Move to Jagran APP

Masik Durgashtami 2024: अप्रैल में कब है मासिक दुर्गाष्टमी? अभी नोट करें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

मासिक दुर्गाष्टमी का दिन बेहद महत्वपूर्ण और शुभ माना जाता है। यह पर्व हर माह शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। अष्टमी तिथि को मां दुर्गा की विशेष पूजा और व्रत करने का विधान है। मान्यता है कि ऐसा करने से साधक को मां दुर्गा की कृपा की प्राप्त होती है और जीवन में सुख-शांति का आगमन होता है।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Published: Sun, 14 Apr 2024 09:57 AM (IST)Updated: Sun, 14 Apr 2024 09:57 AM (IST)
Masik Durgashtami 2024: अप्रैल में कब है मासिक दुर्गाष्टमी? अभी नोट करें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Masik Durgashtami 2024 Date: हर महीने में मासिक दुर्गाष्टमी का पर्व मनाया जाता है। यह त्योहार मां दुर्गा को समर्पित है। हर महीने की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मां दुर्गा की विशेष पूजा और व्रत करने का विधान है। मान्यता है कि ऐसा करने से साधक को मां दुर्गा की कृपा की प्राप्त होती है और जीवन में सुख-शांति का आगमन होता है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि अप्रैल में पड़ने वाली मासिक दुर्गाष्टमी की डेट, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि के बारे में।  

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: क्या आपने भी नवरात्र के दौरान सपने में देखा है शेर? तो जान लें इसका मतलब

 

मासिक दुर्गाष्टमी 2024 डेट और शुभ मुहूर्त (Masik Durgashtami 2024 Date and Shubh Muhurat)

चैत्र माह की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि की शुरुआत 15 अप्रैल को दोपहर 12 बजकर 12 मिनट पर होगी और इसका समापन 16 अप्रैल को दोपहर 01 बजकर 24 मिनट पर होगा। सनातन धर्म में उदया तिथि का विशेष महत्व है। ऐसे में 16 अप्रैल को मासिक दुर्गाष्टमी मनाई जाएगी।  

मासिक दुर्गाष्टमी पूजा विधि (Masik Durgashtami Puja Vidhi)

मासिक दुर्गाष्टमी के दिन सुबह उठें और दिन की शुरुआत देवी-देवता के ध्यान से करें। इसके बाद स्नान कर सूर्य देव को जल अर्पित करें। अब चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर मां दुर्गा की मूर्ति विराजमान करें। अब पंचोपचार करें और दीपक जलाकर मां दुर्गा की पूजा करें। अपनी मनोकामनाओं को पूरी करने के लिए लाल रंग का फूल, फल और मिष्ठान अर्पित करें। इस दौरान सच्चे मन से आरती करें और दुर्गा चालीसा का पाठ करें। साथ ही मां दुर्गा के मंत्र का जाप करें। दिन भर उपवास रखें। शाम में आरती कर फलाहार करें। इसके अगले दिन पूजा पाठ कर व्रत खोलें।

यह भी पढ़ें: Masik Durgashtami 2024: मासिक दुर्गाष्टमी के दिन मां दुर्गा को ऐसे करें प्रसन्न, धन में होगी अपार वृद्धि

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.