Move to Jagran APP

Scorpio Horoscope 2021: आर्थिक पक्ष में आएगी मजबूती, पढ़ें करियर और स्वास्थ्य के लिहाज से कैसा रहेगा नया वर्ष

Scorpio Horoscope 2021 इस वर्ष गुरु का पराक्रम भाव में होना तुला राशि के लिए शुभ कारक रहेगा जिससे आपके कार्यों व आपके पराक्रम में उन्नति होगी। भाग्य आपका साथ देने लगेगा तथा अपने दिमाग का पूरा इस्तेमाल करने से आपको मान-सम्मान भी प्राप्त होगा।

By Kartikey TiwariEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 07:32 PM (IST)Updated: Wed, 09 Dec 2020 12:15 PM (IST)
Scorpio Horoscope 2021: आर्थिक पक्ष में आएगी मजबूती, पढ़ें करियर और स्वास्थ्य के लिहाज से कैसा रहेगा नया वर्ष
Scorpio Horoscope 2021: आर्थिक पक्ष में आएगी मजबूती, पढ़ें करियर और स्वास्थ्य के लिहाज से कैसा रहेगा नया वर्ष

Scorpio Horoscope 2021: नव वर्ष 2021 वृश्चिक राशि के जातकों के लिए कई मायनों में अच्छा रहेगा, हालांकि आपको स्वास्थ्य से संबंधित मिश्रित परिणामों की प्राप्ति होगी। पुराने समय से चली आ रही किसी बीमारी से आप उबर जाएंगे। आपको जीवन से जुड़े कई मोर्चों पर काफ़ी मेहनत करनी होगी। प्रेम संबंधों के लिए नववर्ष काफी अनुकूल रहेगा और आप में से कुछ लोगों को विवाह की शहनाइयां सुनने का मौका मिलेगा और आप प्रेम विवाह करने में सफल हो सकते हैं। हालांकि विवाहित लोगों के दांपत्य जीवन में उतार चढ़ाव की स्थिति रह सकती है।

loksabha election banner

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष गुरु का पराक्रम भाव में होना तुला राशि के लिए शुभ कारक रहेगा, जिससे आपके कार्यों व आपके पराक्रम में उन्नति होगी। भाग्य आपका साथ देने लगेगा तथा अपने दिमाग का पूरा इस्तेमाल करने से आपको मान-सम्मान भी प्राप्त होगा। इस वर्ष छात्रों को पढ़ाई-लिखाई में फल तो अनुकूल प्राप्त होंगे, लेकिन उसके लिए आपको पहले से अधिक मेहनत करने की ज़रूरत होगी।

करियर

सूर्य आपके धन के दूसरे घर में बुध के साथ स्थित है और बुधादित्य योग का निर्माण कर रहा है। ऐसे में इस साल आप नौकरी के लिहाज से हर क्षेत्र में सफलता हासिल करेंगे। आप को पदोन्नति हासिल होगी। साथ ही अगर आप नौकरी बदलने के बारे में विचार कर रहे हैं तो यहां पर भी आपको अनुकूल परिणाम प्राप्त होगा। इसके अलावा इस राशि के जो जातक सरकारी नौकरी, बैंक या खेल-कूद से संबंधित नौकरी के क्षेत्र से जुड़े हैं, तो उन्हें इस वर्ष सफलता हासिल होगी। जनवरी में धनु राशि में शुक्र के गोचर के परिणाम स्वरूप करियर के लिहाज से आपके लिए अच्छा साबित होगा। मकर राशि में शनि की मौजूदगी आपको जीवन में जोखिम लेने और सफल बनाने में मददगार साबित होगी। कार्यक्षेत्र में आपके विरोधी या शत्रु आपके लिए अड़चनें पैदा कर सकते हैं। हर किसी पर भरोसा और विश्वास ना दिखाएं और अपनी क्षमता के अनुसार काम करने से बिल्कुल भी नहीं चूके। अगर ग्रह और नक्षत्र आपके पक्ष में हैं, तो आपको अपने पेशेवर जीवन में अचानक प्रगति मिलने की प्रबल संभावना है। कार्यस्थल पर सम्मान हासिल होगा।

आर्थिक स्थिति

वर्ष के शुरुआत में सूर्य के साथ बुध की युति आपके लिए आर्थिक पक्ष के लिहाज से अनुकूल परिणाम लेकर आएगी। जब आपके पास लोगों परिस्थितियों और आसपास के वातावरण का उचित ज्ञान हो, तो आप अपने लिए उचित आय अर्जित करने में सक्षम रहते हैं। साल की शुरुआत निवेश या व्यय करने के लिहाज़ से अनुकूल नहीं है। 05 जनवरी को मकर राशि में बुध का गोचर आपके लिए प्रतिकूल साबित हो सकता है, इसलिए इस दौरान आपको किसी भी तरह के खर्च करने से बचने की सलाह दी जाती है। मार्च में आपको सतर्क रहने की सलाह दी जाती है, ताकि कोई भी आर्थिक रूप से आपको धोखा ना दे सके या आपका फायदा ना उठा सके। इसके बाद अप्रैल में आपको आर्थिक पक्ष के लिहाज़ से मज़बूती हासिल होगी। 6 अप्रैल को कुंभ राशि में बृहस्पति के परिवर्तन के बाद आपको वर्ष-भर आर्थिक पक्ष के लिहाज से स्थिरता हासिल होगी। हालांकि छोटे-मोटे बदलाव पर आपको समय-समय पर ध्यान देना पड़ सकता है। चौथे भाव में बृहस्पति का गोचर के परिणाम स्वरूप आप भूमि, घर या वाहन आदि की खरीद या निवेश कर सकते हैं।

