Move to Jagran APP

Chaitra Navratri 2022: नवरात्रि की अष्टमी आज, जानिए महागौरी का पूजन विधि, शुभ मुहूर्त और मंत्र

Chaitra Navratri Durga Asthami 2022 चैत्र नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी की पूजा करने का विधान है। आज के दिन को दुर्गा अष्टमी के नाम से भी जानते हैं। आज के दिन मां महागौरी की पूजा करने के साथ कन्या पूजन करना शुभ माना जाता है।

By Shivani SinghEdited By: Published: Sat, 09 Apr 2022 05:00 AM (IST)Updated: Sat, 09 Apr 2022 07:56 AM (IST)
Chaitra Navratri 2022: नवरात्रि की अष्टमी आज, जानिए महागौरी का पूजन विधि, शुभ मुहूर्त और मंत्र
Chaitra Navratri 2022 Day 8: नवरात्रि में ऐसे करें मां महागौरी की पूजा

नई दिल्ली, Chaitra Navratri Durga Ashtami 2022: चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा करने का विशेष महत्व है। चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को दुर्गाष्टमी के रूप में मनाया जाता है। इस दिन मां दुर्गा के आठवें स्वरूप मां महागौरी की पूजा विधि-विधान से की जाती है। माना जाता है कि इस दिन महागौरी देवी की पूजा करने से सभी इच्छाएं पूर्ण हो जाती है। वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन महागौरी देवी की पूजा करने से कुंडली में राहु-केतु के दुष्प्रभाव कम हो जाते हैं। जानिए अष्टमी तिथि को कैसे करें मां महागौरी की पूजा, साथ ही जानें शुभ मुहूर्त, मंत्र और भोग के बारे में।

loksabha election banner

मां महागौरी का स्वरूप

मां दुर्गा के आठवें रूप को मां महागौरी के रूप में पूजा जाता है। महागौरी का रूप मनमोहक है। मां बैल की सवारी करती हैं। मां के चार हाथ है। एक हाथ में त्रिशूल, दूसरे में डमरू, तीसरा अक्षय मुद्रा और चौथा हाथ शांत मुद्रा में है। मां का रूप गोरा होने के साथ-साथ वस्त्र,आभूषण हर एक चीज श्वेत यानी सफेद रंग की है। इस कारण उन्हें श्वेताम्बरधरा के नाम से भी जाना जाता है।

Chaitra Navratri 2022 Kanya Pujan: चैत्र नवरात्रि में ऐसे करें कन्या पूजन, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

मां महागौरी शुभ मुहूर्त

अष्टमी तिथि प्रारंभ- 8 अप्रैल रात 11 बजकर 5 मिनट से शुरू

अष्टमी तिथि समाप्त- 9 अप्रैल रात 1 बजकर 23 मिनट तक

अभिजीत मुहूर्त - सुबह 11:57 से 12:48 बजे तक

दिन का चौघड़िया मुहूर्त

काल काल वेला- सुबह 06:05 से 07:39

शुभ- सुबह 07:39 से 09:13 तक

चार- दोपहर 12:22 से 01:56 तक

Kanya Pujan 2022: नवरात्रि की अष्टमी या नवमी तिथि पर कन्याओं को दें ये भेंट, मां दुर्गा होगी प्रसन्न

लाभ वार वेला- दोपहर 01:56 से 03:30 तक

अमृत- दोपहर 03:30 से शाम 05:04 तक

ऐसे करें मां महागौरी की पूजा

इस दिन मां महागौरी की पूजा विधिवत तरीके से करना चाहिए। कई व्रती अष्टमी तिथि को ही कन्या पूजन के साथ व्रत का पारण कर देते हैं। इस दिन सभी कामों से निवृत्त होकर स्नान आदि करके साफ वस्त्र पहन लें। इसके बाद पूजा घर या फिर साफ जगह पर चौकी रखें और उसके ऊपर सफेद रंग का कपड़ा बिछाकर मां महागौरी की मूर्ति या फिर तस्वीर रख दें। इसके बाद अगर महागौरी यंत्र है तो उसे भी तस्वीर के पास रख दें। इसके बाद मां का ध्यान करते हुए शुद्धिकरण करें। फिर मां को फूल, माला, सिंदूर, अक्षत आदि चढ़ाने के बाद भोग में नारियल या इससे बनी हुई चीजें खिलाएं। इसके अलावा कन्या पूजन कर रहे हैं तो मां को हलवा-पूड़ी, सब्जी, काले चने, खीर आदि भी खिला सकते हैं। इसके बाद जल चढ़ा दें। फिर घी का दीपक जला लें। इसके बाद दुर्गा चालीसा, दुर्गा सप्तशती के साथ मां महागौरी के बीज मंत्र का जाप कर लें। अंत में आरती करके भूल चूक के लिए माफी मांग लें।

महागौरी का बीज मंत्र

सर्व मङ्गल माङ्गल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके।

शरण्ये त्र्यम्बके गौरी नारायणी नमोsस्तुते।।

Pic Credit- instagram/raining_zen

डिसक्लेमर'

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

Koo App
श्वेते वृषे समारूढा श्वेताम्बराधरा शुचिः। महागौरी शुभं दद्यान्महादेवप्रमोददा।। चैत्र नवरात्रि के आठवें दिन माँ महागौरी की अर्चना का महत्व है। माँ का यह मोहक स्वरूप पतित को श्वेत वस्त्र के समान पावनता प्रदान करता है। आप सभी भक्तजनों का कल्याण हो, ऐसी मेरी कामना है। #माँमहागौरी - Gajendra Singh Shekhawat (@gssjodhpur) 9 Apr 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.