Move to Jagran APP

Dussehra 2022: विजयदशमी पर जरूर करें इस पक्षी के दर्शन, पूर्ण हो जाएगी सभी मनोकामना

Dussehra 2022 हिन्दू धर्म में नीलकंठ पक्षी को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। मान्यता है कि विजयदशमी पर्व के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन होने से बहुत अच्छे फल प्राप्त होते हैं और व्यक्ति के सभी काम सफल होते हैं।

By Shantanoo MishraEdited By: Published: Mon, 03 Oct 2022 11:39 AM (IST)Updated: Mon, 03 Oct 2022 11:39 AM (IST)
Dussehra 2022: विजयदशमी पर जरूर करें इस पक्षी के दर्शन, पूर्ण हो जाएगी सभी मनोकामना
Dussehra 2022: विजयदशमी पर्व के दिन जरूर करें नीलकंठ पक्षी के दर्शन।

नई दिल्ली, Dussehra 2022, Neelkanth Darshan: हर विर्ष अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को विजयदशमी पर्व मनाया जाता है। यह पर्व भगवान श्री राम द्वारा रावण पर विजय के लिए धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन को बुराई पर अच्छाई का प्रतीक माना है। देशभर में विजयदशमी पर्व के दिन रावण दहन किया जाता है और इसके साथ नवरात्र पर्व का भी समापन हो जाता है। किवदंतियों के अनुसार इसी दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का मर्दन किया था और सृष्टि को उसके प्रकोप से बचाया था। शास्त्रों में दशहरा पर्व के लिए कई उपाय बताए गए हैं लेकिन इस दिन नीलकंठ के दर्शन को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। इस दिन सुबह से शाम तक लोग इस पक्षी तलाश असमान टकटकी लगाए करते हैं। आइए जानते हैं क्या है दशहरा पर्व के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन का महत्व।

loksabha election banner

नीलकंठ पक्षी का महत्व (Neelkanth Darshan on Dussehra 2022)

शास्त्रों में नीलकंठ पक्षी के महत्व को बड़े ही विस्तार से उल्लेखित किया गया है। मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव का प्रतिनिधि नीलकंठ पक्षी को ही माना जाता है। पुराणों में भी यह बताया गया है कि जिस समय भगवान श्री राम रावण का वध करने जा रहे थे उन्हें नीलकंठ पक्षी के दर्शन हुए थे और इसके बाद ही उन्होंने बुराई पर विजय प्राप्त की थी। विजयदशमी पर्व के दिन मान्यता है कि नीलकंठ के दर्शन होने से घर में खुशहाली आती है और सभी काम सफल होते हैं। एक कथा यह भी है कि जब श्री राम ने रावण का वध किया था तब उन पर ब्राह्मण हत्या का पाप लग गया था तब उन्होंने और उनके भाई लक्ष्मण ने मिलकर भगवान शिव की आराधना की और इस पाप से मुक्ति के लिए उनका आह्वान किया। तब भगवान शिव नीलकंठ के रूप में धरती पर आए थे। यही कारण है कि नीलकंठ के दर्शन को इतना शुभ माना गया है।

नीलकंठ दिखे तो करें यह काम

विजयदशमी पर्व के दिन नीलकंठ पक्षी के दिखने पर इस मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए, 'कृत्वा नीराजनं राजा बालवृद्धयं यता बलम्। शोभनम खंजनं पश्येज्जलगोगोष्ठसंनिघौ।। नीलग्रीव शुभग्रीव सर्वकामफलप्रद। पृथ्वियामवतीर्णोसि खञ्जरीट नमोस्तुते।।'

इसके साथ आज के समय में आसमान में पक्षी देखना कम हो गए हैं इसलिए दशहरे के दिन खंजन पक्षी का चित्र इंटरनेट से डाउनलोड कर ले और पूजा के बाद उसके दर्शन करें

डिसक्लेमर

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.