Move to Jagran APP

Mesh Rashifal 2021: मेष वालों को मिल सकता है बड़ा पद, जानें कैसे रहेंगे नए साल 2021 के 12 माह

Mesh Rashifal 2021 नया वर्ष आने में अब कुछ ही वक्त बचा है। ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि उनका नया वर्ष कैसा बीतेगा। मेष राशि वाले जातकों की बात करें इनका जनवरी 2021 से लेकर दिसंबर 2021 तक का समय कैसा रहेगा हम आपको बता रहे हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 11:49 AM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 12:28 PM (IST)
Mesh Rashifal 2021: मेष वालों को मिल सकता है बड़ा पद, जानें कैसे रहेंगे नए साल 2021 के 12 माह
Mesh Rashifal 2021: सन् 2021 में कैसा रहेगा मेष राशि वालों का 12 माह का राशिफल

Mesh Rashifal 2021: नया वर्ष आने में अब कुछ ही वक्त बचा है। ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि उनका नया वर्ष कैसा बीतेगा। मेष राशि वाले जातकों की बात करें इनका जनवरी 2021 से लेकर दिसंबर 2021 तक का समय कैसा रहेगा यह हम आपको इस लेख के जरिए बता रहे हैं। आइए ज्योतिषाचार्य पंडित विजय त्रिपाठी 'विजय' से जानते हैं इस बारे में-

loksabha election banner

जनवरी- इस माह दोस्तों एवं परिवारजनों के साथ किसी धार्मिक या मनोरंजक स्थल की सैर करेंगे। आत्मविष्वास के कारण आप कार्यों में सफलता प्राप्त करेंगे। किसी भी कार्य में उतावलापन न करें। आप भाग्यशाली तो हैं ही, दौलतमन्द भी होंगे। आपकी एकाग्रता ओर समर्पण आपको सम्बन्धों के मामलें में कामयाबी दिलाएंगे। कार्यस्थल पर, समूहों में, सम्मेलनों में आपकी वाकपटुता लोगों पर आपकी छाप छोड़ने में सहायक होगी। आपको धन-सम्बन्धी मामलों में भाग्यशाली बनाएगी। सट्टेबाजी, लॉटरी आदि से लाभ का योग है।

फरवरी- रोजमर्रा के जीवन की रफ्तार भले ही कितनी भी अधिक क्यों न हो, मगर अपने स्तर पर शान्त बने रहेंगे। इस माह में आप बुजुर्गों, गरीबों, बीमारों, असहाय लोगों की मदद करेंगे और उनके सरोकारों को अपना बनाने का प्रयास करेंगे। आपकी राशि पर गुरू शनि का शुभ योग बन रहा है, अतः किसी प्रकार का लेन-देन, इनवेस्टमेण्ट, निवेश आदि का लाभ भविष्य में अच्छा मिलेगा। यह कार्य के लिए बहुत ही गौरवशाली समय है, इसका अर्थ यह नहीं कि आप घर परिवार और अपनी अन्तर्चेतना से पीछे हट जाएं। सभी मामले धन से जुड़े हुए होंगे, जो विशाल आर्थिक सौदों से घरेलू खर्चों तक होंगे, जिनका तत्काल निपटारा हो जाएगा।

मार्च- नौकरीपेशा आदमियों को वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग मिलेगा। महत्वपूर्ण पद की उपलब्धि हासिल हो सकती है। अपना व्यापार कर रहे व्यक्तियों को परिवारजनों का सहयोग मिलेगा। अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाने का मौका मिलेगा। पारिवारिक दायित्वों की पूर्ति आप बखूबी करेंगे। इस समय आप व्यर्थ वाद/विवाद से बचें ऋण न लें और न ही किसी को दें, शेयर मार्केट से दूर रहें। किसी भी आर्थिक योजना में पूंजी निवेश से भविष्य में नुकसान मिलेगा।

