इंडियन करी में अदरक-लहसुन के पेस्ट से गाढी ग्रेवी बनाई जाती है तो इंडो चाइनीज डिश में शेजवान सॉस मिलाया जाता है। दोनों के पेस्ट से बनी डिशेज स्वाद में काफी लाजवाब होती हैं। आप इसे घर पर बनाकर कम से कम पंद्रह दिनों तक फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं, जानिए कैसे।

अदरक-लहसुन पेस्ट यह एक ऐसा पेस्ट है, जिसे आमतौर पर सभी सब्जियों में डाला जाता है। नॉन वेज डिशेज में इसका इस्तेमाल वेज के मुकाबले ज्यादा किया जाता है। अदरक-लहसुन को अच्छी तरह सुखाकर पेस्ट तैयार किया जाए तो इसे एक महीने तक भी स्टोर किया जा सकता है। सामग्री : 1 कप अदरक, 1 कप लहसुन, 1 टेबलस्पून तेल, 1 टीस्पून नमक विधि : सबसे पहले अदरक को अच्छी तरह धोकर सुखाएं और छील कर छोटे टुकडों में काट लें। मिक्सी में अदरक-लहसुन और गर्म तेल डालकर पीस लें। अब इस पेस्ट में नमक मिलाएं। तैयार पेस्ट को कांच के जार में भरकर फ्रिज में रखें। (कांच की बोतल भरने से पहले उसे अच्छी तरह धोकर धूप में सुखा लें) ध्यान दें : पेस्ट 1 महीने तक इस्तेमाल करना चाहती हैं तो पानी न मिलाएं।

शेजवान सॉस शेजवान सॉस को मोमोज, नूडल्स, गोभी व पनीर की सब्जी, परांठे या फ्राइड राइस के साथ सर्व कर सकती हैं। इसे डोसे के साथ भी परोसा जा सकता है। शेजवान सॉस स्वाद में काफी तीखा होता है। बच्चों के लिए इसे घर पर ही तैयार करें। सामग्री : 3/4 कप सूखी लाल मिर्च, थोडा तेल, 1/3 कप पिसा लहसुन, 4 टेबलस्पून कटी हुई अदरक, 3 टीस्पून सोया सॉस, 1 टीस्पून टमैटो केचअप, 3 टीस्पून चीनी, 1/4 टीस्पून नमक स्वादानुसार विधि : अदरक-लहसुन को काट लें। साबुत लाल मिर्च को तोडकर उसके बीज हटा लें। एक कप पानी में मिर्च उबाल लें। पानी छान कर मिर्च को मिक्सी में पीस लें। फ्राइंगपैन में तेल गर्म करें। उसमें अदरक-लहसुन डालकर चलाएं। फिर मिर्च पेस्ट, सोया सॉस, टमैटो केचअप, चीनी और नमक मिलाएं। इसे ठंडा कर एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रखें। दो हफ्तों तक स्टोर करें।

न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन के मुताबिक, घर पर बनाए जाने वाले पेस्ट सेहत के लिहाज से ज्यादा सही हैं लेकिन अगर शेजवान और जिंजर-गार्लिक पेस्ट को बाजार से खरीद रही हैं तो याद रखें कि दोनों में ही प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल अधिक मात्रा में किया जाता है, जो सेहत के लिए नुकसानदेह होता है। इसलिए दोनों का सेवन सीमित मात्रा में करें। शेजवान चटनी के मुकाबले अदरक-लहसुन पेस्ट ज्य़ादा सेहतमंद है।