Move to Jagran APP

Aquarius Horoscope 2021: मनोवांछित फल होंगे प्राप्त, बनेंगे विदेश यात्राओं के योग, पढ़ें अपना वार्षिक राशिफल

Aquarius Horoscope 2021 इस वर्ष यानी 2021 आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष रुप से ध्यान देना होगा क्योंकि स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। इस साल अनेक यात्राएं होंगी जिनमें से कुछ में आपको मनोवांछित परिणाम प्राप्त होंगे।

By Kartikey TiwariEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 07:41 PM (IST)Updated: Wed, 09 Dec 2020 02:31 PM (IST)
Aquarius Horoscope 2021: मनोवांछित फल होंगे प्राप्त, बनेंगे विदेश यात्राओं के योग, पढ़ें अपना वार्षिक राशिफल
कुंभ राशि वालों के लिए नए साल में नौकरी के योग हैं

Aquarius Horoscope 2021: नववर्ष 2021 में कुंभ राशि वालों को कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और आपको मिश्रित परिणामों की प्राप्ति होगी। व्यापार करने वाले जातकों को कार्यक्षेत्र के संबंध में किसी यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा। इस साल आपकी नौकरी में स्थानांतरण के योग भी बन रहे हैं। आर्थिक जीवन में अचानक से खर्च में वृद्धि नजर आएगी, जिसके चलते कुछ समय के लिए आर्थिक तंगी महसूस होगी। अपनी मेहनत अनुसार फल की प्राप्ति होगी, इसलिए मेहनत पर विश्वास करना अधिक उचित रहेगा| विद्यार्थियों को इस साल अधिक मेहनत करनी होगी। हालांकि अपने देश में शिक्षा प्राप्त करने वालों की इच्छा पूरी हो सकती है।

loksabha election banner

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष रुप से ध्यान देना होगा क्योंकि स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। इस साल अनेक यात्राएं होंगी, जिनमें से कुछ में आपको मनोवांछित परिणाम प्राप्त होंगे। हालांकि आपकी आमदनी अच्छी रहेगी, लेकिन अत्यधिक ख़र्चों की वजह से वित्तीय समस्या उत्पन्न हो सकती है। विदेश जाने के इच्छुक लोगों की मुराद इस साल पूरी हो सकती है। आपका पारिवारिक जीवन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। वहीं दूसरी ओर दांपत्य जीवन में भी कभी खुशी कभी गम का माहौल रहेगा। अपने जीवनसाथी से अच्छा तालमेल बनाए रखें।

करियर

कुंभ राशि वाले व्यापारियों और नौकरी पेशा जातकों के लिए ये वर्ष थोड़ा प्रतिकूल रहेगा। आपको अपने करियर में सफलता प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त मेहनत और निरंतर प्रयास करना होगा। ऐसे में इस समय कोई भी नया व्यापार शुरू करने से बचें। आपके करियर के भाव के स्वामी मंगल है, जो अपने स्वंय के तीसरे भाव में मौजूद है। साथ ही वृश्चिक राशि में शुक्र और केतु की युति दशम भाव में होने से इस वर्ष आपको कुछ संघर्ष करना पड़ सकता है। जो जातक पहले से नौकरी कर रहे है, उन्हें इच्छानुसार शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। परंतु यदि आप किसी नई नौकरी से जुड़े हैं, तो आपको इस समय थोड़ी अधिक मेहनत करनी होगी। मध्य वर्ष उन जातकों के लिए फ़ायदेमंद साबित होगा, जो सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं।

आर्थिक स्थिति

कुंभ राशि के जातकों के आर्थिक जीवन के लिए यह वर्ष अनुकूल नहीं रहेगा क्योंकि धनु के स्वामी गुरु बृहस्पति, इस दौरान आपके द्वादश भाव में होंगे, इसलिए आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए आपकी निर्भरता भाग्य के बजाय आपकी कड़ी मेहनत पर अधिक होगी। धन प्राप्ति के स्रोत इस दौरान सबसे अधिक बाधित होंगे, जिसके कारण आप अपना धन संचय करने में पूरी तरह असफल सिद्ध होंगे। इस वर्ष आपको सबसे अधिक निवेश से जुड़े मामलों से सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। ऐसे में जोखिम भरे किसी भी व्यवसाय में धन का निवेश न करें क्योंकि इस साल आपको अचानक से नुकसान होने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं। आपके ख़र्चों के स्वामी शनि इस दौरान गुरु बृहस्पति के साथ आपके द्वादश भाव में युति करेंगे। ऐसे में आपको इस साल किसी भी कार्य में अपने प्रयास, ऊर्जा और समय लगाने से पहले उसके बारे में ठीक से सोच-विचार करने की ज़रूरत होगी।

