Move to Jagran APP

Tilak Significance: आखिर हिंदू धर्म में क्यों लगाया जाता है तिलक? जानिए इसके चमत्कारी लाभ

तिलक लगाना (Tilak Significance) हिंदू संस्कृति में एक महत्वपूर्ण परंपरा है जिसका पालन लोग आज भी कर रहे हैं। ऐसा कहा जाता है कि जो लोग प्रतिदिन तिलक लगाते हैं उनका आध्यात्मिक विकास तेजी से होता है। इसके साथ ही यह नकारात्मक ऊर्जाओं से सुरक्षा के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं -

By Vaishnavi Dwivedi Edited By: Vaishnavi Dwivedi Published: Sun, 10 Mar 2024 04:47 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2024 04:47 PM (IST)
Tilak Significance - तिलक क्यों लगाया जाता है?

धर्म डेस्क, नई दिल्ली।Tilak Significance: हिंदू धर्म में तिलक लगाने की प्राचीन परंपरा है, जिसका पालन लोग आज भी करते हैं। सौंदर्यात्मक प्रतीक के अलावा, इसे लगाने का गहरा महत्व है, जो लोगों को आध्यात्मिकता से जोड़ता है। इसके साथ ही इसके कई लाभ हैं। ऐसे में आज हम तिलक लगाने विभिन्न फायदों और उसके पीछे की वजह के बारे में बात करेंगे, जो बहुत जरूरी है। तो आइए जानते हैं -  

loksabha election banner

तिलक क्यों लगाया जाता है?

तिलक केवल एक संस्कृति नहीं, बल्कि यह एक आध्यात्मिक संकेत हैं, जो तीसरी आंख या आज्ञा चक्र का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसा कहा जाता है कि तिलक हमारी आध्यात्मिक चेतना को जागृत करता है। इसके साथ ही पूजा- पाठ, ध्यान और धार्मिक गतिविधियों के दौरान दिव्य ऊर्जाओं के साथ संबंध को बढ़ावा देता है।

सिन्दूर का तिलक

सिन्दूर का तिलक कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है। साथ ही यह आत्मविश्वास के रूप में कार्य करता है, जो लोगों को सभी तरह की मुश्किलों से गुजरने के लिए सशक्त बनाता है। यही नहीं इसे लगाने से फोकस बढ़ता है और मानसिक शांति मिलती है।

हल्दी का तिलक

हल्दी का तिलक का तिलक लगाने से त्वचा निखरती है। कहा जाता है कि इसे रोजाना लगाने से आत्मविश्वास बढ़ता है। परंपरा और कल्याण का मिश्रण यह तिलक आत्मा के लिए मरहम का काम करता है।

चंदन का तिलक

चंदन का तिलक सबसे प्रसिद्ध तिलकों में से एक है। चंदन का तिलक लगाने से न केवल ठंडक मिलती है, बल्कि यह हमारे आज्ञा चक्र का ध्यान भी आकर्षित करता है। इसके साथ ही यह तिलक तनाव-नाशक है। ऐसा कहा जाता है कि इस तिलक को प्रतिदिन लगाने से आध्यात्मिक अनुभव बढ़ता है।

यह भी पढ़ें: Amalaki Ekadashi 2024: आमलकी एकादशी के दिन इन बातों का रखें विशेष ध्यान, भगवान विष्णु होंगे प्रसन्न

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.