Move to Jagran APP

Vastu Tips: नकारात्मकता दूर करने के लिए घर में लगाएं ये चीजें, पॉजिटिविटी से भर जाएगा माहौल

वास्तु शास्त्र को हिंदू धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। वास्तु के नियमों का ध्यान रखने पर व्यक्ति को घर और कार्यक्षेत्र में कई लाभ देखने को मिल सकते हैं। ऐसे में वास्तु में कुछ ऐसी चीजें भी बताई गई हैं जिन्हें घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है और घर में सुख-शांति का माहौल बना रहता है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Sat, 02 Mar 2024 08:49 PM (IST)Updated: Sat, 02 Mar 2024 08:49 PM (IST)
Vastu tips for Negative Energy नकारात्मकता दूर करने के लिए घर में लगाएं ये चीजें।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Vastu tips for Negative Energy: यदि किसी व्यक्ति के घर में नकारात्मक ऊर्जा व्याप्त हो जाए तो उसे कई  तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में वास्तु के अनुसार इस चीजों को घर में रखकर नेगेटिव एनर्जी से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में।

loksabha election banner

लगाएं ये तस्वीर

सूर्य देव के साथ सात घोड़ों की तस्वीर को घर में लगाने से  सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इस तस्वीर को घर की पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। इसके साथ ही लिविंग रूम में अपने परिवार की तस्वीर लगाने से रिश्तों में मजबूती आती है और सकारात्मकता भी बढ़ती है।

तुलसी का पौधा जरूर लगाएं

वास्तु शास्त्र में तुलसी के पौधे को विशेष महत्व दिया गया है। ऐसे में यदि आप वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी को घर की उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और पॉजिटिव एनर्जी बढ़ती है।

जलाएं ये धूपबत्ती 

घर से निगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए आप सुगंधित धूपबत्ती और अगरबत्ती जला सकते हैं। ऐसा करने से नींद भी अच्छी आती है और वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। चंदन या लोबान की धूप का इस्तेमाल करना ज्यादा अच्छा माना जाता है।

यह भी पढ़ें - Tulsi Ke Upay: तुलसी के इन उपायों से वैवाहिक जीवन में आएंगी खुशियां, आर्थिक तंगी होगी दूर

घोड़े की नाल है शुभ

घोड़े की नाल को बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसे में यदि आप अपने घर में  घोड़े की नाल लगाते हैं, तो इससे सभी प्रकार की नकारात्मकता आपके घर से दूर बनी रहती है। वास्तु के अनुसार घोड़े की नाल को घर की उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। काले घोड़े की नाल लगाना ज्यादा शुभ माना जाता है। ऐसा करने से व्यक्ति के घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.