Move to Jagran APP

Papankusha Ekadashi 2022 Upay: पापांकुशा एकादशी पर करें ये खास उपाय, घर में कभी नहीं होगी धन-दौलत की कमी

Papankusha Ekadashi 2022 Upay पापंकुशा एकादशी पर भगवान विष्णु का विधिवत पूजा करने के साथ कुछ ज्योतिष संबंधी उपाय करना फलदायी साबित होगा। आज के दिन इन उपायों को करने से सुख-समृद्धि और धन लभ मिलेगा। जानिए कौन से करें उपाय

By Shivani SinghEdited By: Published: Thu, 06 Oct 2022 08:30 AM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 08:30 AM (IST)
Papankusha Ekadashi 2022 Upay:  पापांकुशा एकादशी पर करें ये खास उपाय, घर में कभी नहीं होगी धन-दौलत की कमी
Papankusha Ekadashi 2022 Upay: पापांकुशा एकादशी पर करें ये खास उपाय

नई दिल्ली, Papankusha Ekadashi 2022 Upay: आश्विन शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को काफी शुभ माना जाता है। इस एकादशी को पापांकुशा एकादशी के नाम से जानते हैं। इस दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने का विधान है। माना जाता है कि इस दिन पूजा करने के साथ व्रत रखने से हर तरह के पापों से मुक्ति मिल जाती है। इसके साथ ही यमलोक की पीड़ा से छुटकारा मिलता है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने के साथ-साथ व्रत कथा और आरती करनी चाहिए। वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पापांकुशा एकादशी के दिन इस दिन कुछ उपाय करके भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है। जानिए आज के दिन कौन से उपाय करना होगा शुभ।

loksabha election banner

सुखद वैवाहिक जीवन के लिए

अगर विवाह में किसी भी प्रकार परेशानी आ रही है। पति-पत्नी के बीच किसी न किसी बात पर झगढ़े होते रहते हैं, तो एकादशी के दिन एक लोटे में थोड़ा सी हल्दी, एक सिक्का औऱ पानी भर लें। इसके बाद दोनों लोग अपने सिर के ऊपर से 7 बार उतार लें। फिर बिना कुछ कहे बहते जल में प्रवाहित कर दें।

व्यापार में मुनाफा के लिए

व्यापार में लगातार घाटा हो रहा है, तो  एकादशी के दिन एक लोटे में जल लें और भगवान विष्णु के मंदिर जाकर पूजा अर्चना करने के साथ इस कलश  को ऑफिस में मुख्य द्वार में रख लें और पूरे 43 दिनों तक रखना रहने दें। इसके बाद हटा दें।

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए

पापांकुशा एकादशी के दिन शाम के समय गाय के घी का दीपक घर के उत्तर-पूर् दिशा में जलाएं। ऐसा करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

सुख-समृद्धि के लिए

एकादशी के दिन भगवान विष्णु को केसर मिलाकर दूध का भोग लगाएं। इसके साथ ही शाम के समय विष्णु के मंदिर जाकर दीपक जलाएं।

डिसक्लेमर

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.