Move to Jagran APP

Vastu Tips: भूलकर भी घर में न लगाएं हनुमान जी की ये तस्वीरें, जीवन पर पड़ता है बुरा असर

Vastu Tips हनुमान जी की पूजा करने से शनि राहु और केतु की समस्त बाधा दूर हो जाती है। आसान शब्दों में कहें तो कुंडली में ग्रह स्थिति बेहद अनुकूल हो जाती है। वहीं मंगलवार के दिन हनुमानजी की पूजा करने से करियर की बाधा शून्य हो जाती है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarTue, 28 Mar 2023 09:29 AM (IST)
Vastu Tips: भूलकर भी घर में न लगाएं हनुमान जी की ये तस्वीरें, जीवन पर पड़ता है बुरा असर
Vastu Tips: भूलकर भी घर में न लगाएं हनुमान जी की ये तस्वीरें, जीवन पर पड़ता है बुरा असर

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क | Vastu Tips: मंगलवार का दिन मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के अनन्य और परम भक्त हनुमानजी को समर्पित होता है। इस दिन संकट मोचन श्री हनुमान की पूजा उपासना की जाती है। धार्मिक मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा करने से शनि, राहु और केतु की समस्त बाधा दूर हो जाती है। आसान शब्दों में कहें तो कुंडली में ग्रह स्थिति बेहद अनुकूल हो जाती है। वहीं, मंगलवार के दिन हनुमानजी की पूजा करने से करियर और कारोबार की बाधा भी शून्य हो जाती है। इसके लिए लोग हनुमान जी की भक्ति श्रद्धा भाव से करते हैं। हालांकि, घर में हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर लगाते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखें। आइए जानते है-

-अगर आप घर में सुख, शांति और समृद्धि को बरकरार रखना चाहते हैं, तो रोजाना हनुमान जी की पूजा करें। वहीं, मंगलवार के दिन विशेष पूजा करें, लेकिन उड़ते हनुमान जी की तस्वीर घर की दीवारों पर न लगाएं। पूजा स्थल पर भी उड़ते हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित न करें। ऐसा करने से घर में कलह की स्थिति पैदा होती है।

-वास्तु जानकारों की मानें तो दक्षिण दिशा अग्नि तत्व की प्रतीक है। इसके लिए दक्षिण दिशा में ही हनुमान जी की तस्वीर लगानी चाहिए। पूजा स्थल पर भी दक्षिण दिशा में ही प्रतिमा स्थापित करें। अगर आप अन्य दिशाओं में तस्वीरें लगाते हैं, तो प्रभावी शून्य रहेगा।

-घर में कभी भी लंका दहन और असुरों का संहार करने वाली तस्वीरें न लगाएं। इन तस्वीरों से घर में कलह की स्थिति पैदा होती है। साथ ही घर की सुख और समृद्धि भी कम होती है। इसके अलावा, हनुमान जी का आशीर्वाद भी प्राप्त नहीं होता है।

-धर्म शास्त्रों में यह भी कहा गया है कि घर में ऐसी तस्वीरें न लगाएं, जिनमें हनुमान जी अपने स्वामी को कंधे पर उठा रखे हैं। साथ ही छाती चीरने वाली तस्वीर भी न लगाएं।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।