August 2021 Vrat & Festival Calendar: हिंदू संस्कृति में व्रत यानि उपवास बेहद अहम होते हैं। मान्यता है कि जो व्यक्ति पूरी श्रद्धा के साथ व्रत एवं त्यौहार करते हैं उनपर देवी-देवताओं की विशेष कृपा बनी रहती है। भक्त अपने प्रिय देवी-देवता को प्रसन्न करने के लिए व्रत करते हैं। जिस दिन उपवास किया जाता है उस दिन गेहूं, मसाले एवं कुछ चुनिन्दा सब्जियां नहीं खाई जाती हैं। इस दौरान केवल दूध, फल एवं सूखे मेवे ही ग्रहण किए जाते हैं। यह तो हुई व्रत रखने के तरीके और इसके लाभ की बात।

अब बात करते हैं नए वर्ष के व्रत एवं त्यौहारों के बारे में। 2020 में लोगों ने त्यौहार तो मनाए लेकिन उनकी रौनक फीकी ही रही। उम्मीद लगाई जा रही है कि जल्द ही कोरोना पर काबू पा लिया जाएगा। अगर ऐसा होता है तो नए साल में एक बार से व्रत और त्योहारों की परंपरागत रौनक लौट आएगी। जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई, जून और जुलाई के व्रत एवं त्यौहारों की सूची हम आपको पहले ही बता चुके हैं। अगस्त 2021 की बात करें तो इस महीने कामिका एकादशी, ओणम, रक्षाबंधन, श्रावण पूर्णिमा, जन्माष्टमी आदि त्यौहार आएंगे। आइए जानते हैं अगस्त 2021 में कौन-कौन से व्रत एवं त्यौहार आने वाले हैं।

अगस्त 2021: व्रत एवं त्योहारों की सूची

04 अगस्त: कामिका एकादशी

05 अगस्त: प्रदोष व्रत

06 अगस्त: मासिक शिवरात्रि

12 अगस्त: विनायक चतुर्थी

16 अगस्त: पारसी न्यू ईयर

18 अगस्त: श्रावण पुत्रदा एकादशी

19 अगस्त: मुहर्रम

20 अगस्त: प्रदोष व्रत

21 अगस्त: ओणम

22 अगस्त: रक्षाबंधन, श्रावण पूर्णिमा

25 अगस्त: संकष्टी चतुर्थी

30 अगस्त: जन्माष्टमी

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी। '  

Edited By: Shilpa Srivastava