Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में पहली बार इन मतदाताओं को मिलेगी होम वोटिंग की सुविधा, जानें कौन कर सकता है घर बैठे मतदान

Lok Sabha Election 2024 राजस्थान में पहली बार 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों और 40 प्रतिशत से अधिक विकलांगता वाले दिव्यांग मतदाता घर पर मतदान कर पाएंगे। इसके लिए इच्छुक पात्र मतदाताओं का पंजीकरण बूथ स्तर के अधिकारियों (बीएलओ) द्वारा शुरू कर दिया गया है। यह प्रक्रिया राज्य में लोकसभा मतदान के पहले चरण के लिए 26 मार्च तक जारी रहेगी।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Published: Wed, 20 Mar 2024 07:58 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2024 07:58 PM (IST)
राजस्थान में इन लोगों के लिए होगा घर बैठे मतदान (प्रतिकात्मक फोटो)

संवाद सूत्र, उदयपुर। लोकसभा चुनाव के दौरान राजस्थान में पहली बार 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों और 40 प्रतिशत से अधिक विकलांगता वाले दिव्यांग मतदाता घर पर मतदान कर पाएंगे। इसके लिए इच्छुक पात्र मतदाताओं का पंजीकरण बूथ स्तर के अधिकारियों (बीएलओ) द्वारा शुरू कर दिया गया है। यह प्रक्रिया राज्य में लोकसभा मतदान के पहले चरण के लिए 26 मार्च तक जारी रहेगी।

loksabha election banner

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि इसी तरह नवाचार हाल ही में विधानसभा चुनाव 2023 के दौरान राजस्थान में सफलतापूर्वक लागू किया गया था। हालांकि तब अस्सी वर्ष तक के बुजुर्ग और दिव्यांगों को यह सुविधा प्रदान की गई थी। उस दौरान 61,022 पात्र पंजीकृत मतदाताओं में से लगभग 99 प्रतिशत ने अपने घरों से मतदान किया। अब इसी तरह सुविधा लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान बढ़ाई गई है।

यह सुविधा होगा वैकल्पिक

हालांकि उन्होंने बताया कि यह सुविधा वैकल्पिक है। बीएलओ के जरिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिए जाने तक पात्र घरेलू मतदाताओं की सूची अपडेट करेंगे। इसके बाद डाक मतपत्र के माध्यम से घर-घर जाकर मतदान किया जाता है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए पात्र मतदाताओं को फॉर्म 12-डी के माध्यम से बीएलओ को आवेदन करना होगा।

विशेष मतदान दलों का हुआ गठन

गुप्ता ने कहा कि घरेलू मतदान सुविधा का विकल्प चुनने वाले मतदाताओं के पंजीकरण के बाद उनकी सूची एक अप्रैल तक सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को उपलब्ध करा दी जाएगी। विशेष मतदान दलों का गठन, उनका प्रशिक्षण और अन्य प्रक्रिया 4 अप्रैल तक पूरी कर ली जाएंगी।

घरेलू मतदान के लिए मतदान 5 अप्रैल से होगा शुरू

घरेलू मतदान के लिए मतदान 5 अप्रैल से शुरू होगा और 14 अप्रैल तक राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, उम्मीदवारों और चुनाव पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में जारी रहेगा। यदि किसी कारण से, मतदाता उपलब्ध नहीं है या पहले दौर में मतदान नहीं कर सका, तो मतदान दल 15 से 16 अप्रैल के बीच घर पर मतदान के लिए दूसरा दौरा करेंगे।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेताओं के BJP में शामिल होने पर सीपी जोशी ने कसा तंज, कहा- पार्टियों में है विश्वास की कमी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.