Move to Jagran APP

वैष्णों देवी तीर्थ यात्रा की हेलीकाप्टर टिकट बुकिंग के लिए अपनाएं ये प्रक्रिया

श्री माता वैष्णों देवी तीर्थ यात्रा की हेलीकाप्टर टिकट बुकिंग के लिए ये प्रक्रिया अपना सकते हैं । श्री माता वैष्णों देवी तीर्थ यात्रा की हेलीकाप्टर टिकट के लिए कृपया नीचे वर्णित चरण दर चरण प्रक्रिया का पालन करें:

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 06 Jun 2016 02:43 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jun 2016 10:46 AM (IST)

श्री माता वैष्णों देवी तीर्थ यात्रा की हेलीकाप्टर टिकट बुकिंग के लिए ये प्रक्रिया अपना सकते हैं । श्री माता वैष्णों देवी तीर्थ यात्रा की हेलीकाप्टर टिकट के लिए कृपया नीचे वर्णित चरण दर चरण प्रक्रिया का पालन करें:

loksabha election banner

अपने आप को श्री माता वैष्णों देवी बोर्ड वेबसाइट पर साइन अप करने से "नए भक्त" रजिस्टर करें और उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाएँ। सभी लिंक बंद करें और फिर इस वेबसाइट के पेज खुला। उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें और फिर हेलीकाप्टर सेवा पर क्लिक करें। कटरा- सांझीछत या कटरा-सांझीछत-कटरा या सांझीछत-कटरा का चयन करें। यात्री आरक्षण दिनांक आदि की संख्या और स्वरूप के अनुसार अन्य यात्री विवरण दर्ज करें। अंत में भुगतान गेटवे लिंक पर क्लिक करें और बैंक की साइट खोले और ; क्रेडिट कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर (क्रेडिट कार्ड के पीछे की ओर) और समाप्ति दिनांक दर्ज करें। बैंक अपने क्रेडिट कार्ड स्वीकार करता है, तो संदेश दिखाई देगा। हाँ पर क्लिक करें और अापका बुकिंग पूरा हो जाए तो पेज के प्रिंटआउट प्राप्त कर लें।

नोट: यह महत्वपूर्ण है कि आप आगे संचार की दिशा में संदर्भ के लिए ट्रैक आईडी नंबर (Track ID No)/ ट्रेस नंबर (Trace Number) लिख कर रखें।

लेन - देन पूरा हो जाने के बाद या लेन - देन के दौरान किसी भी समस्या का सामना करने पर यह आवश्यक है कि आप वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद डीवोटी ज़ोन (Devotee Zone) में अपनी लेन - देन की स्थिति (Transaction Status) चेक कर लें।

भक्त के संबंधित बैंक द्वारा राशि का मात्र कटौती आरक्षण के लिए पुष्टि के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।

विफलता स्थिति और वापसी - यदि बैंक द्वारा राशि की कटौती कर दी गयी है और लेन - देन डीवोटी ज़ोन (Devotee Zone) में नहीं दिख रहा है तो लेन - देन असफल रहा है ( लेनदेन के असफल होने पर आरक्षण आबंटित नहीं किया जाता है)। इस स्थिति के अनुसरण में भक्त का अनुरोध किया जाता है की वह लेन - देन का विवरण नामतः ट्रैक आईडी नंबर (Track ID No)/ ट्रेस नंबर (Trace Number), यूज़र आईडी (User ID) और लेन - देन की तारीख online@maavaishnodevi.org पर भेज दें ताकि धन वापसी की प्रक्रिया प्रारंभ हो सके.

महत्वपूर्ण यात्रा निर्देश और हेलीकाप्टर संचालन के बारे में जानकारी:

यात्रियों को उड़ान की अधिसूचित प्रस्थान समय से पहले या PTD में उल्लेख टाइम रिपोर्टिंग पर प्रस्थान उड़ानों को एक घंटे में रिपोर्ट करने के लिए अनुरोध किया जाता है। इन समय से परे रिपोर्टिंग यात्रियों को नो शो (No Show) यात्रि माना जायेगा और हेलीकाप्टर संचालक भंडार अन्य यात्रियों को सीट आवंटित कर देंगे।

2 साल से कम उम्र के बच्चों को नि: शुल्क ले जाया जायेगा। हालांकि, इन बच्चों को वयस्क की गोद में ले जाया जाएगा। शिशु की उम्र के विवाद के संबंध में, उम्र का वैध प्रमाण निर्णायक कारक होगा।

हेलीकाप्टर साफ़ मौसम की स्थिति के अधीन और डीजीसीए द्वारा निर्धारित एवं एटीसी द्वारा मंजूरी दी गयी सीमा की स्पष्ट दृश्यता के होने पर संचालित किया जाएगा।

आमतौर पर 5-6 यात्रियों को एक उड़ान में समायोजित किया जाता है।

उधमपुर रोड पर कटरा में बस स्टैंड से लगभग 2 किलोमीटर दूर हेलीपैड स्थित है।

श्री माता वैष्णो देवी (सांझीछत हैलीपैड) के लिए कटरा से उड़ान में लगभग 08 मिनट लगते हैं।

श्री माता वैष्णो देवी भवन सांझी छत हैलीपैड से लगभग 2.5 किलोमीटर की दूरी पर है।

हेलीकाप्टर की बुकिंग होने के बाद उसे पूर्वित/विलंब करने की या रद्द करने की अनुमति नहीं है।

यदि खराब मौसम/हेलीकाप्टर ऑपरेटरों के तकनीकी कारणों से हेलीकाप्टर का संचालन रद्द किया जाता है, तो पूरा किराया वापस किए जाने की उम्मीद है। टिकट बुक होने के बाद, गैर हस्तांतरणीय है।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर लेनदेन के विफलता के मामले में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के साथ वापसी के लिए प्रक्रिया का पालन किया जायेगा । किसी भी पूछताछ के लिए आप यहाँ संपर्क कर सकते हैं ; श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर संपर्क करें।

पवन हंस (Pawan Hans) - टेलीफोन नंबर 01991-234658 या ईमेल करें।

ग्लोबल वेक्ट्रा (Global Vectra) - टेलीफोन नंबर 01991-232616 या ईमेल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.