जम्मू, राज्य ब्यूरो। दो जुलाई से शुरू हो रही श्री अमरनाथ यात्रा को अब मात्र नौ दिन बचे हैं। यात्रा प्रबंधों को अंतिम रूप देने में जुटे राज्यपाल व श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन एनएन वोहरा ने मंगलवार को पहलगाम-पंजतरणी मार्ग का हवाई सर्वेक्षण किया और शेषनाग कैंप में यात्रा प्रबंधों का जायजा लिया। इस दौरान राज्यपाल ने निर्देश दिए कि पांच दिन के भीतर यानि 28 जून तक चंदनवाडी से पिस्सुटॉप, शेषनाग, महागनेशटॉप, पोशपत्री और पंजतरणी ट्रैक की मरम्मत का काम पूरा किया जाए।

राज्यपाल ने बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीके त्रिपाठी के साथ शेषनाग में यात्रा प्रबंधों का जायजा लेते हुए श्रद्धालुओं को दी जाने वाली सुविधाएं भी देखी। उन्होंने अस्पताल, शेड, लंगर, टेंट, दुकानें, प्री-फेबरीकेटेड हट व अन्य प्रबंध समय पर करने के निर्देश दिए। राज्यपाल ने कैंप डायरेक्टर किशोरी लाल और अतिरिक्त कैंप डायरेक्टर देवेंद्र सिंह बंदराल से कहा कि कैंप क्षेत्र में साफ सफाई के भी पर्याप्त प्रबंध रखे जाएं।

इस दौरान राज्यपाल को बताया गया कि शेषनाग कैंप में नौ लंगर, 287 शोचालय, 33 बाथरूम, 13 शेड, 800 टेंट व 50 दुकानें स्थापित की गई हैं। एलपीजी सिलेंडर, आटा, चावल, चीनी, व केरोसिन आयल का पर्याप्त स्टाक जमा किया गया है। राज्यपाल को बताया गया कि शेषनाग कैंप में पानी व संचार सेवा शुरू कर दी गई हैं, वही बिजली व्यवस्था एक सप्ताह तक शुरू कर दी जाएगी। श्रद्धालुओं के लिए चिकित्सा की पर्याप्त सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इसके अलावा पिस्सुटॉप और शेषनाग में एनडीआरएफ की टीमें भी तैनात की जाएंगी।

धर्म से संबंधित समाचार पढ़ने के लिए यहां क्िलक करें-

Posted By: Rajesh Niranjan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप