Move to Jagran APP

Hanuman Janmotsav 2023: हनुमान चालीसा के इन चार चौपाइयों का जरूर करें पाठ, मिलेगा बल और बुद्धि का आशीर्वाद

Hanuman Janmotsav 2023 हिन्दू पंचांग के अनुसार भारत के कुछ जगहों पर चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन हनुमान जी जन्मोत्सव धूम-धाम से मनाया जाएगा। इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से और उनसे जुड़े उपाय करने से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है।

By Shantanoo MishraEdited By: Shantanoo MishraFri, 31 Mar 2023 05:42 PM (IST)
Hanuman Janmotsav 2023: हनुमान चालीसा के इन चार चौपाइयों का जरूर करें पाठ, मिलेगा बल और बुद्धि का आशीर्वाद
Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती के दिन जरूर करें इन चौपाइयों का पाठ।

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क | Hanuman Janmotsav 2023: हिन्दू पंचांग के अनुसार, 6 अप्रैल 2023, गुरुवार के दिन हनुमान जयंती पर्व मनाया जाएगा। देश के कुछ हिस्सों में इस दिन हनुमान जी का जन्मोत्सव धूम-धाम से मनाया जाएगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली की उपासना करने से और हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है और साधक की सभी मनोकामना पूर्ण हो जाती है।

धर्माचार्य बताते हैं कि हनुमान जयंती के दिन हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa Ke Upay) का पाठ करने से साधक की सभी मनोकामना पूर्ण हो जाती है। साथ ही हनुमान चालीसा के कुछ विशेष चौपाइयों का पाठ करने से व्यक्ति की सभी दुःख और पीड़ाएं दूर हो जाती हैं। आइए पढ़ते हैं हनुमान चालीसा की चार ऐसी चौपाइयां, जिनका पाठ करने से व्यक्ति को मिलता है धन, बल और बुद्धि का आशीर्वाद।

रोग और पीड़ाओं से मुक्ति के लिए 

चौपाई- नासै रोग हरे सब पीरा। जपत निरंतर हनुमत बलबीरा।।

हनुमान चालीसा की इस चौपाई का कम से कम 108 बार जाप करने से साधक की सभी शारीरिक पीड़ाएं दूर हो जाती हैं। साथ ही साधक को रोग और दोष का भय कम हो जाता है।

धन और विद्या के लिए

चौपाई- विद्यावान गुनी अति चातुर। रामकाज करिबे को आतुर।।

हनुमान जयंती के दिन इस चौपाई का पाठ करने से विद्या और धन से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं और श्री राम का नाम स्मरण करने से व्यक्ति को जीवन में अपने लक्ष्य की प्राप्ति होती है।

संकटों के नाश के लिए

चौपाई- संकट तें हनुमान छुड़ावै। मन क्रम बचन ध्यान जो लावै।।

हनुमान चालीसा के इस चौपाई का कम से कम 108 बार जाप करने से साधक को सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है और भविष्य में आने वाली समस्याओं से लड़ने की शक्ति मिल जाती है।

मनोकामना पूर्ति के लिए

चौपाई- और मनोरथ जो कोई लावै। सोइ अमित जीवन फल पावै।।

मनोकामना पूर्ति की इच्छा सभी करते हैं, इसलिए हनुमान जयंती के दिन हनुमान चालीसा के इस चौपाई का निरंतर पाठ करने से बजरंगबली अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण कर देते हैं और जीवन में सुखद फल की प्राप्ति होती है।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।