Move to Jagran APP

Tulsi Ke Upay: नौकरी और बिजनेस में सफलता पाने के लिए करें तुलसी के ये उपाय, नहीं होगी धन की कमी

सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को शुभ माना जाता है। धार्मिक दृष्टि के अलावा आयुर्वेद में भी तुलसी को महत्वपूर्ण माना गया है। शास्त्रों में तुलसी के कई फलदायी उपायों का उल्लेख किया गया है जिसको करने से घर में सुख-शांति का वास होता है और इंसान की किस्मत चमक सकती है। चलिए जानते हैं तुलसी के इन चमत्कारी उपाय के बारे में।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Wed, 19 Jun 2024 05:43 PM (IST)
Tulsi Ke Upay: नौकरी और बिजनेस में सफलता पाने के लिए करें तुलसी के ये उपाय

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Tulsi Ke Upay: सनातन धर्म में कई पेड़-पौधें ऐसे हैं, जिनका संबंध किसी न किसी देवी-देवताओं से हैं। तुलसी का पौधा जगत के पालनहार भगवान विष्णु को प्रिय को है। देशी घी का दीपक जलाकर तुलसी की पूजा-अर्चना करनी चाहिए और जल देना चाहिए। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। धार्मिक मान्यता है कि नियमित रूप से तुलसी की पूजा करने से धन की देवी मां लक्ष्मी की प्रसन्न होती हैं और जातक को जीवन में कभी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है। 

यह भी पढ़ें: Jyeshtha Purnima 2024: ज्येष्ठ पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी को इस तरह करें प्रसन्न, आय और सौभाग्य में होगी वृद्धि

करें ये उपाय

  • अगर आप अपनी मनोकामनाएं को पूरी करना चाहते हैं, तो एक लोटे में 4 से 5 तुलसी की पत्तियां डालकर इसे 1 दिन के लिए रख दें। इसके बाद इस जल को घर के मेन गेट पर छिड़क दें। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से इंसान की सभी मुरादें पूरी होती हैं।
  • जीवन के दुखों से मुक्ति पाने के लिए तुलसी के पौधे में गन्ने का रस अर्पित करें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस उपाय को करने से घर में धन-समृद्धि का आगमन होता है। साथ ही सभी प्रकार के दुखों से मुक्ति मिलती है।

  • भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए गुरुवार का दिन उत्तम माना जाता है। इस दिन तुलसी के पौधे में कलावा बांध दें और देशी घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से धन के लाभ के योग बनते हैं।
  • आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए एकादशी तिथि बेहद अच्छी मानी जाती है। इस दिन सुबह जल्दी उठें और स्नान कर तुलसी के पौधे के पास देशी घी का दीपक जलाएं। मान्यता है कि इस टोटके को करने से आर्थिक तंगी दूर होती है।
  • यदि आप व्यापार और जॉब में सफलता पाना चाहते हैं, तो रोजाना तुलसी के पास देशी घी का दीपक जलाएं। यह उपाय करने से मनचाही जॉब मिलती है और व्यापार में उन्नति होती है।

यह भी पढ़ें: Budh Gochar 2024: 29 जून तक इन 3 राशियों पर बरसेगी बुध देव की कृपा, कारोबार में लगेंगे चार चांद

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।