अप्रैल- आपकी चिन्ताएं दूर होंगी। बोझ हल्का होगा और मसले सुलझेंगे। घर और कार्यक्षेत्र में भी माहौल में सुधार होगा। दोस्तों के साथ अच्छा समय बीतेगा। सामाजिक गतिविधियां आपको प्रेरित करेंगी। रोमांस और प्यार जीवन में हंसी खुशी, मौज मस्ती और उत्साह का संचार करेंगे। स्थानान्तरण और परिवर्तन महत्वपूर्ण हैं, अलबत्ता अब स्थिति इतनी बदली है कि आप इन्हें चुपचाप स्वीकार करने की बजाय खुद इन्हें अंजाम देंगे। यात्राओं की योजनाएं बनाएंगे और अगर अविवाहित हैं, तो किसी खास को रिझाने के भी प्रयास करेंगे। धन-प्रवाह में परिवर्तन लाने के लिये वित्तीय प्रयास भी होंगे।

मई- इस माह कोई नया कदम उठाने का अवसर प्राप्त होगा। कारोबार के क्षेत्र में परिस्थितियाँ आपको हल्का कष्ट पहुँचा सकती हैं पर कोई हानि नहीं होगी। धार्मिक/मांगलिक/आध्यात्मिक कार्यों में सफलता मिलेगी, परन्तु खान-पान में व्यवधान उत्पन्न होंगे। दबाव और व्यस्तता वाला समय है, लेकिन आप तालमेल बैठा सकेंगे। कड़ी मेहनत और धन का प्रवाह बना रहेगा। किसी ऐसी समस्या या विवाद के निपटारे के लिए आपको कठोर मेहनत करनी होगी और आप लम्बा समय उसके लिए देंगे, जो आपकी करनी का फल नहीं है। पर्याप्त आराम और अपनी सुरक्षा का ख्याल रखें। घरेलू मसलों के लिए आपके पास ढेर सारी ऊर्जा है।

जून- अब आपको इस बात का वास्तविक अहसास हो जाएगा कि नैतिक मूल्यों तथा अभिप्रेरणा के लिहाज से आपको कैसे रहना चाहिए। व्यावसायिक एवं सामाजिक जीवन में गतिविधियां तेज रहेंगी एवं आने वाले समय में भी आपकी आशाओं को बढ़ाएंगी। आप स्वयं को पाएंगे यह सोचते हुए कि आपने यह अच्छा नहीं किया। मधुर बातचीत गहरे पारस्परिक मेल मिलाप व बंटवारे का संचालन करेगी। आप उन लोगों का साथ पसन्द करेंगे, जो आपको प्रेरित करते हैं तथा आपके व्यक्तित्व के मुक्त बहाव को प्रेरित करने वाले दोस्तों, शायद एक विशेष व्यक्तित्व को ही। आपके साथी व्यापार में मदद करेंगे।

जुलाई- राजकीय कार्यों में उच्च वर्गीय मित्रों से सहयोग मिलेगा। घर, शौक, पसन्दीदा गतिविधियों के लिए समय मिलेगा, जोखिम लेने का मूड भी होगा। आप खुद को अकेला महसूस नहीं करेंगे। अच्छे मित्रों के साथ नजदीकियां बढ़ेंगी। आपके आदर्श/आध्यात्मिक झुकाव सामने आयेंगे, आप अपना ध्यान मजबूती से अपने परिवार पर लगाएं। आध्यात्मिक, धार्मिक, ध्यान, प्रार्थना आदि ये सब मिलकर आपको इतनी अधिक मजबूती प्रदान करेंगे कि आप घर और कार्यक्षेत्र में बेहतर सद्भाव कायम कर सकेंगे। आपके बच्चों की गतिविधियां खुशी तथा आनन्द का स्रोत बनी रहेंगी।

