नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क | Garuda Purana: हिन्दू धर्म में गरुड़ पुराण की गणना महत्वपूर्ण वेदों में होती है। इसमें बताया गया है कि सफलता प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को कैसा जीवन व्यतीत करना चाहिए। साथ ही गरुड़ पुराण में यह भी बताया गया है मनुष्य को जीवन में किन-किन चीजों से बचना चाहिए। इस महापुराण में कर्म के साथ-साथ भक्ति, ज्ञान, वैराग्य, सदाचार के बारे में बताया गया है। साथ ही इसमें दान, तप और यज्ञ आदि के महत्व और उनके फलों को भी विस्तार से समझाया गया है। गरुड़ पुराण के अनुसार व्यक्ति को अपने कर्मों के अनुसार फल मिलता है। आइए गरुड़ पुराण के इस भाग में जानते हैं कि समस्याओं से दूर रहने के लिए व्यक्ति को किन 3 चीजों पर कभी भरोसा नहीं करना चाहिए।

गरुड़ पुराण के अनुसार इन 3 चीजों पर ना करें भरोसा (Garuda Purana in Hindi)

आग

आग एक ऐसी चीज है जिसपर कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि आग की एक छोटी चिंगारी से भी पूरा राज्य विनाश के मूंह में जा सकता है। साथ ही इससे जान का खतरा हर समय बना रहता है। इसलिए आग का इस्तेमाल करते समय व्यक्ति को हर समय सतर्कता बरतनी चाहिए और इसका केवल सही उपयोग करना चाहिए।

सांप

सांप पर भरोसा करना यानि अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारने जैसा होता है। क्योंकि कभी न कभी पालतू सांप भी अपने मालिक पर प्रहार कर ही देता है। इसलिए न केवल जंगली सांप जान के लिए खतरा होता है बल्कि सपेरे के पास पड़ा हुआ सांप भी कई लोगों की मृत्यु का कारण बन सकता है। इसलिए जब भी सांप दिखाई दे तो तुरंत सावधान हो जाना चाहिए और अगर वह आप पर हमला करे तो उचित कदम उठाना चाहिए।

ऐसा व्यक्ति

गरुड़ पुराण में बताया गया है कि शत्रु के पास काम कर चुके नौकर या कर्मचारी पर कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए। ऐसा व्यक्ति आपकी सभी गुप्त जानकारी अपने मालिक को बताकर आपको क्षति पहुंचा सकता है। इसलिए शत्रु के पास काम कर चुके आदमी को सही रूप से परख लें और उसपर कभी भी भरोसा करने की भूल ना करें। साथ ही उसके साथ किसी भी प्रकार की गुप्त जानकारी साझा ना करें।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Edited By: Shantanoo Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट