Tuesday Motivation: यदि लोग आपके लक्ष्य पर हंस नहीं रहे हैं, उसका मजाक नहीं उड़ा रहे, तो मान लीजिए के आपका लक्ष्य बहुत छोटा है। ऐसे में सबसे पहला काम ये कीजिए कि अपने लक्ष्य को बड़ा कीजिए। ये कहना है अजीम प्रेमजी का। विप्रो को पूरी दुनिया में पहुंचाने वाले अजीम प्रेमजी जितना एक व्यापारी होने के नाते जाने जाते हैं, उतना ही समाज सेवी भी। जागरण आध्यात्म के इस लेख में आज हम आप तक पहुंचा रहे हैं देश दुनिया के बड़े कारोबारियों के कहे अनमोल वचन, ताकि वो आपको भी कुछ बड़ा, कुछ हटकर करने की प्रेरणा दे सके।

जॉन डी रॉकफेलर का कहना है कि व्यवसाय पर आधारित मित्रता, मित्रता पर आधारित व्यवसाय से बेहतर होता है। इस वाक्य में ट्रू प्रोफेशनलिज्म छिपा है, अगर कारोबार में आ रहे हैं तो ये पहले ही समझ लेना बेहतर है।

दुनिया भर में मशहूर कारोबारी वारेन बफेट ने बेहतर करोबार पर सैंकड़ों ध्येय वाक्य कहे हैं। वारेन की मानें तो नियम नम्बर 1 है कि कभी पैसा मत गंवाइए और नियम नंबर 2 ये है कि कभी पहले नियम को भूलिए मत। 

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोज फर्श से अर्श तक का सफर तय करने वाले कारोबारी हैं। आज अमेजन पूरी दुनिया में रोजगार भी दे रहा है और व्यापार भी कर रहा है। जेफ का कहना है कि यदि आप चाहते हैं कि आपकी निंदा न की जाए, आलोचना न की जाए तो भगवान के लिए कुछ नया मत कीजिए। अर्थ साफ है, नया करने निकले हैं तो आपसे रश्क रखने वालों की आलोचना के लिए तैयार रहिए। 

स्टीफन पैरासोन का कहना है कि वफादारी सबसे पहला होने से नहीं जीती जाती, वफादारी सबसे बेहतर बनने से जीती जाती है।

आइक बाटिस्टा का कहना है कि परफेक्शन को लक्ष्य मत बनाइए। सफलता को लक्ष्य बनाइए। ये मत सोचो कि तुम्हें रोका नहीं जा सकता या तुमसे गलती नहीं हो सकती। ये मत सोचो कि तुम्हारा बिजनस सिर्फ परफेक्शन के साथ काम करेगा। परफेक्शन को लक्ष्य बनाना बेकार है। सफलता को दिमाग में बैठाओ।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021