वर्ष 2012 के लंदन मैराथन के दौरान हुए एक सर्वे के अनुसार 75 प्रतिशत स्त्रियां स्पो‌र्ट्स ब्रा की फिटिंग सही न होने से समस्याओं का सामना करती हैं। शोध में शामिल एक तिहाई स्त्रियों ने ब्रा की गलत फिटिंग के चलते ब्रेस्ट पेन की शिकायत की बात कही। सर्वे के इन तथ्यों से स्पष्ट है कि सही लॉन्जरी का चयन स्पो‌र्ट्स और वर्कआउट एक्टिविटीज के लिए बेहद जरूरी है। गलत लॉन्जरी के चयन से जहां आपको वर्कआउट के दौरान असुविधा हो सकती है, वहीं आपके शरीर पर बुरा असर भी पड सकता है। स्पो‌र्ट्स लान्जरी के चयन के लिए कई महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

फैब्रिक का चुनाव अहम

स्पो‌र्ट्स लॉन्जरी आमतौर पर होजरी कॉटन से बनी होती हैं, लेकिन विशेष टेक्निकल सिंथेटिक फाइबर से बनी वर्कआउट लॉन्जरी सर्वश्रेष्ठ मानी जाती हैं। उदाहरण के तौर पर 93 प्रतिशत नायलॉन और 7 प्रतिशत इलास्टेन से बने लॉन्जरीवेयर्स बेहद कंफर्टेबल होते हैं। इन्हें पहनने से बॉडी का मूवमेंट बेहद आसान हो जाता है। अगर आपको पसीना ज्यादा आता है, तो हल्के ब्रीदेबल मटीरियल से बनी लॉन्जरी चुनें।

चुनें सही स्पो‌र्ट्स लॉन्जरी

वर्कआउट, योगा, एरोबिक्स और रनिंग जैसी एक्टिविटीज के दौरान रेग्युलर लॉन्जरी से असुविधा और बॉडी पेन की शिकायत हो सकती है। क्योंकि ये फिजिकल एक्टिविटीज के दौरान शरीर को जरूरी सपोर्ट नहीं देती हैं। ऐसी लॉन्जरी का चुनाव करें जो विभिन्न बॉडी मूवमेंट्स में आपको सहज रखे।

सही अंडरगार्मेट का चुनाव

वर्कआउट, एरोबिक्स और योगा जैसी एक्टिविटीज के दौरान सही अंडरगार्मेट का चयन बेहद जरूरी है। उभरी हुई या चौडी लाइनिंग वाली अंडरगार्मेट से बचें क्योंकि यह वर्कआउट लोअर से झलकती है। वर्कआउट के दौरान पैंटी लाइन फ्री अंडरगार्मेट्स या थॉन्ग्स का चुनाव सही रहता है। ये कंफर्टेबल होती हैं और वर्कआउट लोअर से इनकी लाइनिंग भी नहीं झलकती हैं।

तकनीकी परफेक्शन

वर्कआउट और स्पो‌र्ट्स एक्टिविटीज के दौरान पहनी जाने वाली लॉन्जरी के चुनाव के लिए कुछ तकनीकी बातों का ध्यान रखना जरूरी है। ध्यान रखें कि वर्कआउट लॉन्जरी आपके स्पो‌र्ट्स या वर्कआउट के हिसाब से मुफीद हो। जरूरी नहीं कि एक फिजिकल एक्टिविटी के लिए पहनी जाने वाली लॉन्जरी दूसरी फिजिकल एक्टिविटी में भी सूट करे। उदाहरण के तौर पर रनिंग और स्विमिंग के लिए दो विभिन्न प्रकार के अंडरगार्मेट्स आते हैं।

फिटिंग और रंग

वर्कआउट और स्पो‌र्ट्स लॉन्जरी वेयर्स टाइट फिटिंग के साथ ही कंफर्टेबल भी होने चाहिए। यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि लॉन्जरी में ऐसी इलास्टिक या बैंड न हो जिससे आपके शरीर पर रैशेज पड जाएं। जहां, तक कलर्स और वर्क की बात है, फिटनेस लॉन्जरी सॉलिड कलर्स की ही अच्छी लगती है। इनमें प्रिंट्स और एंब्रॉयडरी अच्छी नहीं लगती।

फिजीक के मुताबिक लॉन्जरी

एप्पल शेप्ड बॉडी टाइप

अगर आपका बस्ट और टमी एरिया हेवी है, तो आपको ऐसी लॉन्जरी का चुनाव करना चाहिए जो आपके शरीर के इन हिस्सों को छुपाए। टू-पीस और ट्रांस्पेरेंट लॉन्जरी पहनने से बचें। सॉलिड कलर्ड लॉन्जरी आप पर अच्छी लगेगी। आप चाहें तो टू-टोंड कलर स्कीम वाली लॉन्जरी भी चुन सकती हैं। इसके तहत ब्रा किसी लाइट कलर की तो अंडरगार्मेट किसी डार्क कलर की चुनें।

पीयर शेप्ड फिजीक

आपका प्रॉब्लम एरिया आपका लोअर बॉडी एरिया है इसलिए इन्हें छुपाने वाली लॉन्जरी चुनें। प्लंजिंग नेकलाइन वाली ब्रा चुनें। अंडरगार्मेट ऐसी चुनें जिसकी हेमलाइन पर रफल्स हों जो आपके बल्की बॉडी एरिया को छुपा लें।

सिलिंडर शेप्ड फिजीक

आपको ऐसी लॉन्जरी चुननी चाहिए जो आपके बॉडी क‌र्व्स को एन्हेंस करे। पुशअप ब्रा, पैडेड ब्रा और अंडरवायर ब्रा आपके लिए एकदम मुफीद रहेंगी। सिल्क और लेस जैसे सेंसुअस मटेरियल्स से बने शॉ‌र्ट्स आप पर सूट करेंगे।

स्पो‌र्ट्स ब्रा के प्रकार

स्पो‌र्ट्स ब्रा तीन प्रकार की होती है।

कंप्रेशन स्पो‌र्ट्स ब्रा: यह ब्रा फ्लैट चेस्ट लुक देती है।

इनकैप्स्युलेटेड स्पो‌र्ट्स ब्रा: इस प्रकार की ब्रा में मोल्डेड कप्स होते हैं जिस वजह से इसे पहनने से क‌र्व्स हाइलाइट होते हैं। सिलिंडर शेप्ड फिजीक वाली लडकियों को यह ब्रा सूट करती है।

कॉम्बिनेशन स्पो‌र्ट्स ब्रा: यह ब्रा कंप्रेशन और इनकैप्स्युलेटेड स्पो‌र्ट्स ब्रा का कॉम्बिनेशन होती है। इसमें जहां इनर कप्स क‌र्व्स को हाइलाइट करते हैं वहीं आउटर लेयर क ंप्रेशन इफेक्ट देती है।

ज्योति द्विवेदी

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप