जम्मू। दो जुलाई से शुरू हो रही श्री अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए राज्यपाल एनएन वोहरा ने सोमवार को सीमा सुरक्षा बल व केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के आइजी के अलावा राज्य पुलिस के कई एसपी से अगल-अलग बैठकर कर जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

वोहरा ने यात्रा की सुरक्षा को लेकर किए जा रहे प्रबंधों पर रणनीति बनाने के लिए 14 मई को श्रीनगर में एक उच्चस्तरीय बैठक भी बुलाई है। राज्यपाल श्री बाबा अमरनाथ यात्रा बोर्ड के चेयरमैन भी हैं। कश्मीर में अमरनाथ यात्रा की तैयारियों के बीच हो रहे आतंकी हमलों को ध्यान में रखते हुए राज्यपाल सुरक्षा में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रहे हैं।

हाल ही में राज्यपाल ने राज्य पुलिस के डीजीपी व कश्मीर के आइजी से भी बैठक की थी। इस बीच, सोमवार को राजभवन में बीएसफ के आइजी डॉ. जगत सिंह व सीआरपीएफ के आइजी अतुल करवाल ने राज्यपाल से मुलाकात कर उन्हें यात्रा को सुरक्षित बनाने को लेकर रणनीति के बारे में जानकारी दी। इसके बाद अनंतनाग के एसपी अब्दुल जब्बार व गांदरबल के एसपी इम्तियाज इस्माइल र्पे ने भी राज्यपाल को यात्रा की जानकारी दी।

यात्रा को सुचारू रूप से चलाने को बेहतर तालमेल कायम हो-

राज्य पुलिस महानिदेशक के राजेंद्रा ने श्री बाबा अमरनाथ यात्रा के शांतिपूर्ण व सुचारू रूप से आयोजित करवाने के लिए संयुक्त योजना बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यात्र से जुड़े विभागों व एजेंसियों के बीच बेहतर तालमेल होना चाहिए। बाबा अमरनाथ की यात्रा दो जुलाई से शुरू हो रही है। श्रीनगर पुलिस मुख्यालय में पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ यात्रा प्रबंधों को लेकर बैठक करते हुए पुलिस की तैनाती व ट्रैफिक के प्रबंधों की विस्तार से रिपोर्ट हासिल की। उन्होंने कहा कि यात्र के दौरान सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करते समय यह सुनिश्चित किया जाए कि रोजमर्रा के काम में लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े। यात्रा के रूट पर ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रहनी चाहिए। कानून एंव व्यवस्था बनाए रखने के लिए लोगों का सहयोग जरूरी है। बैठक में बताया गया कि यात्रा मार्ग पर प्रभावी दूरसंचार नेटवर्क कायम किया जाएगा और यात्रा के सुविधाओं बारे श्रद्धालुओं को जागरूक किया जाएगा।

के राजेंद्रा ने पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से कहा कि विभिन्न एजेंसियों के बीच तालमेल के लिए संयुक्त कंट्रोल रूम बनाए जाए।

Posted By: Preeti jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप