Move to Jagran APP

विध्वंस की 21वीं बरसी खामोशी के साथ गुजर

विवादित ढांचा विध्वंस की बरसी पर सुरक्षा के बीच अयोध्या अपने सम्प्रदायिक सौहार्द और संयम की परीक्षा में एक बार फिर से खरी उतरी। विध्वंस की 21वीं बरसी खामोशी के साथ गुजर गई। हिन्दू संगठनों ने इसे शौर्य दिवस के रुप में मनाकर मिठाई बांटी तो मुस्लिमों संगठनों ने इसको कलंक दिवस के रुप में मनाया। विवादित ढांचा विध्वंस मामले क

By Edited By: Published: Sat, 07 Dec 2013 12:22 PM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2013 12:40 PM (IST)
विध्वंस की 21वीं बरसी खामोशी के साथ गुजर

लखनऊ। विवादित ढांचा विध्वंस की बरसी पर सुरक्षा के बीच अयोध्या अपने सम्प्रदायिक सौहार्द और संयम की परीक्षा में एक बार फिर से खरी उतरी। विध्वंस की 21वीं बरसी खामोशी के साथ गुजर गई। हिन्दू संगठनों ने इसे शौर्य दिवस के रुप में मनाकर मिठाई बांटी तो मुस्लिमों संगठनों ने इसको कलंक दिवस के रुप में मनाया।

loksabha election banner

विवादित ढांचा विध्वंस मामले की 21वीं बरसी पर अयोध्या में कड़ी सुरक्षा रही। आतंकी धमकी मिलने के चलते बरसी को सुरक्षित संपन्न कराना और भी चुनौतीपूर्ण था। आतंकवाद निरोधी दस्ते के प्रशिक्षित कमांडों के अलावा पुलिस पीएसी और आरएएफ की सुरक्षा के बीच हिंदू संगठनों ने शौर्य दिवस का आयोजन कर राम मंदिर निर्माण की हुंकार भरी। जबकि मुस्लिम संगठनों ने काला दिवस मनाया और मस्जिदों पर काले झंडे लगाकर नमाज अदा कर बाबरी मस्जिद के पुनर्निर्माण की दुआ मांगी।

फैजाबाद में विश्व हिंदू परिषद ने कारसेवकपुरम् में मुख्य आयोजन किया। शिवसेना, हिंदू महासभा व अन्य धार्मिक संगठनों ने कई राममंदिर निर्माण के लिए कई जगह सभाएं कर मांग रखी। अयोध्या के टेढ़ी बाजार में बाबरी मस्जिद मामले के पक्षकार हाजी महबूब के आवास पर बाबरी एक्शन कमेटी के तत्वावधान में नमाज पढऩे के बाद कांफ्रेंस कर बाबरी मस्जिद तामीर की मांग बुलंद की गई। शहर में मुख्य नमाज टाटशाह मस्जिद में अदा कर बाबरी मस्जिद की तामीर के लिए दुआएं मांगी गईं।

लखनऊ में मुस्लिम मजलिस उप्र के पदाधिकारियों ने धरना देकर राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा। इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने भी धरना दिया। यहां पर विध्वंस में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए शिवाजी वाहिनी के पदाधिकारियों ने दारुलशफा के हनुमान मंदिर में हवन किया। विवादित ढांचे के पुनर्निर्माण की मांग को लेकर सोशलिस्ट फ्रंट के पदाधिकारियों ने धरना दिया व पीएम व राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा। ऑल इंडिया मुस्लिम मजलिस के पदाधिकारियों ने इंसाफ रैली निकाली।

अंबेडकरनगर में हिंदू युवा वाहिनी और हिंदू जागरण मंच ने शौर्य दिवस मनाया। गोंड़ा, बलरामपुर में विहिप कार्यकर्ताओं ने शौर्य दिवस मनाया तो उतरौला में काली पट्टी बांधकर लोगों ने विरोध दर्ज कराया। बाराबंकी में पूर्व विधायक असद खां के नेतृत्व में अयोध्या कूच के एलान को देखते हुए फैजाबाद मार्ग पर कड़ी नाकेबंदी की गई थी। बहराइच में भी हिंदू मुस्लिम संगठनों ने कई कार्यक्रमों का आयोजन कर मंदिर मस्जिद पुर्ननिर्माण की मांग रखी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.