परिवार

यह वर्ष पारिवारिक जीवन में आपको मिले-जुले परिणाम देगा। राहु इस वर्ष आपके चतुर्थ भाव में उपस्थित होंगे, जिसके कारण आपको काम के चलते अपने घर से दूर जाना पड़ सकता है। इसके परिणामस्वरूप, आप अपने परिवार को पर्याप्त समय देने में असमर्थ होंगे और इससे कुछ मतभेद भी उत्पन्न होने की आशंका है। फरवरी के महीने में शुक्र देव का गोचर आपको महिलाओं के साथ अपने संबंध बेहतर करने के कई अवसर देगा। जिससे आप अपने परिवार की महिलाओं के साथ अपने मजबूत और बेहतर संबंध विकसित कर सकेंगे। अप्रैल में मेष राशि में बुध का होने वाला गोचर आपके और भाई-बहनों के संबंधों में कुछ तनाव उत्पन्न करने का मुख्य कारण बनेगा। इसके साथ ही चौथे भाव में मंगल देव का गोचर आपकी मां के लिए तनाव और चिंता का कारण बन सकता है। ऐसे में आपको इस दौरान अपने व्यवहार में सुधार करने की ज़रूरत होगी। जो लोग काफी समय से अपनी शादीशुदा जिंदगी को लेकर चिंतित थे, उनके लिए साल का ये समय भावनात्मक रूप से रिश्ते को मजबूती देगा।

प्रेम संंबंध

इस राशि के जातकों को प्रेम संबंधों में अनुकूल परिणाम मिलेंगे क्योंकि आपके प्रेम और रोमांस के भाव के स्वामी वर्ष की शुरुआत में ही लाभ और आय के भाव में मौजूद होंगे। जिसके कारण कुंभ राशि के प्रेमी जातकों को इस समय अपने रिश्ते के प्रति अधिक गंभीर और प्रतिबद्ध होने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही कुंभ राशि में गुरु बृहस्पति का गोचर, उनके प्रेम जीवन में सकारात्मक परिणाम लाएगा क्योंकि इस दौरान गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपके पंचम भाव पर होगी। वो प्रेमी जातक जो लंबे समय से अपने रिश्ते के प्रति प्रतिबद्ध हैं, उन्हें इस वर्ष प्रेम विवाह के बंधन में बंधने के अवसर मिलेंगे।

शिक्षा

आपके शिक्षा के स्वामी बुध इस वर्ष आपकी राशि के एकादश भाव में सूर्य के साथ युति करते हुए आपकी राशि में "बुधादित्य योग" का निर्माण करेंगे। इसके परिणामस्वरूप यह वर्ष निश्चित रूप से कुम्भ राशि के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में बहुत सफलता देगा। प्रतियोगी परीक्षाओं या सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को राशि के छठे भाव पर शनि और गुरु बृहस्पति की सीधी दृष्टि, उन्हें शुभ फल देने का कार्य करेगी। इसके बाद जब शनि देव आपके नवम भाव को दृष्टि करेंगे तब विदेश जाकर उच्च शिक्षा ग्रहण करने का सोच रहे छात्रों को लाभ मिलने की संभावना बन सकेगी। इस वर्ष जनवरी, फरवरी, मार्च और अप्रैल के महीने आपके लिए काफी फ़ायदेमंद रहेंगे। वो जातक जो अभी तक बेरोजगार हैं, उन्हें इस दौरान रोज़गार के शुभ अवसर मिलने की संभावना है।

Rashifal 2021: आपके लिए कैसा रहेगा नया साल 2021? पढ़ें मेष से मीन तक का वार्षिक राशिफल

स्वास्थ्य

यह वर्ष आपकी सेहत के लिए थोड़ा प्रतिकूल रहेगा क्योंकि आपके द्वादश भाव में गुरु बृहस्पति और शनि का गोचर आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी दे सकता है। इस कारण कुछ शारीरिक परेशानियों जैसे: पैरों में दर्द, गैस, एसिडिटी, जोड़ों का दर्द, अपच, सर्दी, खांसी, आदि से भी आपको दो-चार होना पड़ सकता है। यदि आप पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो आपके लिए ये समय अधिक तनावपूर्ण सिद्ध होगा। कुछ जातक इस पूरे ही वर्ष तंत्रिका या पाचन समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं। परंतु ये परेशानी भी गंभीर या लंबे समय के लिए आपके जीवन को प्रभावित नहीं करेंगी। ऐसे में आपको इस पूरे ही वर्ष अधिक मसालेदार भोजन का परहेज करने की हिदायत दी जाती है। यूं तो इस वर्ष कई विभिन्न ग्रहों का गोचर आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा, लेकिन मंगल देव आपको इस वर्ष उन सभी से सफलतापूर्वक लड़ने में मदद करेंगे।

ज्योतिष उपाय

गाय को रोटी खिलाएं और हर शनिवार पीपल के वृक्ष को जल चढ़ाएं। मंगलवार के दिन भगवान हनुमान को लाल चोला चढ़ाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। शनिवार के दिन चींटियों को आटा खिलाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.