हम सभी के लिए पर्स एक महत्वपूर्ण चीज है, जिसमें हम रुपये के अलावा और भी कीमती चीजें रखते हैं। आजकल के समय में सबकी शिकायत यही होती है कि पैसे बहुत खर्च हो रहे हैं, आमदनी बढ़ नहीं रही। अगर आप कुछ चीजों को अपने पर्स में स्थान देते हैं तो आपके पास पैसों की कमी नहीं होगी और आपके वैभव और समृद्धि वृद्धि होगी।

हम आज आपको वास्तु एवं ज्योतिष के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिससे आप को वित्तीय लाभ हो सकता है —

1. मानसिक स्वास्थ्य और वित्तीय स्थिरता के लिए आपको पर्स में कमल के कुछ बीज रखना चाहिए। कमल के बीज को भाग्यशाली माना जाता है।

2. आपको पर्स में एक श्री यंत्र रखना चाहिए। इससे आप स्वस्थ रहेंगे और आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। श्री यंत्र आपके जीवन में शुभता और सकारात्मकता लेकर आएगा।

3. मानसिक और वित्तीय तौर पर स्वयं को स्थिर रखने के लिए आप अपने पर्स में गोमती चक्र रख सकते हैं। हालांकि ध्यान रखने वाली बात यह है कि आपके पर्स में गोमती चक्र विषम संख्या में होने चाहिए, जैसे 1,3,5,7 आदि।

4. आपको पर्स में माता लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर रखनी है, जो भगवान विष्णु के पैर दबा रही हों। ऐसी तस्वीर को शुभता बढ़ाने वाला और मांगलिक माना जाता है।

5. वैभव और समृद्धि के लिए पर्स में पीले रंग की कौड़ियां भी रख सकते हैं। इनकी संख्या 7 होनी चाहिए।

6. सौभाग्य और समृद्धि के लिए आप अपने पर्स में पीपल का पत्ता रख सकते हैं। पीपले के पत्ते को साफ पानी से धो लें और फिर उसे रखें। आपको ध्यान रखना है कि पीपल का पत्ता कहीं से मुड़े न। ऐसा करने से आपके पास रुपयों की कमी नहीं रहेगी।

7. अगर आप फिजूलखर्ची करते हैं तो अपने पर्स में चावल के कुछ दाने या अक्षत् रखें। इसे फिजूलखर्ची पर नियंत्रण रहता है।

8. यदि आप रुद्राक्ष रखते हैं तो इससे दरिद्रता का नाश होगा, धन-दौलत में बरकत होगी।

9. आप धन-दौलत में वृद्धि के लिए अपने पर्स में शीशे का कोई टुकड़ा या एक छोटा चाकू रख सकते हैं। यह भी एक अच्छा उपाय माना जाता है।

10. यदि आपके पास कोई चांदी का सिक्का हो तो उसे पहले माता लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें और फिर उसे अपने पर्स में रखें। ऐसा करने से धन की कमी दूर होगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: kartikey.tiwari