परिवार

पारिवारिक जीवन के संदर्भ में इस वर्ष वृश्चिक जातकों को मिश्रित परिणाम हासिल होंगे क्योंकि बृहस्पति शनि के साथ युति में आप के तीसरे घर में स्थित है। इस वर्ष आप अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे। साथ ही बृहस्पति और शनि के संयोजन के परिणाम स्वरूप आपको अपने परिवार के सदस्यों का भरपूर समर्थन हासिल होगा। फरवरी के मध्य में शुक्र चौथे घर में कुंभ राशि में प्रवेश करेगा। इस दौरान आपको अपनी माँ से भरपूर स्नेह और प्रेम हासिल होगा। इसके बाद मार्च में बुध कुंभ राशि में परिवर्तन करेगा, जिसके परिणाम स्वरूप आप अपने माता पिता के साथ अच्छा समय बिताएंगे। आप अपने पारिवारिक दायित्वों को बेहद ही गंभीरता से लेते हैं और उन्हें पूरा करने के लिए आप खुद पर थोड़ा दबाव भी बना सकते हैं। इस वर्ष आपको अपने पिता के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी चिंता हो सकती है। इस वर्ष आपको अपने वैवाहिक जीवन में मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। वैवाहिक जीवन के स्वामी शुक्र केतु के साथ युति में है, साथ ही सप्तम भाव में राहु की मौजूदगी अनावश्यक मुद्दों पर दंपत्तियों के बीच लड़ाई की स्थिति पैदा कर सकती है।

प्रेम संबंध

इस वर्ष वृश्चिक राशि के जातकों को औसत परिणाम हासिल होंगे। पंचम भाव पर शनि के पहलू के परिणाम स्वरूप आपको परिवार के बुजुर्गों के विरोध का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि नए प्रेम संबंधों को शुरू करने के लिए यह साल अनुकूल साबित होगा। पार्टनर के बीच कुछ वैचारिक मतभेद हो सकते हैं, लेकिन अगर आप आपस में बात करते हैं, एक दूसरे की बात को समझते हैं और एक दूसरे से अपने मन की बात शेयर करते हैं, तो आप इस परेशानी से उबर सकते हैं। मंगल के गोचर के प्रभाव स्वरूप प्रेम संबंधों के लिए फरवरी अति उत्तम साबित हो सकता है। हालांकि मार्च में आप केवल बातों से नहीं, बल्कि काम के लिहाज़ से आश्वस्त होने में ज्यादा विश्वास रखेंगे। 6 अप्रैल को बृहस्पति कुंभ राशि में गोचर करेगा। यह समय विवाह के लिए बेहद अनुकूल साबित हो सकता है।

शिक्षा

इस वर्ष वृश्चिक राशि के जातकों को मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। शिक्षा का स्वामी बृहस्पति आप के तीसरे घर में मौजूद है, जो इस वर्ष आपकी पढ़ाई के संदर्भ में आपके जीवन में कुछ मुश्किलें ला सकता है। इस दौरान पढ़ाई से आपका ध्यान भटक सकता है और आप थोड़ा चिंतित महसूस कर सकते हैं। शनि और बृहस्पति की युति आपको कोई भी चीज बेहतर तरीके से सीखने और समझने में मजबूत बनाएगी। साथ ही आपको अपने ज्ञान को व्यवहारिक रूप से समझने में भी सक्षम करेगी। इसके अलावा शनि, जो कि आप के तीसरे घर में स्थित है, आपको सीखी हुई चीजों का अभ्यास करने में मददगार साबित होगा। साथ ही बृहस्पति आपके व्यवहारिक ज्ञान के साथ वैचारिक ज्ञान के साथ अच्छा समन्वय प्रदान करेगा। इसके अलावा इस राशि के जो छात्र किसी प्रतियोगी परीक्षा या सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा में बैठने वाले हैं, उन्हें इस पर निश्चित रूप से सकारात्मक परिणाम हासिल होगा।

Rashifal 2021: आपके लिए कैसा रहेगा नया साल 2021? पढ़ें मेष से मीन तक का वार्षिक राशिफल

स्वास्थ्य

वृश्चिक राशि के जातकों को इस साल मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। आपके स्वास्थ्य का स्वामी मंगल इस साल की शुरुआत में मेष राशि के छठे घर में स्थित है। इस राशि के जातकों को किडनी या यूरिन से संबंधित कोई बीमारी है, उन्हें विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। साल के शुरुआती कुछ महीने जैसे जनवरी, फरवरी और मार्च के दौरान आपके लिए स्वास्थ्य के मुद्दे परेशानी का कारण बन सकते हैं। डॉक्टर द्वारा बताई गई उचित देखभाल और दवा इत्यादि समय-समय पर लेते रहें। आपको दैनिक दिनचर्या बनाने, अपने खान-पान में सुधार और किसी भी तरह की लापरवाही से बचने के लिए भी सलाह दी जाती है। इसके अलावा अगर इस राशि के जो जातक पुरानी किसी बीमारी से लंबे समय से ग्रस्त हैं, तो इस दौरान उन्हें अपनी हालत में सुधार देखने को मिलेगा।

ज्योतिष उपाय

सूर्य को जल मे चीनी मिलाकर अर्ध्य दें। रोज़ाना घर से निकलने से पहले अपने मस्तक पर शुद्ध केसर अथवा हल्दी का तिलक लगाएं। अपने निवास स्थान पर रुद्राभिषेक पूजन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.