Move to Jagran APP

लकड़ी के गणेश दूर करेंगे अशांति, बुधवार को ऐसे करें पूजा

बुधवार को गणेश जी की पूजा की जाती है। ऐसी मान्‍यता है कि यदि पूजा में उनकी लकड़ी की प्रतिमा का प्रयोग करें तो दुख, दारिद्रय और अशांति का नाश होता है।

By Molly SethEdited By: Published: Wed, 04 Apr 2018 09:00 AM (IST)Updated: Wed, 04 Apr 2018 09:02 AM (IST)
लकड़ी के गणेश दूर करेंगे अशांति, बुधवार को ऐसे करें पूजा
लकड़ी के गणेश दूर करेंगे अशांति, बुधवार को ऐसे करें पूजा

विघ्‍नहर्ता करेंगे कष्‍ट दूर

loksabha election banner

बुधवार को गणेश जी की पूजा करने से हर समस्या हल हो जाती है। इसीलिए इन्‍हें विघ्‍नहर्ता कहा जाता है। ऐसे में माना जाता है कि इस दिन गणेश जी की लकड़ी की प्रतिमा का पूजन करने से आपके परिवार पर आये संकट, जीवन में अशांति, क्लेश, गरीबी और अशिक्षा आपके दूर हो सकेंगे। लकड़ी की प्रतिमा की स्‍थापना से घर का वास्तु दोष भी दूर होगा। यदि लकड़ी के गणेश जी की प्रतिमा पीले रंग की हो तो अति उत्‍तम होगा।  

सुख शांति और समृद्धि की वाहक

कहा जाता है कि इन लकड़ी के गणेश जी की स्‍थापना मुख्य द्वार या पूजा स्थान पर करने से सर्वाधिक लाभ होता है। जिस घर में ऐसा किया जाता है वहां सुख, शांति और समृद्धि का वास रहता है। मुख्‍य द्वार या पूजा ग्रह में स्‍थापित लकड़ी के गणेश जी किसी भी संकट और विपरीत स्‍थिति को घर में प्रवेश नहीं करने देंगे। 

ऐसे करें पूजा

लकड़ी के गणेश जी को स्‍थापित करने के बाद लाल सिंदूर का तिलक और पीले वस्त्र उन्‍हें अर्पित करें। फिर प्रतिमा के दोनो ओर लाल सिंदूर से स्वस्तिक बनायें।  उनके बगल में दो खड़ी रेखा बना कर दोनों तरफ उनकी पत्‍नियों ऋद्धि-सिद्धि के नाम लिखें। इसके बाद दोनो ही ओर उनके दो पुत्रों शुभ और लाभ के नाम लिखें।  अब उन पर सफ़ेद फूल चढ़ाते हुए, पीले फूलों की माला पहनाएं। ॐ गणेशाय नमः का जाप करें और आरती उतारें। लड्डू, केले का भोग लगा कर पान सुपारी लौंग इलायची अर्पित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.