Move to Jagran APP

Masik Shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि पर इन उपायों से महादेव होंगे प्रसन्न, रिश्तों में आएगी मिठास

हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर मासिक शिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। इस बार मासिक शिवरात्रि 04 जून को मनाई जाएगी। मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की उपासना करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है और जीवन सदैव सुखमय रहता है। ज्योतिष शास्त्र में मासिक शिवरात्रि के विशेष उपायों का उल्लेख किया गया है।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Published: Sun, 26 May 2024 02:37 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 02:37 PM (IST)
Masik Shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि पर इन उपायों से महादेव होंगे प्रसन्न, रिश्तों में आएगी मिठास

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Masik Shivratri 2024 Upay: मासिक शिवरात्रि का पर्व भगवान शिव और मां पार्वती को समर्पित है। हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर मासिक शिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। इस बार मासिक शिवरात्रि 04 जून को मनाई जाएगी। मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की उपासना करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है और जीवन सदैव सुखमय रहता है। ज्योतिष शास्त्र में मासिक शिवरात्रि के विशेष उपायों का उल्लेख किया गया है। मान्यता है कि इन उपायों को करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है और वैवाहिक जीवन सदैव खुशहाल रहता है। आइए जानते हैं मासिक शिवरात्रि के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

यह भी पढ़ें: Shani Jayanti 2024: शनि जयंती पर क्या करें और क्या नहीं? जानें इस पर्व से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

मासिक शिवरात्रि के उपाय (Masik Shivratri Upay)

  • अगर आपके वैवाहिक जीवन में कोई परेशानी आ रही है, तो ऐसे में मासिक शिवरात्रि के दिन पंचामृत से भगवान शिव का अभिषेक करें। इसके बाद पंचाक्षरी मंत्र 'ॐ नमः शिवाय' के साथ ‘ऊँ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम:’ मंत्र का जाप करें। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से जातक का वैवाहिक जीवन सदैव खुशहाल रहता है और पति-पत्नी के रिश्ते मधुर होते हैं।
  • इसके अलावा सभी तरह के रोग को दूर करने के लिए मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा करें और सच्चे मन से शिव स्तोत्र का पाठ करें। मान्यता है कि इस स्तोत्र का पाठ करने से जातक को सभी बीमारियों से छुटकारा मिलता है।
  • यदि आप परिवार में लड़ाई-झगडे की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा करने के बाद शीशम के पेड़ के सामने जीवन में सुख-शांति की प्रार्थना करें। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-शांति का वास होता है और गृह क्लेश की समस्या से मुक्ति मिलती है।

मासिक शिवरात्रि 2024 डेट और शुभ मुहूर्त (Masik Shivratri 2024 Date and Shubh Muhurat)

पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 04 जून को रात 10 बजकर 01 मिनट पर होगी और वहीं अगले दिन यानी 05 जून को रात्रि 07 बजकर 54 मिनट पर समापन होगा। ऐसे में 04 जून को मासिक शिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Bada Mangal 2024: कैसे हुई बड़ा मंगल मनाने की शुरुआत? प्राचीन हनुमान मंदिर से जुड़ा है इसका इतिहास

अस्वीकरण: ''इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है''।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.