हर फोन का स्टोरेज स्पेस अलग होता है। ज्यादातर फोन्स में इंटरनल मेमोरी का उपयोग करने के साथ ही मेमोरी बढाने के और भी कई विकल्प होते हैं। ऐसे में यूजर्स बेफिक्री से ढेर सारे एप्स, गेम्स, फोटोज, विडियोज आदि को फोन में सेव करते जाते हैं, जिसकी वजह से धीरे-धीरे फोन के हैंग होने की समस्या बढती जाती है। उसके बाद फोन की स्पीड बेहद स्लो होने लगती है, जो कि अपने आप में ही एक बहुत बडी दिक्कत है। कॉल उठाने से लेकर कोई भी काम करने तक, यह समस्या जस की तस बनी रहती है। जानें कुछ ऐसे टिप्स, जिनसे बिना परेशान हुए फोन का सही इस्तेमाल किया जा सकता है।

सेटिंग्स में चेक करते रहें कि फोन में क्या-क्या सेव है। जो एप्स, गेम्स, फोटोज, फाइल्स, कॉन्टैक्ट्स या मेसेज काम के न हों, उन्हें डिलीट या अनइंस्टॉल कर दें। यह काम कुछ दिनों के अंतराल पर करते रहना चाहिए।

हर ऑपरेटिंग सिस्टम की सेटिंग्स अलग होती हैं। उसी के हिसाब से उनके बाकी ऑप्शंस भी अलग हो जाते हैं। जानें विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम्स की सेटिंग्स के बारे में।

एंड्रॉयड यूजर्स- सेटिंग्स में स्टोरेज ऑप्शन पर जाएं। वहीं से दूसरे विकल्प मिल जाएंगे।

आई फोन यूजर्स- सेटिंग्स में जनरल के ऑप्शन पर जाएं, उसमें यूसेज पर क्लिक करें और फिर मैनेज स्टोरेज।

विंडोज फोन- एप पर क्लिक करने के बाद स्टोरेज सेंस के ऑप्शन पर जाएं, फिर उसमें फोन और एसडी कार्ड पर क्लिक करें।

ऐसे यह पता चल जाएगा कि कौन सी एप फोन में कितनी जगह ले रही है। यह पता चलने के बाद अनावश्यक चीजों को हटाने में आसानी रहती है।

फोन में काफी भारी फाइल्स या एप्स डाउनलोड करने से कई तरह की समस्याएं आने लगती हैं। जितना संभव हो, फोन मेमोरी में सेव्ड आइटम्स को मेमोरी काड्र्स, लैपटॉप या पेन ड्राइव में ट्रांस्फर करते रहें। जरूरी फाइल्स का बैकअप भी हमेशा बनाते रहना चाहिए।

कुछ ऐसे एप्स भी आते हैं जिनसे समय-समय पर स्टोरेज स्पेस क्लियर होता रहता है। कई बार डुप्लिकेट फाइल सेव हो जाती है। ये एप्स उन्हें हटाने का ऑप्शन देते हैं।

फोन की सेटिंग्स में जाकर एप्स को मैनेज करते रहें। एप डाटा साफ करते रहने से भी काफी मेमोरी सेव हो जाती है।

जरूरी काम या कॉल के बीच फोन का हैंग हो जाना किसी मुसीबत से कम नहीं होता है। ऐसे में अगर फोन मेमोरी को हमेशा फुल रखने के बजाय उसमें स्पेस बचा कर रखेंगे तो इस समस्या का आसानी से समाधान मिल जाएगा।

सखी फीचर्स

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस