Move to Jagran APP

Ram Navami 2024: रामनवमी पर जरूर करें इन मंत्रों का जाप, हर कामना होगी पूरी

हिंदू धर्म में राम नवमी का पर्व पूरे देश में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन राम जी की पूरे विधि-विधान पूर्वक पूजा की जाती है और उनका आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है। ऐसे में राम जी की विशेष कृपा प्राप्ति के लिए आप राम नवमी की पूजा के दौरान इन मंत्रों का जाप कर सकते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Thu, 04 Apr 2024 05:00 PM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2024 05:00 PM (IST)
Ram Navami 2024 रामनवमी पर जरूर करें इन मंत्रों का जाप

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Lord Ram Puja: हिंदू धर्म में राम नवमी का पर्व विशेष महत्व रखता है। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, चैत्र माह की शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि पर भगवान राम का जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन को राम नवमी के रूप में मनाया जाता है और इस विशेष दिन पर प्रभु श्री राम की पूजा-अर्चना की जाती है। ऐसे में आइए जानते हैं राम नवमी पर किन मंत्रों का जाप करना बेहतर माना गया है।

loksabha election banner

राम नवमी शुभ मुहूर्त (Ram Navami Shubh Muhurat)

चैत्र माह की शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि 16 अप्रैल को दोपहर 01 बजकर 23 मिनट पर प्रारंभ हो रही है। वहीं इस तिथि का समापन 17 अप्रैल को दोपहर 03 बजकर 14 मिनट पर होने जा रहा है। उदया तिथि के मुताबिक, राम नवमी का पर्व 17 अप्रैल, बुधवार के दिन मनाया जाएगा। इस दौरान पूजा का मुहूर्त कुछ इस प्रकार रहेगा -

राम नवमी मध्याह्न मुहूर्त - सुबह 11 बजकर 03 मिनट से दोपहर 01 बजकर 38 मिनट तक

राम नवमी के मंत्र (Ram Navami Mantra)

ॐ राम ॐ राम ॐ राम ह्रीं राम ह्रीं राम श्रीं राम श्रीं राम

राम नवमी के दिन भगवान राम के इस मंत्र का जाप करने से साधक को जीवन में हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त हो सकती है।

होगा बुरी शक्तियों का नाश

क्लीं राम क्लीं राम -

भय, डर आदि से मुक्ति पाने के लिए राम नवमी के अवसर पर श्रीराम के इस मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए। इस मंत्र का कम-से-कम एक माला जाप करें। इस मंत्र से बुरी शक्तियों का नाश होता है।

कार्यक्षेत्र में मिलेगी सफलता

श्री रामचन्द्राय नमः

यदि आप राम नवमी के मौके पर इस मंत्र का जाप करते हैं, तो इससे आपको अपने करियर के क्षेत्र में लाभ देखने को मिल सकता है। साथ ही काम में आ रही बाधा भी दूर होती है।

सुखमय होगा वैवाहिक जीवन

श्री रामाय रामभद्राय रामचन्द्राय वेधसे रघुनाथाय नाथाय सीताया पतये नमः

यदि आप वैवाहिक जीवन में तनाव महसूस कर रहे हैं, तो इसके लिए भगवान राम के इस मंत्र का जाप राम नवमी के दिन जरूर करना चाहिए। पति-पत्नी को साथ में इस मंत्र का एक माला जाप करना चाहिए। इससे दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.