Move to Jagran APP

कमजोर सेहत श्रद्धालुओं की मौत का कारण

मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि श्री अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की मौत का मुख्य कारण उनका कमजोर स्वास्थ्य है।

By Edited By: Published: Thu, 12 Jul 2012 05:34 PM (IST)Updated: Thu, 12 Jul 2012 05:34 PM (IST)

जम्मू। मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि श्री अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की मौत का मुख्य कारण उनका कमजोर स्वास्थ्य है। उमर ने बुधवार को ट्वीट किया कि यात्रियों की उम्र, कमजोर सेहत व बिना किसी पूर्व तैयारी के ठंडे माहौल में जाना मौतों की वजह बन रहा है। यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु पहाड़ों की ठंड में खुद को ढाल नहीं पा रहे हैं। उमर ने कहा कि अमरनाथ यात्रा की अवधि कम करने का इन मौतों से कोई लेना-देना नहीं हैं। 25 जून से शुरू हुई यात्रा में अब तक 60 से ज्यादा श्रद्धालुओं की हृदयगति रुकने से मौत हो चुकी है।

loksabha election banner

इस बीच, बुधवार को पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या चार लाख का आंकड़ा पार कर गई। सुबह जम्मू से 4186 श्रद्धालुओं का जत्था पहलगाम और बालटाल के लिए रवाना हुआ। जत्थे में 2699 पुरुष, 929 महिलाएं, 64 बच्चे और 494 साधु शामिल थे, जो 127 वाहनों पर सवार होकर यात्रा पर गए। उधर, बालटाल व पहलगाम से 10181 भक्त पवित्र गुफा के लिए निकले। पिछले कुछ दिनों से यात्री निवास जम्मू से रोजाना चार हजार से अधिक श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। दस हजार से अधिक श्रद्धालु सीधे ही यात्रा के लिए पहलगाम और बालटाल पहुंच रहे हैं। काफी संख्या में गैर पंजीकृत श्रद्धालु भी जम्मू आ रहे हैं और वे यात्री निवास से करंट पंजीकरण करवा रहे हैं। यात्रा शुरू हुए 17 दिन हो चुके हैं और 39 दिन की यात्रा रक्षाबंधन वाले दिन दो अगस्त को संपन्न होगी। अगर बीस दिन में यात्रा पांच लाख तक पहुंच जाती है तो पिछले वर्ष के रिकॉर्ड के बराबर पहुंच जाएगी। मौसम की मेहरबानी और कश्मीर में माहौल का असर भी यात्रा पर दिखाई दे रहा है।

बिना जांच बन रहे मेडिकल सर्टिफिकेट

अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को जम्मू के यात्री निवास में बिना जांच किए ही मेडिकल सर्टिफिकेट जारी किए जा रहे हैं। यहां प्रतिदिन 1500 से दो हजार श्रद्धालु मेडिकल सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करते हैं। इसमें से आधे लोगों की ही शारीरिक जांच पूरी तरह से हो पाती है। 30 साल या इससे कम उम्र के श्रद्धालुओं को अंदाजे से ही फिट करार देकर प्रमाणपत्र थमा दिया जा रहा है। हालांकि यात्री निवास में श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य की जांच करने के लिए पूर्ण सुविधा उपलब्ध हैं। यहां तक कि ईसीजी की सुविधा भी है। स्वास्थ्य जांचने के लिए तीन से चार डॉक्टरों की ड्यूटी रहती है और पैरा मेडिकल स्टाफ अलग से रहता है। प्रमाण पत्र पाने वाले राम लाल का कहना है कि उनके माता पिता के स्वास्थ्य की तो जांच की गई मगर उनकी जांच न के बराबर ही हुई। प्रमाण पत्र तीनों को मिले। वहीं, एक अधिकारी ने नाम नहीं छापने पर बताया कि भीड़ बहुत च्यादा होने के कारण ही दिक्कत आ रही है। ऐसे में हरेक का र्हसीजी करना या वीपी चेक करना संभव नहीं है।

मौत के मुद्दे पर घिरी सरकार-

श्री बाबा अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की मौत के मुद्दे पर राच्य सरकार को घेरने के लिए विपक्षी राजनीतिक पार्टियां सक्त्रिय हो गई हैं। प्रदेश भाजपा ने कहा कि राच्य सरकार, श्री बाबा अमरनाथ श्राइन बोर्ड व प्रशासन अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में नाकाम रहा है। वहीं, हृदय आघात से यात्रियों की मौत के मुद्दे पर शिवसेना बाल ठाकरे ने जम्मू में प्रदर्शन कर सरकार से जवाब मांगा।

