नई दिल्ली, Weekly Horoscope 28 November to 4 December 2022: मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के साथ इस सप्ताह की शुरुआत हो गई है। 28 नवंबर के साथ इस सप्ताह की शुरुआत हो गई है और इस सप्ताह की समाप्त दिसंबर माह की 4 तारीख के साथ होगी। ये सप्ताह काफी खास होने वाला है। क्योंकि इस सप्ताह में बुध ग्रह राशि परिवर्तन कर रहे हैं। इसके अलावा सूर्य, शुक्र, शनि, राहु, मंगल सहित अन्य ग्रह भी राशि परिवर्तन कर चुके हैं। ग्रह और नक्षत्रों में परिवर्तन होने का असर हर राशि के जातकों के जीवन पर पड़ता है। जानिए प्रसिद्ध ज्योतिषी पंडित जगन्नाथ गुरुजी से 28 नवंबर से 4 दिसंबर तक का अपना साप्ताहिक राशिफल।

मेष राशि

स्वास्थ्य और आर्थिक मोर्चे पर यह सप्ताह आपके लिए भाग्यशाली रहने वाला है। जैसे-जैसे सप्ताह आगे बढ़ेगा, आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होती रहेगी, जिससे आप आय के लाभदायक स्रोतों में निवेश कर सकेंगे। साथ ही इस सप्ताह कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या आपको परेशान नहीं करने वाली है। हालांकि, सिर दर्द और कमर दर्द जैसी छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं से अपने शरीर का ध्यान जरूर रखें।

वृषभ राशि

जहां तक ​​आपकी सेहत की बात है तो यह सप्ताह काफी महत्वपूर्ण नजर आ रहा है। सूर्य और केतु स्पष्ट रूप से संकेत कर रहे हैं कि आपको अपने स्वास्थ्य का उचित ध्यान रखने की आवश्यकता है। इसलिए जंक फूड से बचने के साथ-साथ अपने आहार को बढ़ाने की कोशिश करें। आर्थिक रूप से इस सप्ताह आपको पैसों को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है। इसलिए कोई भी बड़ा निवेश करते समय सावधान रहें। नहीं तो इस सप्ताह के अंत तक आपको कोई बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

मिथुन राशि

अपने दिमाग को आराम देने के लिए अपनी व्यस्त दिनचर्या से ब्रेक लेने पर विचार करें। अन्यथा, दबाव आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भारी पड़ने लगेगा। साथ ही, आप में से कुछ लोगों को दांतों की अचानक समस्या के कारण दंत चिकित्सक के पास जाना पड़ सकता है। एक नया पारिवारिक व्यवसाय शुरू करने की योजना बनाने वालों को सुझाव दिया जाता है कि योजना को किसी और सप्ताह के लिए स्थगित कर दें। अन्यथा, इस बात की संभावना है कि व्यवसाय उतना अच्छा नहीं करेगा, अंततः विफल हो जाएगा।

कर्क राशि

इस सप्ताह आपको अपने पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता हो सकती है। किसी भी गंभीर स्वास्थ्य समस्या से दूर रखने के लिए उनके स्वास्थ्य की ठीक से निगरानी करें। शुक्र के गोचर के कारण आपको स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं। ऐसे में अपने स्वास्थ्य के प्रति चौकस रहें। इस सप्ताह आपके आर्थिक जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव आएंगे। सितारों के अनुसार आपके परिवार का कोई सदस्य आपसे कुछ पैसे उधार ले सकता है जिससे आप अतिरिक्त बोझ महसूस करेंगे।

सिंह राशि

स्वास्थ्य संबंधी कुछ गंभीर समस्याओं के कारण इस सप्ताह आपको अस्पताल जाने की आवश्यकता पड़ सकती है। इसलिए अपने स्वास्थ्य की स्थिति को नजरअंदाज न करें अन्यथा चीज़ें आपके लिए गंभीर हो सकती हैं। फिट और स्वस्थ रहने के लिए सख्त आहार का पालन करने और धार्मिक रूप से व्यायाम करने पर विचार करें। धन के लिहाज से यह सप्ताह आपके लिए स्थिर रहने वाला है। आमदनी का अच्छा प्रवाह इस पूरे सप्ताह आपको संतुष्ट रखेगा।

