सामान्य फल- प्रख्यात व्यक्तियों के माध्यम से लाभ, जमीन-जायदाद स्थिर सम्पत्ति से संबंधित काम-काज पूरे होंगे, सामान्य गतिविधियां सुचारू ढंग से संचालित होगी, एकाधिक स्रोतों से आमदनी होगी। कार्य-व्यापार में सफलता, उच्च-वर्ग से मेल-जोल, पत्नी-बच्चों का सुख मिलेगा, पूर्व निर्धारित योजना में सफलता मिलेगी, स्वास्थ्य मध्यम। वस्तु विशेष अथवा वस्त्राभूषण आदि की प्राप्ति होगी । गुणीजनों के सहयोग से प्रेरणा जाग्रत होगी और नये कार्य में प्रगति होगी ।  ज्ञान की वृद्धि होगी तथा कुछ बौद्धिक चिन्तन भी करेंगे । स्वजनों से मतभेद सम्भव है। 

आपकी कार्यशैली- आपमें नेतृत्व करने की जन्मजात क्षमता है। आप काफी मेहनती हैं और अपने कार्य के प्रति आप साहसी और जुझारू रहेंगे, सही मायनों में आप दक्ष कर्मयोगी हैं। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए कुशल प्लानिंग, सही समय पर सटीक प्रहार की आवश्यकता है। आपमें यह विशिष्ट गुण है कि आप दूसरों के बजाय खुद के लिए अपनी क्षमता साबित करना चाहते हैं।

प्रेम और रोमांस- आप अति भावुक हैं इसलिए आपके लिए किसी भी रिश्ते का अर्थ है गहनतम स्तर पर भावनाओं की अभिव्यक्ति। आप अपने जीवनसाथी से दिल से जुड़ते हैं और अपने पार्टनर की इच्छाएं पूरी करने तक आप आमतौर पर बाकी सारी चीजों को एक तरफ रखने के इच्छुक रहते हैं। आप चाहते हैं कि आपका पार्टनर आपसे भी ज्यादा रोमांचक प्रवृत्ति का हो। आपके लिए प्रेम की परिभाषा तनिक अलग है।

बिजनेस और आर्थिक स्थिति- आप कठिन से कठिन परिस्थिति में लोहा लेने में सक्षम हैं। आपके लिए आगामी समय कुछ बेहतर लेकर आ रहा है। कारोबार के क्षेत्र में आपकी बुद्धि अच्छी तरह काम करती है और आपकी आर्थिक स्थिति भी संतोषजनक रहती है, आप अपने आर्थिक निर्णयों पर जरूरत से ज्यादा भरोसा रखते हैं। आपके लिए एक शानदार बात है कि आप कभी किसी के कर्जदार नहीं रहेंगे। यदि आप नौकरी में हैं तो अपने विवेक और कार्यकुशलता का पूरा फायदा आपको मिलेगा। विशेष तौर पर जब मामला कहीं निवेश या नए सौदे करने का हो तब आपकी काबिलियत देखने काबिल होती है। 

स्वास्थ्य- आपकी राशि के स्वामित्व में आने वाले अंग हैं लीवर, आंतें और ज्वाइंट। आपकी राशि में इनसे सम्बन्धित बीमारियां आमतौर पर हो सकती हैं।

आश्चर्यजनक बात- आपमें से अधिकांश लोगों की  प्रतिष्ठा काफी बढ़ेगी। आप कुछ नए क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। आप अपने घर को साफ सुथरा देखना पसंद करते हैं।

चेतावनी- एकदम से किसी पर भरोसा न करें, मगर सब पर अविश्वास करने की गल्ती भी न करें।

शुभ दिन- मंगलवार आैर शुक्रवार।

शुभ रंग- लाल, नारंगी, पिंक, क्रीम और सफेद।  

-पंडित विजय त्रिपाठी विजय ​ 

Posted By: Molly Seth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप