Move to Jagran APP

बाड़मेर-जैसलमेर में मिला जल भंडार, 100 साल तक पश्चिमी राजस्थान में नहीं होगी पानी की किल्लत

पेट्रोलियम मंत्रालय बाड़मेर-जैसलमेर की भूमि से इतना पानी निकालने वाला है कि बाड़मेर जोधपुर और जैसेलमेर समेत पश्चिमी राजस्थान में 100 वर्ष तक पानी की कमी नहीं होगी।

By Vijay KumarEdited By: Published: Sat, 07 Mar 2020 06:25 PM (IST)Updated: Sat, 07 Mar 2020 06:25 PM (IST)
बाड़मेर-जैसलमेर में मिला जल भंडार, 100 साल तक पश्चिमी राजस्थान में नहीं होगी पानी की किल्लत
बाड़मेर-जैसलमेर में मिला जल भंडार, 100 साल तक पश्चिमी राजस्थान में नहीं होगी पानी की किल्लत

रंजन दवे, जोधपुर। पानी का महत्व राजस्थान से बेहतर कौन जानता है, लेकिन अब केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय और पेट्रोलियम मंत्रालय के एक प्रयास से राज्य की किस्मत बदलने वाली है। पेट्रोलियम मंत्रालय बाड़मेर-जैसलमेर की भूमि से इतना पानी निकालने वाला है कि बाड़मेर, जोधपुर और जैसेलमेर समेत पश्चिमी राजस्थान में 100 वर्ष तक पानी की कमी नहीं होगी। भाजपा के संभाग मीडिया प्रमुख अचल सिंह मेड़तिया ने बताया कि केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत  की मोजुदगी में पेट्रोलियम मंत्रालय के अधिकारियों ने पश्चिमी राजस्थान को लेकर एक प्रेजन्टेशन प्रस्तुत किया।

loksabha election banner

भूमि में गहराई में 482 बिलियन क्यूबिक मीटर पानी उपलब्ध

अधिकारियों ने बताया कि बाड़मेर-जैसेलमेर की भूमि में गहराई में 482 बिलियन क्यूबिक मीटर पानी उपलब्ध होने का अनुमान है। यह पानी खारा है और इसका टीडीएस 1000 से 10000 है। आंकड़ों के अनुसार अभी पूरे राजस्थान में 16-17 बिलियन क्यूबिक मीटर भूजल का उपयोग हो रहा है, यानी उपलब्ध जल की उपलब्धता आगामी 30 वर्षों तक सभी कार्यों में प्रयुक्त जल कृषि, पेयजल, औद्योगिक इकाइयों में उपयोग किए जाने वाले पानी के बराबर है।यह जल पश्चिमी राजस्थान के लिए वरदान साबित होने वाला है।

पश्चिमी राजस्थान में ऊर्जा की अपार संभावनाएं

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान में ऊर्जा की अपार संभावनाएं हैं। वर्तमान में सौर और विंड पावर से ऊर्जा पैदा की जा रही है। भविष्य में भी यहां से पैदा होने वाली ऊर्जा से देश की पूर्ति होगी। 

बीकानेर में हुआ जोरदार स्वागत

केंद्रीय जनशक्ति मंत्री और जोधपुर के सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत का बीकानेर पहुंचने पर जोरदार स्वागत हुआ शेखावत ने बीकानेर जोधपुर और फलोदी बाप क्षेत्रों के विविध कार्यक्रम में भाग लिया शेखावत ने बीकानेर प्रवास के दौरान स्वामी केशवानंद कृषि विश्वविद्यालय के केंद्रीय छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन किया और यहां छात्रों के बीच संवाद करते हुए उन्होंने अपने छात्र जीवन को याद किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.