Move to Jagran APP

Astrology Tips: खराब रिश्तों का कारण हो सकते हैं ये ग्रह, इन उपायों से बनाएं पारिवारिक संबंधों को मजबूत

Astro Tips हर व्यक्ति चाहता है कि उसका अपने माता-पिता व जीवनसाथ के साथ संबंध अच्छा रहे। ऐसे में यदि बिना वजह आपके रिश्तों में खटास बनी हुई है तो इसका एक कारण ग्रहों की खराब स्थिति भी हो सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं ऐसे कुछ ज्योतिश उपाय जिसके द्वारा आप अपने पारिवारिक रिश्तों को मजबूत कर सकते हैं।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiPublished: Fri, 15 Dec 2023 10:46 AM (IST)Updated: Fri, 15 Dec 2023 10:46 AM (IST)
Astro Tips for Relationship रिश्तों को मजबूत बनाने के उपाय।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Jyotish Tips for Relationships: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों की स्थिति का प्रभाव व्यक्तिगत जीवन पर भी पड़ता है। ऐसे में यदि आपके रिश्ते में परेशानियां आ रही हैं तो इसका एक कारण ग्रहों की स्थिति भी हो सकता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप ज्योतिष शास्त्र में बताए गए कुछ उपाय करके अपने रिश्ते को और भी मजबूत बना सकते हैं। 

loksabha election banner

पिता से होगा रिश्ता मजबूत

ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रह को ग्रहों का राजा कहा जाता है। ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि कुंडली में सूर्य ग्रह की स्थिति अच्छी होने पर जातक का अपने पिता से रिश्ता मजबूत बना रहता है। ऐसे में यदि आपकी कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर है, तो इसके लिए आप ये उपाय आजमा सकते हैं। रोजाना ब्रह्म मुहूर्त में सूर्य देव की पूजा करें। इस समय आप आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ कर सकते हैं।

माता से मिलता है स्नेह

ज्योतिष शास्त्र में चंद्रमा ग्रह को मन, भावुकता और चंचलता आदि का प्रतीक माना गया है। जन्म कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होने पर जातक को माता का स्नेह मिलता है। ऐसे में किसी जातक की कुंडली में चंद्रमा की स्थिति खराब होने पर माता से संबंध खराब हो सकते हैं। ऐसे में भगवान शिव की उपासना द्वारा इस स्थिति से बचा जा सकता है। वहीं, सोमवार के दिन व्रत रखने से भी कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है। 

इस ग्रह से तय होता है वैवाहिक जीवन

ज्योतिष शास्त्र में पति के वैवाहिक जीवन के लिए शुक्र ग्रह को जिम्मेदार माना गया है। जबकि पत्नी का वैवाहिक जीवन बृहस्पति ग्रह पर निर्भर करता है। ऐसे में पति-पत्नी को प्रत्येक गुरुवार के दिन एक साथ सीता-राम जी या फिर लक्ष्मी-नारायण जी के मंदिर जाकर फल, फूल, प्रसाद आदि चढ़ाकर अपने शादीशुदा जीवन के लिए प्रार्थना करें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.