सामान्य फल- परिवार में आनंद और संतोष के क्षणों का उपयोग करें और प्रियजनों की संगत का आनंद उठायें। वाणी तथा व्यक्तित्व का विकास होगा। लेखन संबंधी प्रगति तथा सफलता भी संभव है। भावी प्रगति की आधारशिला तैयार होगी। परिवार में सांमजस्य बना रहेगा। परन्तु परिवर्तन और किसी सदस्य की अनुपस्थिति अव्यवस्था का बोझ बढ़ा देगी। एकाएक अप्रिय स्थितियां टल जायेंगी, और वातावरण मनोनुकूल सुख देगा। निकट दूर की यात्राओं के प्रसंग लाभकारी होंगे। आपकी त्वचा आकर्षक है और शारीरिक गतिविधियां मनोहारी हैं। 

आपकी कार्यशैली- आपकी शारीरिक संरचना से यह पता ही नहीं चलता कि आपमें कितनी अधिक शारीरिक और मानसिक शक्ति हैं। आप में से अधिकांश की नाक सुन्दर होगी और आपकी आंखों में गर्मजोशी की झलक होती। आप आमतौर पर योजनाबद्ध तरीके से काम करते हैं और आप ऐसे ज्ञान की तरफ आकर्षित होते हैं जिसका उपयोग किया जा सके। इसके परिणामस्वरूप आप ऐसे काम के लिए उपयुक्त हैं, जिसमें विश्लेषण और आलोचनात्मक निर्णय की आवश्यकता हो। आपकी याद्दाश्त बहुत अच्छी है।

प्रेम रोमांस- भावुक, कोमल हृदय और अतिसंवेदनशील होने के कारण आपको प्रेम अक्सर पहली नजर में होता है। बहरहाल, एक बार सच्चा प्रेम जड़ें जमा ले, तो आप वफादारी भी सीख लेते हैं। आपमें बहुत कम उम्र में ही प्रेम में रच़ने-बसने की प्रवृत्ति होती है।

बिजनेस और आर्थिक स्थिति- आप अपने व्यक्तिगत प्रयासों और कारोबारी समझ की वजह से आगे बढ़ेंगे जिससे धन संग्रह आसान साबित होगा। आर्थिक क्षेत्रों में आपके कई छुपे हुए शत्रु होंगे और आपकों अपने निवेश में बहुत सावधान रहना चाहिए। हालांकि संघर्ष कठिन होगा और राह में कई कठिनाइयां आएंगी, परन्तु आप अपनी बुद्धिमानी और कड़ी मेहनत की बदौलत सफल होंगे। यात्रा से आपकी किस्मत चमकेगी और आपको धन लाभ होगा। यदि आप नौकरी में हैं तो आप मेहनती हैं और अपने काम के प्रति समर्पित हैं, इसलिए आप अच्छे एक्जीक्यूटिव संगठक और डायरेक्टर भी बन सकते हैं।

स्वास्थ्य- आपमें से कई अपने स्वास्थ्य को लेकर परेशान रहेंगे। खास तौर पर ज्वाइंट पेन या आंखों को लेकर आप चिंतित हो सकते हैं।

आश्चर्यजनक बात- आपके शौक बहुत विस्तृत हो सकते हैं, जिन लोगों से आपकी हाल ही प्रगाढ़ता हुई है वे आपके लिए अधिक लाभकारी होंगे। कई शत्रु जो पहले सक्रिय थे, इस वर्ष सक्रिय नहीं रहेंगे।

चेतावनी- एक बार उत्तेजित हो जाने के बाद आपके लिए शांत होना कठिन होता है। अतः इस पर नियन्त्रण आवश्यक है।

शुभ दिन- बुधवार और शनिवार।

शुभ रंग- नेवी ब्लू और साउन्ड ग्रे।

पं. विजय त्रिपाठी विजय 

Posted By: Molly Seth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप