Move to Jagran APP

Buri Nazar Ke Upay: अगर लग गई है किसी की बुरी नजर, तो इन उपाय से समस्या होगी दूर

बुरी नजर (Buri Nazar Ke Totke) लगने पर व्यक्ति को जीवन में कई प्रकार समस्याएं आती हैं और कार्य भी पूरे नहीं होते हैं। ऐसा माना जाता है कि ज्योतिष शास्त्र में बताए गए बुरी नजर के उपाय से इंसान को कार्यों में सफलता प्राप्त होती है और बुरी नजर से मुक्ति मिलती है। ऐसे में आइए जानते हैं इन चमत्कारी उपाय के बारे में।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Mon, 17 Jun 2024 11:10 AM (IST)
Buri Nazar Ke Upay: अगर लग गई है किसी की बुरी नजर, तो इन उपाय से समस्या होगी दूर
Buri Nazar Ke Upay: अगर लग गई है किसी की बुरी नजर, तो इन उपाय से समस्या होगी दूर

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Buri Nazar Ke Upay: कई बार इंसान को दिनभर अधिक मेहनत करने के बाद भी कार्यों में सफलता प्राप्त नहीं होती है और घर परिवार में वाद विवाद की समस्या का सामना करना पड़ता है। यह सभी परेशानी नजर दोष की वजह से होती है। ज्योतिष शास्त्र में नजर दोष से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उपाय का वर्णन किया गया है, जिससे नजर दोष को समाप्त किया जा सकता है।   

यह भी पढ़ें: Nirjala Ekadashi 2024: निर्जला एकादशी पर क्या करें और क्या न करें? यहां जानें

बुरी नजर के टोटके (Buri Nazar Ke Totke)

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, 3 इमली के बीज को नजर लगने वाले इंसान के सिर पर 7 बार उतारें। इसके बाद उसे जला दें। यह उपाय नजर दोष को दूर करने के लिए फलदायी साबित होता है।

  • ज्योतिष शास्त्र में लौंग का बेहद महत्व है। इसलिए बुरी नजर को दूर करने के लिए लौंग के उपाय लाभकारी होते हैं। यदि आपके घर में किसी सदस्य को बुरी नजर लग गई है, तो ऐसे में 5 साबुत लौंग लेकर उसे नजर लगने वाले इंसान के सिर से पैर तक 7 बार सीधा और 7 बार उल्टा उतारकर जला दें। माना जाता है कि इस टोटके को करने से नजर दोष समाप्त होता है।
  • किसी की बुरी नजर लगने पर नारियल को काले कपड़े में बांधें और उसे घर के मुख्य द्वार पर बांध दें। इससे नजर दोष से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा कौड़ी को काले कपड़ें में बांधकर घर के मुख्य दरवाजे पर लटका सकते हैं।
  • बुरी नजर से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार का दिन उत्तम माना जाता है। सुबह  स्नान करें और हनुमान जी की पूजा करें। इस दौरान उन्हें लाल चोला अर्पित करें और लड्डुओं का भोग लगाएं। यह उपाय आप  लगातार सात मंगलवार करें। इससे नजर दोष का प्रभाव कम होता है।

यह भी पढ़ें: Shiv Chalisa: भगवान शिव की पूजा के समय जरूर करें इस चालीसा का पाठ, चमक उठेगा सोया हुआ भाग्य

अस्वीकरण: ''इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है''।

Pic Credit- Freepik