सरकार यात्रा के दौरान हो रही मौतों को गंभीरता से नहीं ले रही है, इसीलिए यात्रियों के मरने की संख्या निरंतर बढ़ रही है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष शमशेर सिंह मन्हास ने यह आरोप बुधवार को पार्टी मुख्यालय में जम्मू महानगर इकाई की बैठक को संबोधित करते हुए लगाया। सरकार, बोर्ड पर मौतों को गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई करने के लिए जोर डालते हुए सिंह ने कहा कि पहले से तैयारी की गई होती तो कई जानें जाया होने से बच जाती।

उन्होंने कहा सत्ताधारी पार्टियों के रवैए को देखते हुए लोगों को भाजपा से बहुत उम्मीदें हैं, लिहाजा कार्यकर्ताओं को चाहिए कि वे अधिक से अधिक लोगों को साथ जोड़ें। इस दौरान जम्मू महानगर के पांच मंडलों में जारी सदस्यता अभियान पर चर्चा की गई। जम्मू जिला प्रधान राजेश गुप्ता ने बताया कि वह महानगर में एक लाख नए कार्यकर्ताओं को साथ जोड़ने के अपने लक्ष्य को हासिल करेंगे। उन्होंने संगठन को मजबूत बनाने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में जानकारी दी। बैठक में महासचिव व जिला प्रभारी उषा चौधरी के साथ शिव कुमार गुप्ता, विक्त्रम रंधावा, जयदीप शर्मा, डा निर्मल कमल, बलवीर राम, विनय गुप्ता, संजय बड़ू, जयदीप शर्मा, अमरीक सिंह आदि मौजूद थे। वहीं, रानी पार्क क्षेत्र में प्रदर्शन के दौरान शिव सैनिकों ने कहा कि सरकार श्रद्धालुओं को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध नहीं करा पाई है। प्रदेश अध्यक्ष अशोक गुप्ता ने कहा कि बोर्ड भी जिम्मेदारियों से नहीं बच सकता।

केंद्र भेजे एक्सपर्ट डॉक्टरों की टीम-

अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की मृत्यु के बढ़ रहे मामलों को गंभीरता से लेते हुए विश्व हिंदू परिषद ने तुरंत एक्सपर्ट डॉक्टरों की एक टीम को जम्मू से कश्मीर भेजने के लिए केंद्र सरकार से अपील की है। बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में प्रदेश अध्यक्ष डॉ. रमाकांत दुबे ने कहा कि यात्रा मार्ग में प्रदेश सरकार द्वारा किए गए स्वास्थ्य सुविधाओं के इंतजाम की पोल खुल चुकी है। पिछले साल भी अमरनाथ यात्रा पर आए काफी श्रद्धालुओं की जानें चली गई थी। हैरानी यह है कि सरकार ने इस मौत के वास्तविक कारण खोजने का प्रयास नहीं किया और न ही यात्रा के दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारने का कोई काम किया। ऐसे में सरकार की लापरवाही का खामियाजा श्रद्धालुओं को भुगतना पड़ रहा है। यात्रा मार्ग पर स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतरीन नहीं करने के लिए बाबा अमरनाथ श्राइन बोर्ड व राच्य सरकार पूरी तरह से जिम्मेदार है। डॉ. दुबे ने कहा कि वर्तमान में बने हालात को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद को चाहिए कि वे मामले में हस्तक्षेप करें।

सुरक्षा के साथ जान भी बचा रही सीआरपीएफ-

श्री बाबा अमरनाथ की यात्रा को सुरक्षित बनाने के साथ सीआरपीएफ यात्रा मार्ग पर मेडिकल कैंप लगाकर यात्रियों की जान बचाने के लिए भी प्रयासरत है।

देश के विभिन्न हिस्सों से आ रहे यात्रियों के लिए बालटाल में कार्डिएक केयर यूनिट स्थापित करने के साथ सीआरपी ने यात्रियों के लिए चंदनबाड़ी, बालटाल मागरें पर आठ मेडिकल कैंप लगाएं हैं। अब तक इन मेडिकल कैंपों में 32 हजार के करीब श्रद्धालुओं, खच्चर वालों, पिट्ठुओं को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा चुकी हैं। अभियान जारी है। यह जानकारी देते हुए सीआरपी के प्रवक्ता सुधीर कुमार ने बताया कि कार्डिएक केयर यूनिट में हृदय रोगियों के लिए सुविधाएं उपलब्ध करवाने के पूरे प्रयास किए गए हैं।

इसी बीच, डीआइजी नाथ पीके पांडे के नेतृत्व में सीआरपी के डॉक्टरों की टीम मेडिकल कैंपों में यात्रियों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए दिन रात काम कर रही हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.