दिन भर के तनाव के बाद स्पा ट्रीटमेंट मिल जाए तो यकीनन बहुत अच्छा महसूस होगा। स्पा सेंटर्स आसानी से मिल तो जाते हैं पर सही ट्रीटमेंट के लिए जरूरी होता है कि आपके थेरेपिस्ट ने उचित ट्रेनिंग हासिल की हो।

लोगों में फिटनेस और स्पा के क्रेज को देखते हुए स्पा सेंटर्स में इजाफा होता जा रहा है। हेयर एंड बॉडी स्पा से न सिर्फ आपकी थकान दूर होती है, बल्कि मानसिक तौर पर भी वह आपको स्वस्थ रखता है। एक स्पा थेरेपिस्ट के तौर पर इस फील्ड में काफी स्कोप है।

क्या है स्पा मैनेजमेंट व्यस्त और तनावपूर्ण जीवन में रिलैक्स होने के लिए स्पा थेरेपी का चलन बढता जा रहा है। स्पा सेंटर्स को व्यवस्थित रखने और एंप्लॉइज को उचित ट्रेनिंग देने के लिए वहां स्पा मैनेजर्स की नियुक्ति की जाती है। ये कस्टमर सर्विस से जुडे हर काम के लिए उत्तरदायी होते हैं। प्रोफेशनल स्पा मैनेजर्स को हर तरह के बॉडी केयर ट्रीटमेंट, जैसे कि मसाज, बॉडी रैप्स, बॉडी स्क्रब्स आदि की टे्रनिंग दी जाती है। मसाज करने के साथ ही ये फेशियल, मेनिक्योर, पेडिक्योर, वैक्सिंग, मेकअप, नेल ट्रीटमेंट, अरोमाथेरेपी, इलेक्ट्रोथेरेपी, रिफ्लेक्सोलॉजी, हाइड्रोथेरेपी आदि में भी कुशल होते हैं।

जरूरी हैं ये गुण धैर्य, निष्ठा और एकाग्रता लोगों की मदद करने और उन्हें समझने का स्वभाव कुशल संवाद शैली और समय प्रबंधन आना विविध प्रकार की मसाज तकनीकों का ज्ञान मसाज ऑयल्स, बॉडी एनाटॉमी, सामाजिक व्यवहार, मसल्स और जॉइंट्स की जानकारी होना

कोर्स का महत्व स्पा मैनेजर बनने के लिए कोई निर्धारित डिग्री लेने की जरूरत नहीं होती है पर हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में डिग्री या डिप्लोमा लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। स्कूली शिक्षा खत्म करने के बाद इसमें सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स कर स्पा थेरेपिस्ट बना जा सकता है। विभिन्न संस्थानों में 1 महीने से 6 महीने तक की अवधि वाले कोर्स करवाए जाते हैं। कुछ संस्थानों में 15 दिनों की अवधि वाले कोर्स करने का विकल्प भी होता है। इन कोर्सेज के द्वारा व्यक्ति को उचित प्रोफेशनल ट्रेनिंग देने के साथ ही स्पा सेंटर स्थापित और व्यवस्थित करने की जानकारी भी दी जाती है।

संस्थान नियमित या ऑनलाइन कोर्स कर इस क्षेत्र में ट्रेनिंग हासिल की जा सकती है। ग्रेजुएट या डिप्लोमा धारक भी स्पा थेरेपी में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स या स्पा मैनेजमेंट में मास्टर डिप्लोमा कर सकते हैं। इंटरनेशनल स्कूल ऑफ एस्थेटिक्स एंड स्पा, पुणे इस्पा स्पा अकेडमी, कोच्चि प्योरटच स्पा अकेडमी, केरल आनंदा स्पा इंस्टीट्यूट, हैदराबाद