Move to Jagran APP

Tuesday Tips: मंगलवार को करें ये उपाय, शीघ्र प्रसन्न होंगे पवन पुत्र हनुमान

Measures on Tuesday हनुमान जी का जन्म मंगलवार के दिन हुआ था इसलिए इस दिन हनुमान जी का पूजन करने से वो शीघ्र प्रसन्न होते हैं । आइए जानते हैं मंगलवार के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के कुछ सरल उपाए...

By Jeetesh KumarEdited By: Published: Mon, 23 Aug 2021 05:55 PM (IST)Updated: Tue, 24 Aug 2021 05:46 AM (IST)
Tuesday Tips: मंगलवार को करें ये उपाय, शीघ्र प्रसन्न होंगे पवन पुत्र हनुमान
मंगलवार को करें ये उपाय, शीघ्र प्रसन्न होंगे पवन पुत्र हनुमान

Measures on Tuesday: केसरी नंदन, पवन पुत्र हनुमान जी कलयुग में धरती पर विराजमान एकमात्र भगवान हैं। अपने भक्तों के किसी भी संकट और बाधा को क्षण भर में दूर कर देते हैं। इसलिए ही हनुमान जी को संकटमोचन के नाम से भी जाना जाता है। मंगलवार और शनिवार का दिन मंगलमूर्ति हनुमान जी के पूजन का विशेष दिन है। मान्यता है कि हनुमान जी का जन्म मंगलवार के दिन हुआ था, इसलिए इस दिन हनुमान जी का पूजन करने से वो शीघ्र प्रसन्न होते हैं । आइए जानते हैं मंगलवार के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के कुछ सरल उपाए...

loksabha election banner

1-राम नाम का स्मरण

हनुमार जी भगवान राम के अनन्य भक्त हैं, भगवान राम का नाम सदैव उनके हृदय में वास करता है। मान्यता है कि जो भी श्रद्धाभाव से भगवान राम के नाम का स्मरण करता है हनुमान जी उससे शीघ्र प्रसन्न होते हैं और उसके सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

2- हनुमान चालीसा का पाठ

कलयुग में हनुमान चालीसा सभी प्रकार के रोग,दोष,कष्ट और संकट दूर करने के लिए सबसे सरल और प्रभावी उपाय है। गोस्वामी तुलसीदास द्वारा लिखी हुई हनुमान चालीसा की प्रत्येक चौपाई सिद्ध मंत्र की तरह प्रभावी है। प्रत्येक मंगलवार को इसका पाठ करने वाले व्यक्ति के हनुमान जी सभी कष्ट और संकट हनुमान जी दूर करते हैं।

3- सिंदूर अर्पित करें

रामायण के एक प्रसंग के अनुसार भगवान राम का अनन्य प्रेम पाने के लिए हनुमान जी ने अपने पूरे शरीर पर सिंदूर डाल लिया था। उस समय से हनुमान जी को घी और सिंदूर चढ़ाने की परंपरा है। मंगवार को हनुमान जी को घी और सिंदूर चढ़ाने से वो शीघ्र प्रसन्न होते हैं।

4- आटे का दीपक जलाएं

अगर आपके जीवन में किसी प्रकार की दुख, बाधा या तकलीफ है तो नियमित रूप से प्रत्येक मंगलावार को हनुमान मंदिर में आटे का बना हुआ दीपक जलाएं। आपके सारे कष्ट और संकट दूर होंगे।

5- तुलसी पर राम लिखकर अर्पित करें

प्रत्येक मंगलावार को तुलसी पत्र पर घी और सिंदूर से राम नाम लिख कर हनुमान जी को अर्पित करें। आपके जीवन के सभी दूख दूर होंगे।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.