Move to Jagran APP

Shani Ka Rashi Parivartan: शनि के राशि परिवर्तन से समाप्त होगी इन राशियों पर से शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या

Shani Ka Rashi Parivartan ज्योतिष गणना के अनुसार शनि ग्रह का प्रभाव एक राशि पर ढाई साल तक रहता है। ऐसे में आपको बताते हैं कि आखिर अभी किन-किन राशियों पर शनि का प्रभाव चल रहा है और किन राशियों को इससे मुक्ति मिलने वाली है।

By Jeetesh KumarEdited By: Published: Thu, 24 Jun 2021 04:00 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jun 2021 04:00 PM (IST)
Shani Ka Rashi Parivartan: शनि के राशि परिवर्तन से समाप्त होगी इन राशियों पर से शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या
शनि के राशि परिवर्तन से समाप्त होगी इन राशियों पर से शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या

Shani Ka Rashi Parivartan : राशि पर शनि ग्रह का प्रभाव आते ही लोगों के मन में कई तरह की शंकाएं पैदा हो जाती हैं। हर किसी के मन में ये आशंका होती है कि कहीं शनि का अशुभ प्रभाव उनके जीवन पर तो नहीं पड़ेगा क्योंकि आमतौर पर शनि को परेशान करने वाला ग्रह माना जाता है। ऐसे में आपको बताते हैं कि आखिर अभी किन-किन राशियों पर शनि का प्रभाव चल रहा है और किन राशियों को इससे मुक्ति मिलने वाली है। साथ ही जिसकी राशि में शनि प्रवेश करने वाले हैं, उन्हें क्या उपाय करना चाहिए।

loksabha election banner

किन राशियों से हटेगी शनि की साढ़ेसाती

ज्योतिष गणना के अनुसार, शनि ग्रह का प्रभाव एक राशि पर ढाई साल तक रहता है। अभी धनु, मकर और कुंभ ऐसी राशियां हैं, जिन पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है और मिथुन तथा कन्या राशि पर ढैय्या, जिससे उनके जीवन में कुछ कष्ट और परेशानियां आती हैं। हालांकि ऐसे लोगों के लिए राहत की बात ये है कि शनि अगले साल की शुरुआत में ही राशि बदलने वाले हैं। ज्योतिष के अनुसार, शनि ने 24 जनवरी 2020 को मकर राशि में प्रवेश किया था। अगले साल 29 अप्रैल 2022 को शनि अपनी राशि बदल कर कुंभ में प्रवेश कर जाएंगे, जिससे धनु, मकर और कुंभ राशि वालों को इससे प्रभाव से मुक्ति मिलेगी। हालांकि कर्क और वृश्चिक दो ऐसी राशियां हैं, जिसपर शनि की ढैय्या शुरू हो जाएगी और मीन राशि वालों पर साढ़ेसाती शुरू हो जाएगी।

शनि का प्रभाव कम करने के उपाय

जिन राशयों पर शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या चल रही है, उन्हें ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि शनि को न्याय का देवता माना जाता है। शनि कर्मों के हिसाब से ही लोगों को फल देते हैं। इसके साथ शनि के बुरे प्रभाव से बचने के लिए शनिवार को शनि मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाना काफी लाभदायक होता है। शनि के प्रभाव से बचने के लिए हनुमान जी की भी पूजा की जाती है क्योंकि हनुमान जी की पूजा से भी शनि स्वयं प्रसन्न होते हैं।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.