Move to Jagran APP

Holi 2024: अभी हुई है वैवाहिक जीवन की शुरुआत, तो रिश्ते की मजबूती के लिए होली पर करें ये उपाय

होली हिंदुओं के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। फाल्गुन पूर्णिमा के दिन होलिका दहन किया जाता है और इसके अगले दिन होली मनाई जाती है। ऐसे में इस साल होलिका दहन 24 मार्च को किया जाएगा और रंगोत्सव यानी होली 25 मार्च को मनाई जाएगी। इस साल होली पर चंद्र ग्रहण भी लग रहा है। आइए जानते हैं वैवाहिक जीवन के लिए होली के कुछ उपाय।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Thu, 14 Mar 2024 03:15 PM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2024 03:15 PM (IST)
Holi remedies for love in married life

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Holi Remedies for Married Life: हर साल फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा की रात होलिका दहन किया जाता है और इसके अगले दिन होली मनाई जाती है। यह त्योहार हिंदुओं के सबसे विशेष और महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। ऐसे में यदि आपका भी अभी विवाह हुआ है और यह आपकी पहली होली होने वाली है, तो इसके लिए आप होली के दिन कुछ खास उपाय कर सकते हैं। जिससे आपके वैवाहिक जीवन में प्यार बना रहेगा।

loksabha election banner

दांपत्य जीवन में बढ़ेगा प्यार

होली के दिन नवदंपती को भगवान शिव और माता पार्वती की प्रतिमा की पूजा करने के बाद उनके चरणों में गुलाल अर्पित करना चाहिए। इसके बाद उसी गुलाल को जीवनसाथी को लगाएं। आप होली के दिन गाय माता के पैरों पर गुलाल डालकर उनका आशीर्वाद भी ले सकते हैं। इसके साथ ही गाय को गुड़-रोटी और हरा चारा खिलाएं। इस उपाय को करने से दांपत्य जीवन में प्यार बढ़ता है।

दूर होंगी परेशानियां

होलिका दहन के दिन पति-पत्नी को ललाट अर्थात माथे पर हल्दी का तिलक लगाना चाहिए। इसके बाद साथ में होलिका की सात बार परिक्रमा करें। ऐसा करने से आपके दांपत्य जीवन में आ रही परेशानियां दूर हो सकती हैं।

इष्ट देव को अर्पित करें गुलाल

होली के दिन पति-पत्नी अशोक के दो पत्ते लेकर उस पर पीले गुलाल से एक स्वास्तिक बनाएं और उसके बाद एक-दूसरे का नाम लिखकर अपने इष्ट देवता के चरणों में अर्पित कर दें। इस उपाय से रिश्तें में मिठास बनी रहती है।

मजबूत होगा रिश्ता

होलिका दहन के समय एक सूखा नारियल लें और उसमें शक्कर डालकर कलावा बांध दें। इसके बाद नारियल पर सिंदूर, गुलाल और अक्षत लगाएं। फिर इस नारियल को एक लाल कपड़े में बांधकर होलिका की आग में डाल दें। ऐसा करने से प्यार का रिश्ता मजबूत होता है। साथ ही जीवन में आर्थिक समृद्धि भी आती है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

Picture Credit: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.