Move to Jagran APP

coronavirus: भ्रामक मैसेज फैलाने पर उदयपुर में पांच गिरफ्तार, प्रतापगढ़-राजसमंद में तीन दिन तक शटडाउन

coronavirus कोरोना वायरस (कोविड-19) को लेकर भ्रामक मैसेज फैलाने के मामले में उदयपुर जिला पुलिस ने पांच युवकों को गिरफ्तार किया है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 05:37 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 05:37 PM (IST)
coronavirus: भ्रामक मैसेज फैलाने पर उदयपुर में पांच गिरफ्तार, प्रतापगढ़-राजसमंद में तीन दिन तक शटडाउन

उदयपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस (कोविड-19) को लेकर भ्रामक मैसेज फैलाने के मामले में उदयपुर जिला पुलिस ने पांच युवकों को गिरफ्तार किया है। इन पर सोशल मीडिया पर भ्रामक मैसेज फैलाने का आरोप है। गिरफ्तार आरोपियों में तीन ग्रुप एडमिन और दो सदस्य शामिल हैं।

loksabha election banner

पुलिस अधीक्षक कैलाश विश्नोई ने बताया कि सोशल मीडिया पर कोरोना को लेकर भ्रामक मैसेज फैलाने पर ओगणा थाना पुलिस ने यह कार्रवाई की है। गिरफ्तार आरोपियों ने ओगणा निवासी परीक्षित राजपुरोहित पुत्र ऐरन लाल, प्रीतमभट्ट पुत्र गणेश लाल, हुकुम सिंह पुत्र कालू सिंह राजपूत, राम सिंह पुत्र दौलत सिंह और पवन सुथार पुत्र रोडजी शामिल हैं। इनमें परीक्षित, प्रीतम तथा हुकुम सिंह ग्रुप एडमिन हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया पर वायरल ऑडियो को लेकर भी पुलिस जांच में जुटी है, जिसमें आगामी एक अप्रेल से समूचे देश भर में शटडाउन की बात कही जा रही है। आरोपी उदयपुर का रहने वाला बताया जा रहा है। उसके खिलाफ अन्य जिलों में मामला दर्ज किए जाने की जानकारी मिली है।

आईटी विंग कर रही जांच: पुलिस अधीक्षक कैलाश विश्नोई ने बताया कि आईटी विंग सोशल मीडिया पर पूरी तरह निगाह रखे हुए हैं। जिस ग्रुप में भ्रामक सूचना डाली जाएगी, उसके ग्रुप एडमिन एवं सूचना डालने वाले सदस्य के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

प्रतापगढ़ और राजसमंद जिले में सख्ती शुरू

भीलवाड़ा में कोरोना पीडि़त पाए जाने के बाद प्रतापगढ़ और राजसमंद जिले में सख्ती शुरू हो गई है। दोनों ही जिलों में शनिवार से तीन दिवसीय शटडाउन की घोषणा कर दी गई। इस दौरान दोनों जिलों में आवश्यक सामानों की दुकानों के अलावा सभी प्रतिष्ठान बंद रहे। जिले के सभी मंदिरों तथा मस्जिदों में आगामी पांच अप्रेल तक आम जनता के प्रवेश पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी गई है। पुजारी तथा मौलानाओं को नित्मकर्म की व्यवस्था की छूट दी गई है। शटडाउन के दौरान पुलिस ने लोगों से घरों में ही रहने की अपील की। इधर, उदयपुर और चित्तौडग़ढ़ में शनिवार को आधे से अधिक दुकानें तथा प्रतिष्ठान बंद रहे।

प्रतापगढ़ जिला कलक्टर अनुपमा जोरवाल ने बताया कि जिले में 21 मार्च से तीन दिन के लिए सभी प्रतिष्ठान तथा दुकानें बंद रहेंगी। इस दौरान मेडिशन, राशन, एलपीजी गैस, पानी, दूध-सब्जी आदि की दुकानें तय समय पर ही खुलेंगी। इसके लिए जिले के सभी उपखंड अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है। इसी तरह राजसमंद में भी शनिवार से लॉकडाउन शुरू हो गया। जिसके चलते जिले के बाजार पूरी तरह बंद रहे। दोनों जिलों में मंदिर तथा मस्जिदों में आगामी पांच अप्रेल तक आम जनता को प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके लिए नियंत्रण अधिकारियों को ध्यान रखने को कहा गया है। इधर, उदयपुर तथा चित्तौडग़ढ़ में भी शनिवार को आधे से अधिक दुकानें बंद रहीं। यहां ज्यादातर दुकान मालिकों ने स्वत: ही दुकान नहीं खोली। हालांकि उदयपुर में भीड़-भाड़ वाले बाजारों में दोपहर दो से शाम छह बजे तक ही बाजार खोले जाने के निर्देश जारी किए थे। जिसके बाद ज्यादातर व्यापार संघों ने शनिवार को भी अपने प्रतिष्ठान बंद रखने का निर्णय लिया। 

कोरोना पीडि़त चिकित्सक से उपचार लेने वालों में ज्यादातर राजसमंद और चित्तौडग़ढ़ के मरीज

भीलवाड़ा में कोरोना पॉजीटिव पाए गए बांगड़ अस्पताल के चिकित्सक से उपचार कराने वालों में ज्यादातर मरीजों की संख्या राजसमंद और चित्तौडग़ढ़ जिले के लोगों की है। चिकित्सा विभाग ने इन सभी मरीजों की सूची उनके नाम तथा मोबाइल नंबर सहित जारी की है तथा आम जनता से इन मरीजों के बारे में सूचना देने को कहा है। विभाग ने ऐसे मरीजों को आइसोलेशन के लिए बुलाया है। बताया गया कि दोनों जिलों में इन मरीजों की संख्या सैकड़ों में है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी उदयपुर डॉ. दिनेश खराड़ी ने बताया कि उदयपुर के उन बारह लोगों को आइसोलेटेड किया गया है, जिनमें से पांच वे लोग शामिल हैं, जो भीलवाड़ा के बांगड़ अस्पताल में उपचार लेने गए थे। उनके नमूने जांच के लिए जयपुर भेजे गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.