Move to Jagran APP

Bhaum Pradosh 2021: मंगल दोष से मुक्ति के लिए आज भौम प्रदोष पर करें ये 5 उपाय

Bhaum Pradosh 2021 ज्योतिषशास्त्र के अनुसार भौम प्रदोष का दिन मंगलदोष से मुक्ति पाने के लिए सबसे उपयुक्त अवसर है। आइए जानते हैं मंगलदोष से मुक्ति पाने के लिए भौम प्रदोष के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

By Jeetesh KumarEdited By: Published: Mon, 15 Nov 2021 01:22 PM (IST)Updated: Tue, 16 Nov 2021 07:17 AM (IST)
Bhaum Pradosh 2021: मंगल दोष से मुक्ति के लिए भौम प्रदोष पर करें ये 5 उपाय

Bhaum Pradosh 2021: सनातन धर्म में प्रदोष व्रत भगवान शिव के पूजन को समर्पित है।प्रदोष का व्रत प्रत्येक हिंदी माह के दोनों पक्षों की त्रयोदशी तिथि को रखा जाता है। पंचांग के अनुसार कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष प्रदोष व्रत 16 नवंबर को रखा जाएगा। इस दिन मंगलवार होने के कारण भौम प्रदोष के संयोग का निर्माण हो रहा है। भौम प्रदोष के दिन भगवान शिव के साथ हनुमान जी के पूजन का भी विधान है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार भौम प्रदोष का दिन मंगलदोष से मुक्ति पाने के लिए सबसे उपयुक्त अवसर है। आइए जानते हैं मंगलदोष से मुक्ति पाने के लिए भौम प्रदोष के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

loksabha election banner

1-भौम प्रदोष का व्रत रखते हुए, विधि पूर्वक भगवान शिव का पूजन करें और पूजन में शिवलिंग पर गुड़ या लाल रंग की मिठाई चढ़ाएं। ऐसा करने से भगवान शिव मंगल दोष दूर करते हैं।

2- भौम प्रदोष के दिन मंगल ग्रह को शांत करने के लिए मंगल यंत्र की विधि पूर्वक पूजा करने के साथ मंगल स्त्रोत का पाठ करना चाहिए।

3- हनुमान जी को मंगल ग्रह का देव माना जाता है, इसलिए मंगलवार के दिन हनुमान जी के पूजन का विधान है। भौम प्रदोष के दिन हनुमान मंदिर में चमेली का तेल और सिंदूर को चोला हनुमान जी को अर्पित करना चाहिए।

4- भौम प्रदोष के दिन हनुमान मंदिर में लाल रंग का तिकोना झंडा चढ़ा कर, सुंदरकाण्ड का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से हनुमान जी मंगल दोष से मुक्ति प्रदान करते हैं।

5- इस दिन शंकर जी के सामने रख कर मूंगे के बने गणेश जी के पेंडेंट का पूजन करें। पूजा के बाद इस पेंडेंट को गले में धारण करें,ऐसा करने से मंगल दोष समाप्त होता है।

डिस्क्लेमर

''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।''


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.