Move to Jagran APP

Namak ke Upay: करें नमक के ये आसान उपाय, नजर दोष से लेकर आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा

घर में नकारात्मका का वास हो तो व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वास्तु शास्त्र में घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाने के लिए नमक के कुछ बेहतरीन और आसान उपाय बताए गए हैं।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiPublished: Wed, 31 May 2023 04:47 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 04:47 PM (IST)
Namak ke Upay: करें नमक के ये आसान उपाय, नजर दोष से लेकर आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा
Namak ke Upay घर से नकारात्मकता दूर करने करने के लिए करें नमक के ये उपाय

ई दिल्ली, आध्यात्म डेस्क। Namak ke Upay: नमक, सभी की रसोई घर का एक अहम हिस्सा होता है। खाने में असली स्वाद नमक से ही आता है। वास्तु की दृष्टि से भी इसके कई उपाय बताए गए हैं जिनके प्रयोग से व्यक्ति की कई समस्याओं का समाधान हो सकता है।

loksabha election banner

कैसे दूर करें नकारात्मकता

घर में जब नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है तो यह परिवार में लड़ाई-झगड़े का कारण बनता है। साथ ही इससे आर्थिक नुकसान होने का भी खतरा बना रहता है। इससे बचने के लिए नमक का पोछा जरूर लगाना चाहिए। इस उपाय से घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

मानसिक तनाव के लिए करें कौन-सा उपाय

मानसिक तनाव दूर करने के लिए नहाने के पानी में एक चुटकी नमक मिलाएं। इससे परिवार के सदस्यों में चल रहा मानसिक तनाव तो दूर होता ही है, साथ ही यह उपाय नकारात्मक ऊर्जा को भी कम करने में मददगार है।

बीमारियों से बचने के लिए क्या करें

अगर आपके घर में कोई-न-कोई बीमार रहता है तो ऐसे में आप रोगी के सिरहाने पर नमक से भरी कांच की शीशी रख दें। इससे उसकी स्थिति में सुधार आने लगता है। घर की उत्तर-पूर्व दिशा में एक कांच की कटोरी में पानी में नमक घोल कर रख दें। इस उपाय को करने से आर्थिक लाभ के योग बनते हैं।

कैसे पाए नजर दोष से छुटकारा

अगर आपके घर में किसी को बुरी नजर ने घेर लिया है तो इसके लिए भी आप नमक के उपाय कर सकते हैं। एक मुट्ठी नमक लेकर उसे नजर लगे व्यक्ति के शरीर से ऊपर से लेकर नीचे की तरफ से 7 बार घुमाएं। फिर इसे बहते पानी में फेंक दें। इस उपाय से नजर दोष से छुटकारा मिलता है।  

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.