Move to Jagran APP

30 नवम्बर को जन्म लेने वाले व्यक्तियों में लीडर बनने की जन्मजात प्रतिभा है

यदि आप का जन्‍म हुआ है 30 नवम्बर को तो संकटकाल में आप साहसी और जुझारू रहेंगे और हार मानने से इंकार कर देंगे, ये आपका वार्षिक भविष्यफल स्पष्ट बताता है।

By Molly SethEdited By: Published: Fri, 30 Nov 2018 09:49 AM (IST)Updated: Fri, 30 Nov 2018 09:49 AM (IST)
30 नवम्बर को जन्म लेने वाले व्यक्तियों में लीडर बनने की जन्मजात प्रतिभा है
30 नवम्बर को जन्म लेने वाले व्यक्तियों में लीडर बनने की जन्मजात प्रतिभा है

सामान्य फल- आपमें से अधिकांश लोगों की शारीरिक संरचना सुदृढ़ और सुगठित होगी और आपकी हड्डियां बड़ी होंगी। आपका चेहरा-मोहरा आकर्षक होगा और आपके दांत भी संतुलित बनावट के होंगे। आपका कद मध्यम होगा और शरीर गठीला होगा। आपकी तोंद आसानी से निकल सकती है। आप काफी मेहनती हैं और आपमें लीडर बनने की जन्मजात प्रतिभा है। संकटकाल में आप साहसी और जुझारू रहेंगे और हार मानने से इंकार कर देंगे।

loksabha election banner

आपकी कार्यशैली- आपमें यह विशिष्ट गुण है कि आप अक्सर दूसरों के बजाय खुद के सामने अपनी क्षमता साबित करना चाहते हैं। अपने शब्दों और शैली में आप तब तक सीधे और ईमानदार हैं, जब तक कि आप अपने लक्ष्य को हासिल न कर लें या उसके लिए हर संभव प्रयास न कर लें। आप यह पसंद नहीं करते कि आप पर दबाव डाला जाए और आप काम करने की उन्मुक्त, आरामदेह शैली पसंद करते हैं। आपका व्यवहार आमतौर पर अच्छा और सहज रहता है।

प्रेम रोमांस- चाहे पुरूष हो या महिला प्रेम में वफादारी भी उतनी ही महत्वपूर्ण है, जितना कि प्रेम। आप आमतौर पर स्पष्टवादी और निष्कपट होते हैं और प्रेम संबंध शुरू करने से पहले ही यह बता देते हैं कि आप केवल रोमांस कर रहे हैं या आपका शादी करने का कोई गम्भीर इरादा है। आप अक्सर मुंहफट भी होते हैं और कूटनीति का इस्तेमाल नहीं करते।

बिजनेस और आर्थिक स्थिति- बिजनेस के क्षेत्र में आपकी बुद्धि अच्छी तरह काम करती है और आपकी आर्थिक स्थिति आमतौर पर अच्छी रहती है, फिर भी आपमें यह प्रवृत्ति है कि आप अपने निर्णय पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करते हैं, खासकर जब मामला निवेश करने या नए सौदे करने का हो। अपने आवेगपूर्ण स्वभाव और अति आत्मविश्वास की वजह से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।नौकरी में अपने और कर्मचारियों से आपके संबंध बहुत अच्छे रहेंगे, परन्तु आपको सावधान रहना चाहिए कि आपके सहयोगी आपको आर्थिक नुकसान न पहुंचा दें।

स्वास्थ्य- आपकी राशि के स्वामित्व में आने वाले अंग आंखे, चेहरा और पीनियल ग्रंथि हैं। आपकी राशि में यह बीमारियां आमतौर पर हो सकती हैं।

आश्चर्यजनक बात- ज्योतिष के मान से जिस भी चीज में प्रदर्शन शामिल होगा, उसमें आपकी रूचि होगी। इसमें दर्शकों के लिए तैयार की जाने वाली प्रस्तुति, स्लाइड शो, वेबसाइट और नृत्य भी शामिल हैं।

चेतावनी- आपका मस्तिष्क तार्किक है और आपको निर्णय पर पहुंचने में स्वयं के अंतर्ज्ञान और तर्कशक्ति पर भरोसा करना चाहिए। निर्णय लेने में आप बहुत सक्षम नहीं हैं।

शुभ दिन- रविवार।

शुभ रंग- ग्रे, काला, नीला, और ब्राउन।

पंडित विजय त्रिपाठी विजय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.