अगस्त- आप शानदार तरीके से जीवन बिताना चाहते हैं। मनोरंजन, आवभगत में व्यस्त रहेंगे। यह सब खर्चीला होगा, लेकिन आप इस पर नियन्त्रण रखने में कामयाब रहेंगे। स्वयं को जानने, अपने प्रति जागरूक होने की प्रक्रिया आपकी ताकत, क्षमताओं का अहसास कराने के साथ-साथ व्यक्तिगत मेलजोल बढ़ाएगी। समय की शुरूआत अच्छी कही जा सकती है। काम के सिलसिले में थोड़ी बहुत यात्रा की भी सम्भावना है। व्यक्तिगत/वैवाहिक जीवन सुखद होगा। आपको जीवन का सुखद पक्ष उपलब्ध रहेगा।

सितम्बर- आय बढ़ाने की अपनी इच्छा के चलते आप अधिक काम करेंगे या कमाई के अन्य साधन तलाशेंगे, लेखन करेंगे और अपने परिवार के लिए एक खास जीवन स्तर बनाए रखने के लिए बहुत कुछ करेंंगे। काम और आराम के लिहाज से शानदार समय जो हमेशा सहज या सम्भव नहीं होता। मनोरंजन, मौज मस्ती, मेल-मिलाप, प्यार और रोमांस आपको व्यस्त रखेगा। किसी ऐसे खास व्यक्ति से भेंट का योग है, जो आपके जीवन को रोशन करेगा और सार्थक बनाएगा। सम्पर्क, संचार और करार की सम्भावना है। व्यवसाय में प्रगति का योग है।

अक्टूबर- जीवन में रोमांचपूर्ण और भावनात्मक प्रगाढ़ता आएगी। परोपकारी, दान-पुण्य, सामाजिक कार्य, सहानुभूति का योग है। कुछ अलग किस्म का बौद्धिक लाभ का योग है। आपकी छवि उस छवि के काफी नजदीक है जैसी आप बनाना चाहते हैं। यह अहसास आपको आशावादिता, विश्वास और ऊर्जा से भर देगा। तो क्या उपलब्धियां ऐसे में दूर खड़ी रह सकती हैं ? यह समय रचनात्मक बुद्धि कौशल को धार देगा। आप एक बार फिर भविष्य की योजनाओं के नियोजन में जुटेंगे। आध्यात्मिक रूझान के बावजूद घर परिवार और कार्यक्षेत्र में अच्छा समय है।

नवम्बर- आप बड़े स्तर के वित्तीय/फंड/संयुक्त स्टॉक सम्बन्धी उपक्रमों के प्रबन्धन में माहिर हैं। रोमांस और प्यार का समय हैं आप अपने साथी, भागीदार जीवन साथी के प्रति प्रेमपूर्ण भाव-प्रवण तथा उत्तेजना से भरपूर हैं। किसी राजनैतिक व्यक्ति से मुलाकात होगी। ठोस एवं आवश्यक खर्चे अब सामने आएंगे, परन्तु ये आपको ज्यादा विचलित नहीं करेंगे। ये सम्भवतः आपके बच्चोंके भविष्य के लिए निवेश हो सकते हैं। व्यावसायिक समझौते, दूरदराज या समुद्र पारीय स्थानों से सम्बन्ध, कुछ यात्राएं या पलायन को इंगित करते हैं। समान्तर रूप से नियमित जीवन सांसारिक गतिविधियों के साथ चलता रहेगा।

दिसम्बर- मस्तिष्क और शरीर के स्तर पर सुदृढ़ बने रहने की इच्छा के साथ ही अब आप अपनी उपलब्धियों को बरकरार रखने का प्रयास करेंगे। किसी नई योजना की शुरूआत, नये व्यक्तियों का सहयोग, पारिवारिक दायित्वों की पूर्ति, आर्थिक योजनाओं में सफलता मिलेगी। व्यापारिक क्षेत्र में किये गये प्रयास सार्थक होंगे। राजनैतिक पक्ष से लाभ, धार्मिक मामलों में फँसकर अपयश का शिकार हो सकते हैं। दाम्पत्य जीवन में रोचकता, व्यर्थ वाद-विवाद से बचें। समझदारी, दृष्टिकोण, आध्यात्मिकता, आस्था के मामले में आपने काफी लाभ कमाया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.