Move to Jagran APP

Vastu Tips: शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स

Vastu Tips वास्तु का वैवाहिक जीवन पर भी बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। शादीशुदा जिंदगी को खुशियों से भरने के लिए आप ये वास्तु टिप्स अपना सकते हैं। जिससे पति-पत्नी का रिश्ता मजबूत हो सकता है। आइए जानें...

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 04 Feb 2023 02:23 PM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 02:23 PM (IST)
Vastu Tips: शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स
Vastu Tips: शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, Vastu Tips: वास्तु शास्त्र की उत्पत्ति हमारे वेदों से हुई है, इसका उल्लेख हमारे वेद, पुराण, वास्तु ग्रंथों में किया गया है, यहां तक के रामायण और महाभारत में भी वास्तु के संदर्भ में विशेष वर्णन है। वास्तु का सरल अर्थ होता है, जहां तुम वास करते हो। घर में रहने वाले सभी सदस्यों पर वास्तु का असर पड़ता है, ये जान लेना बहुत जरूरी है कि घर के वास्तु उपाय ये असर सकारात्मक है या नकारात्मक। इसके लिए वास्तु का पूर्ण ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है।

loksabha election banner

वास्तु के अनुसार भूखंड विशेषण, घर का निर्माण, मुख्य द्वार, कमरे, पानी का स्थान, रसोई घर, भ्रमस्थान बनाना बहुत जरूरी है।

आल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ अकल्ट साइंस की वास्तु विशेषज्ञ रम्मन एस खन्ना जी के मुताबिक वास्तु का असर घर की खुशहाली, सुख समृद्धि, पारिवारिक सुख पर सीधा असर पड़ता है।

वास्तु का वैवाहिक जीवन पर भी बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। अपने विवाहिक जीवन को सुखी समृद्धि रखने के लिए ये सरल वास्तु टिप्स का प्रयोग करें और जिंदगी भर की खुशियां पाएं।

- नवविवाहित दम्पति को घर के उत्तर पश्चिम क्षेत्र के कमरे में रहना चाहिए, इससे जीवन और संबंध में खुशहाली आती है।

- नवविवाहित दम्पति को पश्चिम की ओर स्थित कमरे में सोना चाहिए। दक्षिण पश्चिम क्षेत्र पृथ्वी तत्व होता है और वो रिश्ते को स्थिरता और संतुलन देता है।

- शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए दम्पति के बेडरूम में एक ही बेड हो जिस पर डबल बेड मैट्रेस हो, दो सिंगल मैट्रेस नहीं होने चाहिए, इससे रिश्ते में दरार आ सकती है।

- पति-पत्नी के आपस के संबंध मधुर हो इसमें दीवार के रंगों का भी बहुत महत्व होता है। जहां तक हो सके अपने कमरे के रंगो को हल्का रखें। ज्यादा गहरे रंग जैसे काला और लाल रिश्तों में परेशानियां ला सकते हैं। मधुर रंग जैसे गुलाबी या लाइट रंगो का प्रयोग करें।

आल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ अकल्ट साइंस की वास्तु विशेषज्ञ रम्मन एस खन्ना जी के अनुसार, जहां तक हो सके पति पत्नी को कभी साउथ ईस्ट डायरेक्शन के कमरे में नहीं सोना चाहिए, ये अग्नि का कोना होता है, इससे या तो उनकी सेहत पर असर पड़ सकता है, जैसे ब्लड प्रेशर या एसिडिटी या तो रिश्ते में तकरार आ सकती है। अगर साउथ ईस्ट कमरे में सोने के अलावा और कोई आप्शन ना तो आप कमरे में एक छोटा लाल बल्ब जला ले साउथ ईस्ट डायरेक्शन में।

- साउथ वेस्ट कमरे में शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए रोज क्वार्टज ट्री सुसज्जित करें

अपने पूर्वजों की फोटो को हमेशा साउथ वेस्ट की ओर दीवार पर लगाएं।

- कभी भी कोई सजावट जैसे कोई तितली, हंस अकेला ना रखे, हमेशा जोड़े में रखे, इससे रिश्ते मजबूत होते हैं

- बेडरूम को मोमबतियों, फूलों और सजावट से सुज्जित करें, शादीशुदा जोड़े की फोटो फ्रेम में लगा के कमरे के वेस्ट साइड पर रखें।

- पति-पत्नी को  हमेशा दक्षिण दिशा में सिर रख के सोना चाहिए।

- अगर हो सके तो अपने बेड रूम में मनी प्लांट लगाये इससे खुशियां बढ़ेगी। बेडरूम में कोई भी कांटे वाला झंडा ना रखें, इससे रिश्ते बिगडते हैं

- बेडरूम से जितना हो सके इलेक्ट्रॉनिक आइटम दूर रखें, इससे नकारात्मक ऊर्जा कम होगी।

- शुक्रवार को लक्ष्मी जी की वंदना करें, घर में पूजा पाठ करें। सुगंधित अगरबत्तियां पूरे घर में जलाएं। इससे घर में सकारात्मक उर्जा बढ़ेगी और शादीशुदा जिंदगी और भी मधुर बनेगी। देवी को सफेद मिठाई अर्पण करें और उसका प्रसाद पूरे परिवार को खिलाएं। मां के आशीर्वाद से घर में सुख समृद्धि और धन में वृद्धि होगी।

रम्मन एस खन्ना, वास्तु विशेषज्ञ (आल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ अकल्ट साइंससे बातचीत पर आधारित)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.