार न चाहते हुए भी रिश्तों में खटास पैदा हो जाती है। ऐसे में यदि आप अपने दाम्पत्य जीवन में कुछ वास्तु नियमों का ख्याल रखते हैं तो इससे आपको लड़ाई-झगड़े की स्थिति से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही इससे पति-पत्नी का रिश्ता और भी मजबूत होता है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Sat, 06 Apr 2024 05:38 PM (IST)Updated: Sat, 06 Apr 2024 05:38 PM (IST)
Vastu Tips for Married Life दांपत्य जीवन में अपनाएं ये वास्तु टिप्स

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Thursday Remedies in Hindi: कई बार घर में वास्तु दोष होने पर इसका असर व्यक्ति का जीवन और पारिवारिक रिश्तों पर भी देखने को मिल सकता है। ऐसे में यदि आपके और आपके पार्टनर के बीच अकसर लड़ाई झगड़े होते रहते हैं, तो आप इन वास्तु टिप्स को ट्राई कर सकते हैं। इन्हें अपनाने से आपको अपने जीवन में अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

बेडरूम के वास्तु टिप्स

वास्तु शास्त्र में माना गया है कि पति-पत्नी का कमरा दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए। इसके साथ ही अपने कमरे में जितना हो सके, हल्के रंगों का प्रयोग करें। वहीं, वास्तु के अनुसार, कमरे में लकड़ी से बने बेड का प्रयोग करना बेहतर माना गया है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि सोते समय आपका सिर दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए। वास्तु शास्त्र में यह भी बताया गया है कि पति को बेड की दाईं तरफ और पत्नी को बेड की बाई तरफ सोना चाहिए।

लगाएं ऐसी तस्वीरें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, पति-पत्नी को अपने बेडरूम में राधा-कृष्ण जी की तस्वीर लगानी चाहिए। इसके साथ ही आप बेडरूम में पशु-पक्षियों के जोड़ी की मूर्ति या तस्वीर भी रख सकते हैं। इससे जीवन में प्रेम बना रहता है। वहीं अगर  बेडरूम में पति-पत्नी की तस्वीर लगाना चाहते हैं, तो इसे हमेशा पश्चिम दिशा बेहतर रहेगी।

यह भी पढ़ें - Chaitra Navratri 2024: इस दिशा में स्थापित करें मां दुर्गा की मूर्ति, खुल जाएंगे किस्मत के बंद ताले

बेडरूम में न रखें ये चीजें

वास्तु शास्त्र में मनाया गया है कि पति-पत्नी को अपने कमरे में कभी भी हिंसक पशुओं और महाभारत आदि से जुड़ी तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। इससे नकारात्मकता बढ़ती है, जिससे यह पति-पत्नी के बीच लड़ाई झगड़े भी बढ़ने लगते हैं। इसके साथ ही बेडरूम में ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक सामान रखने से भी बचना चाहिए। इससे रिश्ते के बीच तनाव बढ़ सकता है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

Picture Credit: Canva


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.