कन्या राशि

इस सप्ताह जीवनसाथी या परिवार के सदस्यों के साथ किसी भी तरह की बहस में पड़ने से बचें क्योंकि यह तनाव ला सकता है। नतीजतन, यह आपके स्वास्थ्य और आराम की नींद को प्रभावित कर सकता है, आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों पर भारी पड़ सकता है। हालांकि पैसों के लिए यह सप्ताह फायदेमंद है। इसलिए, अपने खर्च और बचत योजनाओं को प्राथमिकता दें। कर्ज लेने के इच्छुक जातक सफल हो सकते हैं।

तुला राशि

आप में से कुछ लोगों को अपच संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जिससे आपका पूरा सप्ताह प्रभावित हो सकता है। ज्यादा सोचने से बचें क्योंकि यह कई स्वास्थ्य समस्याएं और तनाव ला सकता है। फिट रहने के लिए स्वस्थ भोजन के सेवन के साथ-साथ रोजाना ध्यान करें। आर्थिक रूप से इस सप्ताह आपका जीवन कठिन दिखाई दे सकता है। कोई नया निवेश करने से बचें। हालांकि, आपको अपने पिछले कुछ निवेशों से लाभ मिलने की संभावना है।

वृश्चिक राशि

आपकी स्वस्थ आदतें इस सप्ताह एक महान और रोग-मुक्त क्षण सुनिश्चित करेंगी। हालांकि, आपको पिछले मुद्दों से सावधान रहने की आवश्यकता है जिन्होंने आपकी स्वस्थ जीवन शैली को प्रभावित किया है। किसी बड़ी बीमारी से बचने के लिए खानपान की अच्छी आदतों पर स्विच करें। वित्तीय मोर्चे पर, आपके लिए आने वाला सप्ताह बहुत अच्छा रहने की संभावना है। कुछ रुकावट आ सकती हैं, लेकिन अपने सही दृष्टिकोण से आप ख़ुद को एक आरामदायक स्थिति में पाएंगे।

धनु राशि

इस सप्ताह आपकी सेहत मिली-जुली स्थिति में रह सकती है। लेकिन यह आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य है जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा, आप कम रोग प्रतिरोधक क्षमता, संक्रमण और पेट की बीमारियों के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना कर सकते हैं। आर्थिक रूप से, संपत्ति में निवेश इस सप्ताह आपको अच्छा मुनाफा दिला सकता है। साथ ही, इस अवधि के दौरान आय के प्रवाह में वृद्धि होने की भी संभावना है।

मकर राशि

इस सप्ताह के दौरान आपके स्वास्थ्य पर कुछ भी बड़ा प्रभाव नहीं पड़ने वाला है। हालांकि काम के दबाव के कारण आप खुद को मानसिक रूप से थका हुआ महसूस कर सकते हैं। बिना विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह के अनावश्यक रूप से किसी भी दवा का सेवन न करें। पैसों के मामले में यह सप्ताह आपके लिए उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। इस प्रकार, यह आपकी आय और व्यय के साथ संतुलन बनाए रखने का सुझाव दिया गया है।

कुंभ राशि

आपके परिवार के किसी बुजुर्ग को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, इस सप्ताह अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने पर विचार करें क्योंकि सप्ताह के उत्तरार्ध में आपके माता-पिता को आपका पूरा ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। बच्चों, विशेषकर नवजात शिशुओं का स्वास्थ्य नाजुक हो सकता है। अपनी बचत पर नज़र रखें क्योंकि कुछ आंतरिक राजनीति के कारण आपको अपनी कंपनी से इस्तीफा देना पड़ सकता है।

मीन राशि

अच्छी स्थिति में रहने के लिए आपको अपने स्वास्थ्य पर अतिरिक्त ध्यान देने की सलाह दी जाती है। ऐसे में अपने शरीर की छोटी-छोटी जरूरतों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। इसके अलावा, अपने नियमित अभ्यासों को न छोड़ें जो आपको तरोताजा रहने में मदद करेंगे। इस सप्ताह के दौरान आपके लिए कुछ उच्च मौद्रिक लाभ के संकेत हैं, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो व्यवसाय में हैं।

Pic Credit- Freepik

Edited By: Shivani Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट