इन जैकेट्स को सभी तरह के ड्रेसेज के साथ पेयर किया जा सकता है। ये जैकेट्स मार्केट में डस्टर जैकेट के नाम से पॉपुलर हैं।

जैकेट के शौकीनों के लिए इन दिनों डस्टर जैकेट के रूप में एक नया ट्रेंड आया है। जींस, स्कर्ट, मैक्सी ड्रेस, गाउन और कुर्ते के साथ पहनी जाने वाली लॉन्ग जैकेट्स को डस्टर जैकेट कहते हैं। फुल स्लीव और स्लीवलेस जैसी कई तरह की वरायटी में ये जैकेट्स अवेलेबल हैं।

हेवी, बोल्ड और लाइट प्रिंट्स वाली इन जैकेट्स को हर सीजन में ड्रेस के अनुसार स्टाइल किया जा सकता है। इन्हें कॉलेज या ऑफिस वेयर के साथ ही कैजुअल और पार्टी वेयर के साथ भी पहना जा सकता है लेकिन प्रिंट्स और पैटर्न का चुनाव बॉडी शेप के हिसाब से किया जाना चाहिए।

कैसे पहनें स्लीव्स के अलावा इनकी नेकलाइन और लेंथ में भी वरायटी देखने को मिलती है जो पूरी तरह से आपकी पसंद और बॉडी साइज पर निर्भर करती है। जहां पहले इसे कुर्ती और सलवार-कमीज के साथ पहना जाता था, वहीं अब इसे जींस, स्कर्ट, गाउन और शॉर्ट ड्रेस के साथ भी पहने हुए देखा जा सकता है।

पुराने लहंगे के साथ थोडा हेवी वर्क वाला डस्टर जैकेट पहनें। आउटफिट को देखते हुए फ्रिल, लेयर्स और स्ट्रेट कट वाले जैकेट्स को चुनें। लहंगे के साथ एंब्रॉयडरी, ब्रोकेड वर्क और सिल्क जैसे फैब्रिक से बनी डस्टर जैकेट अच्छी लगेगी।

लेयरिंग का बेस्ट ऑप्शन बॉडी के फ्लॉज को छुपाने के लिए लेयरिंग से बेहतरीन कुछ नहीं हो सकता। ऐसे में डस्टर जैकेट लेयरिंग के लिए बेस्ट है।

पार्टी में स्लिम फिट शॉर्ट ड्रेस पहनना चाहती हों तो डस्टर जैकेट बहुत काम आ सकती है। शॉर्ट ड्रेस के ऊपर जैकेट पहनकर आप स्मार्ट और स्टाइलिश नजर आ सकती हैं। इसी तरह हॉट पैंट, शॉर्ट स्कर्ट आदि के साथ भी इसे पेयर किया जा सकता है।

प्लस साइज वुमन बॉडी थोडी हेवी हो तो डस्टर जैकेट आपके लिए बेस्ट चॉइस होगी। किटी पार्टी में स्किन फिट टी-शर्ट और जींस पहनना चाहती हैं तो उसके साथ डस्टर जैकेट पहनकर कमर और हिप्स के फैट को आसानी से छुपाया जा सकता है। साथ ही पतला स्कार्फ पहनकर टमी के फैट को भी आसानी से छुपा सकती हैं।

इसी तरह गाउन, मैक्सी ड्रेस आदि के साथ भी डस्टर जैकेट पहन सकती हैं। इससे मोटापा भी छुप जाएगा और स्टाइलिश भी नजऱ आएंगी।

सेमी फॉर्मल लुक के लिए इसे जींस, पैंट्स और कुर्ते के साथ पहनें। इंडो-वेस्टर्न लुक के लिए क्रॉप-टॉप और स्कर्ट के साथ डस्टर जैकेट अच्छी लगेगी। सलवार-कमीज और गाउन के साथ डस्टर जैकेट का कॉम्बिनेशन फंक्शन में क्लासी लुक देता है। कैजुअल लुक के लिए शॉट्र्स के साथ डस्टर जैकेट्स पहनें। इसे बीच वेयर के तौर पर भी पहना जा सकता है।