Move to Jagran APP

Shani Dosh Upay: व्यक्ति के पिछले कर्मों के आधार पर शनिदेव देते हैं फल, प्रकोप से बचने के लिए करें ये उपाय

Shani Dosh Upay शनि दोष के कारण व्यक्ति के जीवन में कई प्रकार की परेशानियां पैदा होती रहती हैं जिनके कारण उसका बना-बनाया का भी बिगड़ जाता है। ऐसे में ज्योतिष में बताए गए कुछ उपायों का पालन करने से व्यक्ति इस समस्या को दूर कर सकता है।

By Shantanoo MishraEdited By: Published: Fri, 09 Sep 2022 02:47 PM (IST)Updated: Fri, 09 Sep 2022 02:47 PM (IST)
Shani Dosh Upay: व्यक्ति के पिछले कर्मों के आधार पर शनिदेव देते हैं फल, प्रकोप से बचने के लिए करें ये उपाय
Shani Dosh Upay: शनि देव पिछले कर्मों के आधार पर फल प्रदान करते हैं।

नई दिल्ली, Shani Dosh Astrology Upay: ज्योतिष शास्त्र में शनि ग्रह का स्थान बहुत ही महत्वपूर्ण है। वह इसलिए क्योंकि ये जिस भी राशि में विराजमान होते हैं उसका असर सभी राशियों पर दिखता है। बता दें कि 30 वर्षों के कालांतर पर शनि ग्रह अलग-अलग राशियों में स्थापित होते हैं और जब वह फिर से उसी राशि में प्रवेश करते हैं तो साढ़े साती शुरू हो जाता है। इसके बाद शनि देव (Shani Dev) व्यक्ति के पिछले तीस वर्षों में किए गए पाप-पुण्य और पिछले जन्म में किए गए कर्मों का आकलन करके उसे फल प्रदान करते हैं। ऐसे में कुछ जातक ऐसे भी होते हैं जिनकी कुंडली में शनि दोष उत्पन्न हो जाता है। इस स्थिति में उन्हें घबराने की आवश्यकता नहीं है। ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे आसान उपाय बताए गए हैं जिनको अपनाने से व्यक्ति शनि दोष से मुक्त हो सकता है। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

शनि दोष से मुक्ति के लिए करें ये उपाय (Shani Dosh Upay)

  • शनि दोष से मुक्ति के लिए व्यक्ति को शनिवार के दिन जल में चीनी और काला तिल मिलाकर पीपल की जड़ में चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने के बाद वृक्ष की तीन बार परिक्रमा अवश्य करें। शनिवार के दिन खिचड़ी का सेवन करने से भी कई प्रकार के दुःख दूर हो जाते हैं। शनि दोष से मुक्ति के लिए मंगलवार के दिन तिल के तेल से दीपक जलाएं।

  • शनि देव के प्रकोप से छुटकारा पाने के लिए भगवान शिव की पूजा अवश्य करें। पूजा के समय नितदिन भगवान शिव के सहस्रनाम अथवा भगवान शिव के पंचाक्षर मंत्र का जाप करें। इन उपायों का पालन करने से व्यक्ति को बहुत लाभ होगा।

  • इन सभी के अलावा शनि देव के क्रोध से छुटकारा पाने के लिए घर में शमी का पौधा अवश्य लगाएं। ऐसा करने से जातक को बहुत लाभ होगा और उसपर शनि देव की कृपा बनी रहेगी।

शनि दोष से मुक्ति के लिए करें इन मंत्रों का जाप (Shani Dosh Mukti Mantra)

ओम शं नो देवीरभिष्टय आपो भवन्तु पीतये।

शं योरभि स्रवन्तु न:।।

ऊँ नीलांजनसमाभासं रविपुत्रं यमाग्रजम।

छायामार्तण्डसंभुतं नमामि शनैश्चरम।।

डिसक्लेमर

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.