Move to Jagran APP

Chhath Puja 2020: कोरोना काल में घर पर कैसे करें छठ पूजा? ये बातें हैं आपके लिए उपयोगी

Chhath Puja 2020 आज छठ पूजा है। नहाय-खाय से लोक आस्था का महापर्व छठ प्रारंभ हो चुका है। जागरण अध्यात्म आपको बता रहा है कि आप घर पर छठ पूजा कैसे कर सकते हैं और उसका संपूर्ण फल कैसे प्राप्त कर सकते हैं तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Kartikey TiwariEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 11:06 AM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 07:22 AM (IST)
Chhath Puja 2020: कोरोना काल में घर पर कैसे करें छठ पूजा? ये बातें हैं आपके लिए उपयोगी
कोरोना काल में घर पर कैसे करें छठ पूजा?

Chhath Puja At Home 2020: आज छठ पूजा है। नहाय-खाय से लोक आस्था का महापर्व छठ प्रारंभ हो चुका है। इस बार कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण सार्वजनिक स्थानों पर लोग एकत्र होने से बच रहे हैं और यह बचाव के लिए जरूरी भी है। इस बार कई राज्य सरकारों ने भी कोरोना से बचाव को देखते हुए छठ पूजा के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। कोरोना काल में हमने नवरात्रि, दशहरा और दिवाली जिस प्रकार सचेत होकर मनाई है, ठीक वैसे ही छठ पूजा में भी सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। ऐसे में जागरण अध्यात्म आपको बता रहा है कि आप घर पर छठ पूजा कैसे कर सकते हैं और उसका संपूर्ण फल कैसे प्राप्त कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

loksabha election banner

घर पर कैसे करें छठ पूजा

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

आपको छठ पूजा का व्रत करना है तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए। ऐसे में आपको नदी या तालाब के ​किनारे भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना होगा। इसके लिए आपको कुछ तैयारियां कर लेनी चाहिए।

1. छठ पूजा में सूर्य देव को अर्घ्य देना महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में आप घर पर ही सूर्य देव को अर्घ्य देने की व्यवस्था कर लें। इसके लिए आपको बाजार में प्लास्टिक के उपलब्ध बाथटब का प्रयोग करना चाहिए।

2. पानी में खड़े होकर अर्घ्य देने के लिए आप घर पर ही कृत्रिम तालाब, बड़े परात या कपड़े धोने वाले टब का उपयोग कर सकते हैं।

3. आपने तालाब या नदी के किनारे छठी मैया को स्थाई तौर पर स्थापित किया है, तो इस बार वहां साफ-सफाई करा लें। फिर नियम पूर्वक वहां पर दीपक जला दें।

4. साफ मिट्टी से घर पर ही छठी मैया की प्रतिमूर्ति तैयार कर लें। उनकी विधि विधान से पूजा करें।

5. छठ पूजा की सामग्री के लिए बड़े बाजारों में जाने से बचें। परिवार के किसी एक सदस्य को खरीदारी के लिए भेजें। उनको भी मास्क तथा सैनेटाइजर के साथ जाने को कहें।

6. खरीदारी से वापस आने पर उनको स्नान कर कपड़े बदलने को कहें। फिर उनके कपड़ों को अलग साफ कर दें।

7. आपके पास पहले से नए वस्त्र हों, तो छठ पूजा में उनका ही उपयोग कर लें। बाजार जाने से परहेज करें।

8. मलमास के कारण इस बार छठ पूजा एक माह की देरी से शुरू हुई है। सर्दी पड़ रही है, जो कोरोना संक्रमण के लिए उपयुक्त मानी जाती है। ऐसे में आप गर्म कपड़े अवश्य पहनें, इसमें लापरवाही न करें। सेहत से लापरवाही कोरोना संक्रमण को दावत देने वाला साबित हो सकता है। अपना पूरा ख्याल रखें।

9. छठ पूजा के लिए इस बार घर पर ही स्नान करें। चाहें तो पानी में गंगाजल मिल लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.