नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क | Rahu Gochar 2023: ज्योतिष में ग्रह गोचर को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब ग्रह एक राशि से निकलकर दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं तो सभी राशियों पर सकारात्मक व नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इनमें दो ऐसे ग्रह हैं जिन्हें छाया और मायावी ग्रह कहा जाता है। वह ग्रह हैं राहु और केतु। यह दोनों ग्रह डेढ़ साल में एक बार राशि परिवर्तन करते हैं और अधिकांश समय वक्री स्थिति में रहते हैं। बता दें कि वर्ष 2023 में राहु 30 अक्टूबर (Rahu Gochar 2023 Date) के दिन मीन राशि में प्रवेश करेंगे और तब तक मेष राशि में रहेंगे। इस राशि परिवर्तन से सभी राशियों पर प्रभाव पड़ेगा। लेकिन 5 ऐसी राशियां हैं जिन्हें इस दौरान कई गुना लाभ मिलेगा। आइए जानते हैं राहु गोचर से किन 5 राशियों को मिलेगा लाभ।

मेष राशि (Mesh Rashi)

30 अक्टूबर के दिन मेष राशि में राहु ग्रह प्रवेश करने से जातकों को हर क्षेत्र में सफलता का अवसर प्राप्त होगा। ज्योतिष विद्वान आगे बता रहे हैं कि जातकों को अपने मित्रों का साथ भी भरपूर मिलेगा। साथ ही उन्हें पदोन्नति प्राप्त होगी। व्यापार क्षेत्र से जुड़े जातकों को भी इस दौरान बड़ा फायदा होगा और उन्हें आर्थिक लाभ मिलेगा। निवेश करने के लिए यह समय उत्तम रहेगा।

मिथुन राशि (Mithun Rashi)

मिथुन राशि के जातकों के लिए भी यह ग्रह गोचर लाभकारी साबित होगा। उन्हें समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी और वह कार्यक्षेत्र में तरक्की हासिल करेंगे। इसके साथ मिथुन राशि के जातकों को आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिलेगा। साथ ही कारोबार में विस्तार के लिए भी यह समय सबसे अच्छा होगा और जातकों को पदोन्नति के भी मौके मिलेंगे।

कर्क राशि (Kark Rashi)

ज्योतिषाचार्य बता रहे हैं कि राहु ग्रह गोचर से कर्क राशि के जातकों को भी बहुत लाभ मिलेगा। इससे उन्हें आय के नए स्रोत प्राप्त होंगे और पैसे की कमी दूर हो जाएगी। दोस्तों और आपसी जानकारों की मदद से सभी कार्य पूरे होंगे, इसकी सम्भावना अधिक है। उन्हें कार्यक्षेत्र में भी सफलता प्राप्त होगी और अचानक धन प्राप्ति के भी अच्छे संकेत हैं। इसके साथ उन्हें मेहनत के अनुरूप परिणाम मिलेगा।

वृश्चिक राशि (Vrishchik Rashi)

राहु ग्रह जब मीन राशि में प्रवेश करेंगे तो वृश्चिक राशि के जातकों को अधिक लाभ मिलेगा। उन्हें कार्यक्षेत्र में नए मौके मिल सकते हैं या वह किसी लंबी और सफल यात्रा पर निकल सकते हैं। परीक्षा की तयारी कर रहे विद्यार्थियों को भी इस दौरान अच्छा लाभ मिलेगा। साथ ही यह समय निवेश के लिए सबसे अच्छा माना जा रहा है।

मीन राशि (Meen Rashi)

साल 2023 में इस ग्रह गोचर से मीन राशि के जातकों को भी बहुत लाभ मिलेगा। इस दौरान धन प्राप्ति के प्रबल संकेत मिल रहे हैं और जिस भी क्षेत्र में जातक अपना भाग्य आजमाएंगे उन्हें सफलता हासिल होगी, इस बात की भी सम्भावना अधिक है। परिवार के साथ सम्बन्ध और आत्मविश्वास सकारात्मक रहेगा।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Edited By: Shantanoo Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट