सामान्य फल- इस वर्ष एक बात तो तय है कि इस बात की हमेशा संभावना है कि आप अपने लिए एक अच्छा सा रास्ता खोजने का प्रयास करेंगे और अपने प्रयास में सफल होंगे। आपके अपने प्रयास आपको सफलता दिलाएंगे। किस्मत आपका इतना साथ देगी कि बिना उम्मीद के कोई बड़ी सफलता आपकी झोली में आ गिरेगी, किन्तु आपको किसी अप्रत्याशित अवसर पर अपने सीनियर के कठोर व्यवहार को सहन करना पड़ सकता है। इस समय आपकी रुचियों को विकसित करने की असीम संभावना है, क्योंकि आपमें प्रेरणा है, अंतर्दृष्टि है, काम में जुटे रहने की क्षमता है और परिस्थितियों को अपने हिसाब से बदलने की शक्ति है। साथ ही आप अपनी कंपनी या संगठन के ऐसे आदमी से भी सावधान रहें, जिससे आपका पूर्व में विवाद हुआ हो।

आपकी कार्यशैली- विनम्र परन्तु मुक्त और खुली चर्चा आपके लिए एक उत्तम नीति होगी। संक्षेप में आपके व्यवसाय का भाग्य मिला-जुला मामला रहेगा। आपको यह जान लेना होगा कि यदि आप सावधानीपूर्ण तरीके से योजना बनाएंगे, तो आपकी कारोबारी छवि मजबूत होगी।  आपको ऐसे लोग मिल सकते हैं जिनके विचार खुले नहीं हैं या जो काम के लिए तैयार नहीं हैं, क्योंकि आपकी राह में नई चुनौतियां आएंगी और आपको उनका सामना करना होगा।

प्रेम और रोमांस- आप पाएंगे कि आपका पार्टनर आपके नैतिक साहस को प्रशंसा भरी नजरों से देखेगा। आप संकोची और कुछ हद तक अंतर्मुखी स्वभाव के हैं, परन्तु जब आपके जीवन में प्रेम का प्रवेश होता है, तो आपकी चिंताएं दूर हो जाती हैं। आप अपने प्रेम बंधन को प्रगाढ़ बनाने के  लिए छोटे-छोटे परन्तु अर्थपूर्ण कदम उठाते हैं।

बिजनेस और आर्थिक स्थिति- इस वर्ष आपमें से अधिकांश लोगों की उम्मीद से कहीं अधिक लाभ होने की आशा है। इस दौरान आपको नेतृत्व करने में सफलता मिलेगी परन्तु सावधान रहें और अपने प्रतियोगियों को कम न आंके। आपमें से कइयों की आमदनी में वृद्धि होगी और आपको अपना भविष्य उज्जवल प्रतीत होगा। इस संदर्भ में किसी अनपेक्षित परिस्थिति में आप कुछ समय के लिए विचलित हो सकते हैं। आपका बिजनेस और आर्थिक स्थिति काफी मजबूत होगी। नए लोन या किसी प्रोजेक्ट से संबंधित सौदेबाजी के लिहाज से भी समय आपके अनुकूल रहेगा। यदि आप नौकरी में हैं तो हर प्रकार से स्वतंत्र निर्णय लेना आपके हित में होगा। यह सब आपके भाग्य का चमत्कार होगा।

स्वास्थ्य- आपमें से कई लोगों को कई बार अपने पेट की जांच करवानी पड़ सकती है। सीने में होने वाले दर्द को नजरअंदाज न करें।

आश्चर्यजनक बात- सही सोच और दृढ़ता के कारण आपको कई सौदों में आशा से अधिक लाभ होगा, और यही निर्णय आपको भविष्य में सफलता की बुलंदी पर ले जाएगा।

चेतावनी- किस्मत का संकेत यह है कि आप अपने बड़े लक्ष्यों की राह से न भटकें।

शुभ दिन- मंगलवार आैर शनिवार।

शुभ रंग- लाल, नारंगी आैर नीला।

-पंडित विजय त्रिपाठी विजय 

Posted By: Molly Seth